Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब इंफ्लुएंसरों को मिलेगा नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड, सरकार ने की घोषणा; पीएम मोदी बोले- यह लोगों के लिए एक बड़ा मौका

सरकार ने नए जमाने के इंफ्लुएंसरों एवं रचनाकारों को पहचानने और भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था का जश्न मनाने के लिए नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड पहल की सराहना करते हुए कहा कि यह रचनात्मक कार्यों में लगे लोगों के लिए एक बड़ा मौका है। मोदी ने नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड के संबंध में मायगाव इंडिया का एक पोस्ट टैग किया।

By Agency Edited By: Mohd Faisal Updated: Mon, 12 Feb 2024 05:00 AM (IST)
Hero Image
अब इंफ्लुएंसरों को मिलेगा नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड, सरकार ने की घोषणा (फाइल फोटो)

आईएएनएस, नई दिल्ली। सरकार ने नए जमाने के इंफ्लुएंसरों एवं रचनाकारों को पहचानने और भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था का जश्न मनाने के लिए 'नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड' की घोषणा की है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने कहा, 'नेशनल क्रिएटर्स अवार्ड' का उद्देश्य उन आवाजों और प्रतिभाओं को उजागर करना है, जो भारत के विकास और सांस्कृतिक आख्यान को आकार दे रहे हैं। इसके जरिये सकारात्मक सामाजिक परिवर्तन लाने वाले और डिजिटल क्षेत्र में नवाचार और रचनात्मकता को बढ़ावा देने वाले लोगों को भी पहचान दिलाई जाएगी।

पीएम मोदी ने की पहल की सराहना

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को 'नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड' पहल की सराहना करते हुए कहा कि यह रचनात्मक कार्यों में लगे लोगों के लिए एक बड़ा मौका है। पीटीआई के अनुसार, मोदी ने 'नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड' के संबंध में 'मायगाव इंडिया' का एक पोस्ट टैग किया।

भारत से असाधारण प्रतिभाएं सामने आएंगी- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा, रचनात्मक कार्यों में लगे लोगों के लिए यह एक शानदार मौका है। इससे पूरे भारत से असाधारण प्रतिभाएं सामने आएंगी। चाहे वे इनोवेशन का कार्य कर रहे हों या बदलाव के लिए काम कर रहे हों, हम अपनी युवा शक्ति का जश्न मनाना चाहते हैं।

'मायगाव इंडिया' ने एक्स पर किया पोस्ट

'मायगाव इंडिया' ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, एक भव्य पुरस्कार के बारे में सोचें। अब हम डिजिटल क्रिएटर्स को पुरस्कार दे रहे हैं! आपके लिए पहली बार पेश हैं भारत के 'नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड'। आज ही स्वयं को या अपने पसंदीदा रचनाकार को नामांकित करें! नामांकन खुले हैं। यह पुरस्कार 20 से अधिक श्रेणियों में असाधारण रचनात्मकता और नवीनता को मान्यता देगा।

इन कैटेगरी में मिलेगा अवॉर्ड

'डिसरप्टर ऑफ द ईयर' पुरस्कार ऐसे रचनाकार को मान्यता देगा, जिसने अपने क्षेत्र में महत्वपूर्ण परिवर्तन या नवीनता लाते हुए यथास्थिति को चुनौती दी है। 'सेलिब्रिटी क्रिएटर ऑफ द ईयर' पुरस्कार ऐसे हाई-प्रोफाइल क्रिएटर को दिया जाएगा, जिन्होंने सकारात्मक बदलाव को प्रभावित करने के लिए अपनी प्रसिद्धि का लाभ उठाया है। 'इंटरनेशनल क्रिएटर अवॉर्ड' विदेश स्थित उन रचनाकारों को दिया जाएगा, जो भारत की संस्कृति और साफ्ट पावर को बढ़ाने में मदद कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- 'भारतीय मूल्यों पर आधारित शिक्षा समय की मांग', PM Modi बोले- देश अब NEP के माध्यम से कर रहा विस्तार

यह भी पढ़ें- 'अगर हाथ साफ हैं तो जांच एजेंसी के नोटिस का जवाब दें', CM पिनाराई विजयन की बेटी पर लगे आरोपों पर भाजपा का हमला