Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत ने ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के निधन पर राजकीय शोक की घोषणा की, सम्मान में आधा झुका रहेगा राष्ट्रीय ध्वज

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन और सात अन्य लोगों की हेलीकॉप्टर हादसे में मौत पर भारत सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। भारत सरकार ने रईसी और हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन के सम्मान में मंगलवार यानी 21 मई को एक दिवसीय राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। पूरे भारत में शोक के दिन सभी सरकारी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Updated: Tue, 21 May 2024 04:00 AM (IST)
Hero Image
भारत ने ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के निधन पर राजकीय शोक की घोषणा की। (फाइल फोटो)

एएनआई, दिल्ली। ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन और सात अन्य लोगों की हेलीकॉप्टर हादसे में मौत पर भारत सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। भारत सरकार ने रईसी और हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन के सम्मान में मंगलवार यानी 21 मई को एक दिवसीय राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है।

विदेश मंत्रालय ने आधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा, "पूरे भारत में शोक के दिन सभी सरकारी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा। इस देश में कोई आधिकारिक मनोरंजन कार्यक्रम नहीं आयोजित किया जाएगा।"

रईसी का हेलीकॉप्टर अजरबैजान में दुर्घटनाग्रस्त हो गया

बता दें कि इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर रविवार को घने कोहरे के कारण पूर्वी अजरबैजान प्रांत के पर्वतीय वन क्षेत्र में पहाड़ियों से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। खराब मौसम की वजह से खोज एवं बचाव दल को दुर्घटनास्थल पर पहुंचने में काफी मशक्कत करनी पड़ी और वे सोमवार तड़के ही वहां पहुंच पाए।

ईरान में पांच दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा

वहीं, प्रथम उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर को देश का कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त किया गया है। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्लाह अली खामेनेई ने देश में पांच दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है।

ये भी पढ़ें: Prajwal Revanna case: 'मेरे परिवार का किया जा रहा फोन टैप...', पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी ने राज्य सरकार पर लगाया जासूसी का आरोप