Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नए साल में तीर्थ स्थलों की ओर जाने वाले रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, जानिए कौन कराएगा यात्रा

धार्मिक यात्रा कराने वाला आइआरसीटीसी विमान के जरिए अंडमान केरल गंगटोक और गोवा की यात्रा भी कराएगा। आइआरसीटीसी के पोर्टल पर जानकारी उपलब्ध है। इच्छुक यात्री पूर्व से बुकिंग करवा लें। घर से कंबल चादर लेकर आएं क्योंकि कोरोना संक्रमण के चलते ट्रेन में ये सब नहीं दिए जाएंगे।

By Bhupendra SinghEdited By: Updated: Wed, 30 Dec 2020 11:21 PM (IST)
Hero Image
ट्रेनों से श्रीरामपथ, मल्लिकार्जुन और गंगासागर की यात्रा कराएगा आइआरसीटीसी।

भोपाल, राज्य ब्यूरो। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पाेरेशन (आइआरसीटीसी) श्रीरामपथ, मल्लिकार्जुन, और गंगासागर समेत कई धार्मिक स्थलों की यात्रा कराने जा रहा है। आइआरसीटीसी ने इसकी जानकारी बुधवार को दी। यात्रा ट्रेनों के जरिए कराई जाएगी, जिसमें कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए अलग से कोच लगेंगे। यात्रा के दौरान किसी यात्री की तबीयत बिग़़डी तो उसे आइसोलेशन वार्ड में रखा जाएगा और जररत पड़ने पर जांच भी कराई जाएगी।

श्रीरामपथ यात्रा अयोध्या से चित्रकूट के बीच 26 फरवरी से तीन मार्च तक होगी

आइआरसीटीसी, मुंबई जोन के ग्रुप जनरल मैनेजर राहुल हिमालियन और भोपाल डीजीएम केके सिंह ने बताया कि श्रीराम (वन गमन) पथ यात्रा अयोध्या से चित्रकूट के बीच 26 फरवरी से तीन मार्च तक होगी। इसमें इंदौर, देवास, उज्जैन, शुजालपुर, सीहोर, संत हिरदाराम नगर, विदिशा, गंजबासौदा समेत अन्य स्टेशनों से यात्री च़़ढ सकेंगे।

मल्लिकार्जुन व दक्षिण दर्शन यात्रा 14 से 25 फरवरी तक होगी

मल्लिकार्जुन व दक्षिण दर्शन यात्रा 14 से 25 फरवरी तक होगी। इसके लिए राजकोट से ट्रेन चलेगी, जिसमें हबीबगंज, होशंगाबाद व इटारसी स्टेशन से यात्री बैठ सकेंगे। यह यात्रा 12 दिन 11 रात की होगी।

नमामी गंगे यात्रा 27 फरवरी से आठ मार्च तक होगी

नमामी गंगे यात्रा 27 फरवरी से आठ मार्च तक होगी। इसके लिए राजकोट से ट्रेन चलेगी। उसमें संत हिरदाराम नगर स्टेशन से यात्री च़़ढ सकेंगे।

गंगासागर-कोलकाता यात्रा 18 से 24 मार्च तक होगी 

गंगासागर-कोलकाता यात्रा 18 से 24 मार्च तक होगी। इसमें संत हिरदाराम नगर समेत अन्य स्टेशनों से यात्री बैठ सकेंगे। यह यात्रा इंदौर-हावड़ा के बीच कराई जाएगी। इन दो तीर्थस्थलों के लिए जबलपुर-हावड़ा के रास्ते भी यात्रा कराई जाएगी, जो 26 से 31 मार्च के बीच होगी।

रामजन्मभूमि-वाराणसी यात्रा 20 से 25 मार्च तक होगी

रामजन्मभूमि-वाराणसी यात्रा 20 से 25 मार्च तक होगी, जिसमें संत हिरदाराम नगर स्टेशन से यात्री च़़ढ सकेंगे। विशेष ट्रेनों के जरिए धार्मिक यात्रा कराने वाला आइआरसीटीसी विमान के जरिए अंडमान, केरल, गंगटोक और गोवा की यात्रा भी कराएगा। डीजीएम सिंह ने बताया कि यात्रा और किराए की जानकारी आइआरसीटीसी के भोपाल, इंदौर और जबलपुर कार्यालय से ली जा सकती है। आइआरसीटीसी के पोर्टल पर भी जानकारी उपलब्ध है। इच्छुक यात्री पूर्व से बुकिंग करवा लें। साथ ही घर से कंबल, चादर लेकर आएं, क्योंकि कोरोना संक्रमण के चलते ट्रेन में ये सब नहीं दिए जाएंगे।