Move to Jagran APP

Maria Telkes: कौन थीं महान वैज्ञानिक डॉ मारिया टेलकेस, जिन्हें Google ने Doodle के जरिए किया याद

Dr Mária Telkes के जन्म दिन के अवसर पर Google ने आज Doodle बनाकर उन्हें याद किया है। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान मारिया टेलकेस को अमेरिकी सरकार द्वारा सौर डिस्टिलर विकसित करने के लिए भी आमंत्रित किया गया था।

By Mohd FaisalEdited By: Updated: Mon, 12 Dec 2022 09:01 AM (IST)
Hero Image
Google Doodle: महान वैज्ञानिक Dr Mária Telkes (फोटो गूगल)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Google ने आज Doodle के जरिए हंगेरियन-अमेरिकी बायोफिजिसिस्ट, वैज्ञानिक और आविष्कारक डॉ मारिया टेलकेस (Dr Mária Telkes) को याद किया है। दरअसल, डॉ मारिया टेलकेस का आज के ही दिन 12 दिसंबर, 1900 को हंगरी के शहर बुडापेस्ट में जन्म हुआ था। उन्होंने सौर ऊर्जा प्रौद्योगिकियों पर काम किया था। संयुक्त राज्य अमेरिका में अपने समय से पहले, मारिया टेल्क्स ने 1920 में बुडापेस्ट विश्वविद्यालय में भौतिक रसायन शास्त्र का अध्ययन किया और 1924 में पीएचडी की।

Google ने Doodle बनाकर किया मारिया टेलकेल को याद

डॉ मारिया टेलकेस के जन्म दिन के अवसर पर Google ने आज Doodle बनाकर उन्हें याद किया है। उनका मानना ​​था कि सूर्य की शक्ति मानव जीवन को बदल सकती है और वह भी सही थी। 1952 में आज ही के दिन वह 'सोसाइटी ऑफ वुमन इंजीनियर्स अचीवमेंट अवार्ड' से सम्मानित होने वाली पहली महिला थीं।

सौर डिस्टिलर विकसित करने में निभाई अहम भूमिका

बता दें कि डॉ मारिया टेलकेस ने बुडापेस्ट के इओट्वोस लोरैंड विश्वविद्यालय में भौतिक रसायन विज्ञान का अध्ययन किया और 1920 में बीए के साथ स्नातक की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने वर्ष 1924 में अपनी पीएचडी पूरी की और अगले वर्ष संयुक्त राज्य अमेरिका में बायोफिजिसिस्ट बनने के लिए चली गईं। वह 1937 में अमेरिकी नागरिक बन गईं और प्रतिष्ठित मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) में सौर ऊर्जा समिति का हिस्सा भी बनीं। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान मारिया टेलकेस को अमेरिकी सरकार द्वारा सौर डिस्टिलर विकसित करने के लिए भी आमंत्रित किया गया था। जो समुद्री जल को ताजे पानी में परिवर्तित कर देता था। इस जीवन रक्षक आविष्कार का उपयोग पैसिफिक थियेटर में तैनात सैनिकों द्वारा किया गया था।

ऐसा रहा द सन क्वीन 'डॉ मारिया टेलकेस' का जीवन

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद डॉ मारिया टेलकेस एक सहयोगी शोध प्रोफेसर के रूप में एमआईटी में लौट आई। इसके बाद डॉ टेलकेस ने 1948 में आर्किटेक्ट एलेनोर रेमंड के साथ साझेदारी में डोवर सन हाउस बनाया। डॉ मारिया टेलकेस का प्रेरक करियर सफलता और नवीनता से भरा था। उन्हें फोर्ड फाउंडेशन द्वारा नियुक्त किया गया था और उन्होंने एक सोलर ओवन डिजाइन बनाया जो आज भी उपयोग किया जाता है। उन्होंने एनवाईयू, प्रिंसटन विश्वविद्यालय और डेलावेयर विश्वविद्यालय जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में अनुसंधान सौर ऊर्जा में भी मदद की। उन्होंने 20 से अधिक पेटेंट अर्जित किए और कई ऊर्जा कंपनियों के लिए सलाहकार के रूप में काम भी किया। आज डॉ मारिया टेलकेस को द सन क्वीन के रूप में भी याद किया जाता है।

Google ने Doodle बनाकर इंजीनियर गेराल्ड जैरी लॉसन को किया याद, 82वें जन्मदिन पर पढ़ें उनसे जुड़े अनसुने किस्से

Google ने Doodle आर्टवर्क प्रतियोगिता के विनर की घोषणा की, 'अगले 25 सालों में भारत' विषय पर मांगे थे आवेदन