Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google Doodle: कैट-आई फ्रेम में नजर आ रहा खास डूडल, कौन है इसके बीच छिपी महिला; दिलचस्प है किस्सा

आज गूगल एक खास डूडल के साथ नजर आ रहा है। दरअसल आज कैट-आई फ्रेम की डिजाइनर और चश्मे के बाजार में क्रांति लाने वाली अमेरिकी डिजाइनर अल्टीन शिनासी का जन्मदिन है। उन्होंने बहुत कम उम्र से ही अपने टैलेंट की पहचान कर ली थी लेकिन उनके जीवन में यू-टर्न तब आया जब उन्होंने चश्मे के दुकान में एक विंडो ड्रेसर के तौर पर करियर शुरू किया।

By Shalini KumariEdited By: Shalini KumariUpdated: Fri, 04 Aug 2023 09:26 AM (IST)
Hero Image
कैट-आई फ्रेम की डिजाइनर अल्टीना शिनासी का जन्मदिन मना रहा गूगल

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। गूगल हमारे रोजमर्रा की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है, हमें कुछ भी जानकारी लेनी होती है, तो सीधे गूगल कर लेते हैं। हालांकि, कई बार यह गूगल काफी अलग और आकर्षक नजर आता है, इसे गूगल डूडल कहते हैं।

दरअसल, किसी प्रसिद्ध व्यक्ति को सम्मान देने लिए गूगल उनके जन्मदिन या पुण्यतिथि पर स्पेशल डूडल बनाता है। आज भी गूगल सर्च इंजन एक अलग अवतार में नजर आ रहा है। गूगल आज अमेरिकी कलाकार, डिजाइनर और आविष्कारक अल्टीना शिनासी का जन्मदिन मना रहा है।

ऐसे में लोगों के मन में सवाल आता है कि आखिर यह महिला कौन है और उन्हें किस बात के लिए गूगल की ओर से स्पेशल विश किया गया है।

कौन है अल्टीना शिनासी?

अल्टीना शिनासी एक प्रसिद्ध अमेरिकी कलाकार, डिजाइनर और आविष्कारक रही हैं। दरअसल, उन्हें फैशन और आईवियर डिजाइन में उनके बेहतरीन योगदान के लिए जाना जाता है। उन्होंने हार्लेक्विन चश्मों के फ्रेम की शुरुआत की थी, जो आज दुनियाभर में पॉपुलर है और सबको पसंद भी आते हैं। अल्टीना शिनासी के इस पॉपुलर आई फ्रेम को 'कैट-आई' फ्रेम के नाम से जाना जाता है।

बचपन से ही कला में रही रूचि

अल्टीना का जन्म 4 अगस्त 1907 को मैनहट्टन, न्यूयॉर्क में हुआ था। उन्हें बचपन से ही कला का बहुत शौक था। उनकी कलात्मक यात्रा पेरिस में शुरू हुई और फैशन  के साथ फिल्म की दुनिया तक उन्होंने काफी योगदान दिया है। उनका निधन 19 अगस्त, 1999 को हुआ।

अल्टीना का बचपन से कला में रूचि रहा था, जिसके कारण स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने पेरिस में पेंटिंग के प्रति अपने जुनून को एक पटरी दी। उन्होंने न्यूयॉर्क में द आर्ट स्टूडेंट्स लीग में अपने टैलेंट को और निखारा।

कई प्रसिद्ध लोगों के साथ मिला कॉलेबोरेशन का मौका

फिफ्थ एवेन्यू पर कई दुकानों के लिए विंडो ड्रेसर के रूप में काम करने के दौरान उनकी जिंदगी में सबसे बड़ा टर्न आया, क्योंकि इस दौरान उन्हें साल्वाडोर डाली और जॉर्ज ग्रॉज जैसे प्रसिद्ध कलाकारों के साथ कोलेबोरेशन करने का मौका मिला। यहां से उन्होंने अपनी कलात्मक दृष्टि से सबको प्रभावित किया और बहुत कुछ सीखा।

कैसे आया 'कैट-आई' फ्रेम का आइडिया?

अल्टीना शिनासी जब विंडो ड्रेसर के रूप में काम करती थी, उसी दौरान उन्हें 'कैट-आई' फ्रेम का आइडिया आया। उन्होंने देखा कि महिलाओं के पास चश्मे के फ्रेम के ज्यादा ऑप्शन नहीं है, तो उन्होंने इसपर काम करना शुरू कर दिया। अल्टीना ने इटली के वेनिस में कार्नेवेल उत्सव के दौरान पहने जाने वाले हार्लेक्विन मास्क से प्रेरणा लेकर कैट आई फ्रेम का पहला प्रोटोटाइप बनाया।

1930-1940 के बीच मिली पॉपुलैरिटी

शुरुआत में उन्हें काफी मुश्किलें आई, लेकिन खोज के कुछ समय बाद उन्हें एक मौका दिया गया। पहला प्रोटोटाइप कागज पर बनाया गया था, लेकिन जब उन्होंने अपना पहला फ्रेम बनाया, तो वह काफी पॉपुलर हुआ। उनके हार्लेक्विन चश्मे ने 1930 और 1940 के बीच खूब पॉपुलैरिटी मिली। चश्मे के बाजार में आज भी लोगों को कैट-आई फ्रेम काफी पसंद आता है।

अमेरिकन डिजाइन अवार्ड से सम्मानित

अपने इस कैट आई फ्रेम के लिए अल्टीना को 1939 में प्रतिष्ठित लॉर्ड एंड टेलर अमेरिकन डिजाइन अवार्ड से सम्मानित किया गया। यहां तक कि कुछ मैगजीन में अल्टीना को आईवियर फैशन की दुनिया में एक अग्रणी के रूप में पहचान भी मिली।