Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर, दो लाख छात्रों को मिलेगा फायदा; इस साल मुहैया कराई जाएगी वर्चुअल इंटर्नशिप

इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे छात्रों को अब नौकरी के लिए भटकना नहीं होगा। ऐसे छात्रों की मदद के लिए अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआइसीटीई) और एडुस्किल्स फाउंडेशन ने आइटी सहित इंजीनियरिंग क्षेत्र से जुड़ी कंपनियों के साथ मिलकर एक वर्चुअल इंटर्नशिप प्रोग्राम शुरू करने का एलान किया है। जिसमें दो लाख छात्रों को इस साल वर्चुअल इंटर्नशिप दी जाएगी।

By Jagran News Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Wed, 14 Aug 2024 11:50 PM (IST)
Hero Image
इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर (file photo)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली : इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे छात्रों को अब नौकरी के लिए भटकना नहीं होगा। ऐसे छात्रों की मदद के लिए अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआइसीटीई) और एडुस्किल्स फाउंडेशन ने आइटी सहित इंजीनियरिंग क्षेत्र से जुड़ी कंपनियों के साथ मिलकर एक वर्चुअल इंटर्नशिप प्रोग्राम शुरू करने का एलान किया है।

जिसमें दो लाख छात्रों को इस साल वर्चुअल इंटर्नशिप दी जाएगी। इस पहल को सरकार की ओर से बजट में एक करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप मुहैया कराने की घोषणा से जोड़कर देखा जा रहा है। एआइसीटीई के अध्यक्ष प्रोफेसर टीजी सीताराम ने बुधवार को इस प्रोग्राम का लांच किया।

नौकरी की संभावनाएं भी बढ़ेंगी

साथ ही कहा कि इस पहल से छात्रों को उद्योगों से जुड़े अनुभव और उनकी क्षमता के विकास में मदद मिलेगी। साथ ही पढ़ाई पूरी करने के बाद उनके लिए नौकरी की संभावनाएं भी बढ़ेंगी। उन्होंने कहा कि इंटर्नशिप व रोजगार के अवसर एक-दूसरे से संबंधित हैं।

पढ़ाई करने वाले छात्रों को भी दी जाएगी मदद

इस बीच छात्रों को वर्चुअल इंटर्नशिप मुहैया कराने के लिए आइटी सहित इंजीनियरिंग क्षेत्र से जुड़ी एंसिस, मिडास व वाधवानी फाउंडेशन जैसी कंपनियों के साथ करार किया है। वर्चुअल इंटर्नशिप के यह अवसर इलेक्टि्रकल इंजीनियरिंग (ईई), इलेक्टि्रकल व इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियरिंग (ईईई), मैकेनिकल, आटोमोबाइल, एयरोस्पेस और सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले छात्रों को भी दी जाएगी।