Move to Jagran APP

जानें कैसे ट्यूमर को बढ़ने से रोक सकता है लहसुन

शोधकर्ताओं का अनुमान है कि फ्लोराइन मिलाने से लहसुन के कंपाउंड और लाभकारी हो सकते हैं। फ्लोराइन एक प्रतिक्रियाशील तत्व है, जिसका दवा उद्योग में व्यापक इस्तेमाल होता है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Updated: Mon, 18 Dec 2017 10:53 AM (IST)
Hero Image
जानें कैसे ट्यूमर को बढ़ने से रोक सकता है लहसुन

नई दिल्ली (जेएनएन)। अच्छी सेहत और कई तरह के रोगों की रोकथाम में लहसुन की भूमिका पहले से जाहिर है। अब नए शोध में इसकी एक और खूबी सामने आई है। इसमें पाया गया कि लहसुन से निकाले गए कंपाउंड और फ्लोराइन के मिश्रण से एक प्रभावी दवा बनाई जा सकती है। यह दवा ट्यूमर को बढ़ने से रोक सकती है और रक्त का थक्का बनाने में मददगार हो सकती है।  

अमेरिका की अल्बानी यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार, सदियों से प्राकृतिक दवा के तौर पर लहसुन का उपयोग किया जा रहा है। अब पाया गया है कि इसमें मौजूद कंपाउंड कई बीमारियों से मुकाबले में प्राकृतिक एंटीबायोटिक के तौर पर काम कर सकते हैं।

शोधकर्ताओं का अनुमान है कि फ्लोराइन मिलाने से लहसुन के कंपाउंड और लाभकारी हो सकते हैं। फ्लोराइन एक प्रतिक्रियाशील तत्व है, जिसका दवा उद्योग में व्यापक इस्तेमाल होता है। यह मिश्रण परीक्षण में प्रभावी पाया गया। इस शोध से जुड़े शोधकर्ता एरिक ब्लॉक ने कहा कि नई दवा में लहसुन के प्राकृतिक कंपाउंड मिलाने से उसकी जैविक गतिविधि और प्रभावी हो सकती है। 

यह भी पढ़ें: बच्चों की परवरिश के समय बढ़ जाता है हमारी याददाश्त का स्तर