Move to Jagran APP

दर्जनों देशों के नेताओं ने PM Modi को दी जीत की बधाई; जॉर्जिया मेलोनी से लेकर राष्ट्रपति मैक्रों तक..., पढ़ें लिस्ट में कौन-कौन है शामिल

लगातार तीसरी बार आम चुनाव में विजयी होने पर पीएम नरेन्द्र मोदी को 50 से ज्यादा देशों के नेताओं बुधवार को बधाई संदेश भेजा है। बधाई देने वाले नेताओं में इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदीमीर जेलेंस्की समेत मलेयेशिया बांग्लादेश स्पेन सिंगापुर ताइवान नार्वे मारीशस ओमान सिंगापुर दक्षिण कोरिया जैसे 50 राष्ट्रों के प्रमुख शामिल हैं।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Published: Wed, 05 Jun 2024 10:30 PM (IST)Updated: Wed, 05 Jun 2024 11:03 PM (IST)
दर्जनों देशों के नेताओं ने PM Modi को दी जीत की बधाई।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। लगातार तीसरी बार आम चुनाव में विजयी होने पर पीएम नरेन्द्र मोदी को 50 से ज्यादा देशों के नेताओं बुधवार को बधाई संदेश भेजा है। बधाई देने वाले नेताओं में इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी, फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदीमीर जेलेंस्की समेत मलेयेशिया, बांग्लादेश, स्पेन, सिंगापुर, ताइवान, नार्वे, मारीशस, ओमान, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया जैसे 50 राष्ट्रों के प्रमुख शामिल हैं।

इटली की पीएम मेलोनी ने दी सबसे पहले बधाई

पीएम मोदी ने इनमें से कई नेताओं को सोशल मीडिया पर धन्यवाद भी दिया और कुछ देशों के साथ द्विपक्षीय रिश्तों को आगे बढ़ाने के लिए साथ काम करने की इच्छा भी जताई। इटली की पीएम मेलोनी सबसे पहले बधाई संदेश देने वाली नेताओं में शामिल रहीं।

इटली कब जाएंगे पीएम मोदी?

चुनाव से पहले भी मेलोनी ने मोदी से टेलीफोन पर बात की थी और उन्हें 13-14 जून, 2024 को इटली में जी-सात देशों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया था। पीएम मोदी ने चुनाव के दौरान एक साक्षात्कार में कहा था कि वह जी-सात की बैठक में हिस्सा लेंगे। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी 13 को इटली के लिए रवाना हो सकते हैं।

राष्ट्रपति मैक्रों ने क्या कहा?

फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने लिखा है कि भारत में दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक चुनाव का समापन हो गया है। प्रिय मित्र मोदी को बधाई। हम साथ मिल कर भारत व फ्रांस के रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करेंगे।

पीएम ऋषि सुनक ने दी जीत की बधाई

इधर, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने भी पीएम मोदी को जीत की बधाई दी है। उन्होंने अपने एक्स पोस्ट में लिखा- आज मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की और उन्हें चुनाव में जीत की बधाई दी। ब्रिटेन और भारत के बीच सबसे करीबी दोस्ती है और यह दोस्ती आगे भी कायम रहेगी। उन्होंने आगे हिंदी में लिखा- ब्रिटेन और भारत के बीच करीबी मित्रता है और साथ मिलकर यह मित्रता आगे बढ़ती रहेगी।

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अंग्रेजी सहित हिंदी में भी लिखा बधाई संदेश

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अंग्रेजी व हिंदी में भेजे अपने संदेश में लिखा है कि मैं भारत के विश्व के सबसे बड़े लोकतांत्रिक चुनावों के सफलतापूर्वक आयोजन का अभिवादन करता हूँ। भारत के संसदीय चुनावों में लगातार तीसरी जीत पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, भारतीय जनता पार्टी और उनके नेतृत्व वाला एन.डी.ए को हार्दिक शुभकामनाएँ। मैं भारत के लोगों के लिए शांति और समृद्धि की कामना करता हूँ। मुझे हमारे देशों के बीच निरंतर सहयोग की उम्मीद है।

उन्होंने कहा कि भारत और यूक्रेन के साझा मूल्य और समृद्ध इतिहास है। हमारी साझेदारी आगे भी बढ़ती रहकर हमारे राष्ट्रों के लिए प्रगति और आपसी समझ पैदा करती रहे। विश्व में हर कोई वैश्विक मामलों में भारत की भूमिका के महत्व को स्वीकार करता है। यह महत्वपूर्ण है कि हम सभी राष्ट्रों के लिए न्यायसंगत शांति सुनिश्चित करने के लिए मिलकर परिश्रम करें। इस संबंध में, हम भारत को शांति शिखर सम्मेलन में भाग लेते हुए देखने के लिए भी उत्सुक हैं।

भारत करता रहेगा शांति के लिए प्रयासः पीएम मोदी

दरअसल अगले हफ्ते स्विटजरलैंड में यूक्रेन में शांति के लिए पहली बैठक होने वाली है जिसमें भारत को आमंत्रित किया गया है। पीएम मोदी ने जेलेंस्की को लिखे जवाब में कहा है कि भारत इस क्षेत्र में सभी के लिए अमन-शांति स्थापित करने में मदद करता रहेगा।

भारत में चीन के नये राजदूत ने दी बधाई

भारत में चीन के नये राजदूत शु फीहोंग ने अपने बधाई संदेश में लिखा है कि, लोकसभा चुनाव में विजय हासिल करने के लिए पीएम नरेन्द्र मोदी, भाजपा व एनडीए को बधाई। हम भारत व चीन रिश्तों को मजबूत व स्थिर बनाने के लिए साझा कोशिश करने को लेकर आशान्वित हैं। यह दोनो देशों, एशिया और दुनिया के हितों व उम्मीदों के मुताबिक है।

यह भी पढ़ेंः PM Modi को सर्वसम्मति से चुना गया NDA का नेता, सहयोगी दलों ने लगाई मुहर; सीएम नीतीश बोले- जल्द बने सरकार

नई संसद में भी लगेगा फिल्मी सितारों का जमावड़ा, कंगना रनौत से लेकर हेमा मालिनी तक…; पढ़ें लिस्ट में कौन-कौन है शामिल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.