Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तमिलनाडु सरकार ने हज पर सब्सिडी का एलान किया

यह घोषणा विधानसभा में राज्य के मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने की।

By Vikas JangraEdited By: Updated: Tue, 03 Jul 2018 10:01 PM (IST)
Hero Image
तमिलनाडु सरकार ने हज पर सब्सिडी का एलान किया

चेन्नई [प्रेट्र]। केंद्र सरकार द्वारा हज सब्सिडी खत्म करने के निर्णय के उलट कदम उठाते हुए तमिलनाडु सरकार ने इस वर्ष से मुस्लिम तीर्थयात्रियों को 6 करोड़ रुपये सब्सिडी देने का निर्णय लिया है। यह घोषणा विधानसभा में राज्य के मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने की।

गौरतलब है कि जयललिता ने वर्ष 2011 के विधानसभा चुनावों में किए गए वादे के मुताबिक वर्ष 2012 में कैलास मानसरोवर और नेपाल में मुक्तिनाथ की यात्रा के लिए ¨हदुओं को सब्सिडी देने की घोषणा की थी। जबकि वर्ष 2011 में क्रिसमस से पहले यरूशलम जाने वाले ईसाई यात्रियों के लिए भी ऐसा ही एलान किया था।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने देश के बाहर जाने वाले ¨हदू और ईसाई तीर्थयात्रियों को मिलने वाले अनुदान को जारी रखने का फैसला लिया है। अब मुस्लिमों को भी इस तरह की मदद मिला करेगी। उन्होंने कहा कि इस वर्ष नई सब्सिडी योजना के तहत राज्य के 3,728 लोग हज यात्रा पर गए। हालांकि यह किस तरह मिलेगी, इसकी घोषणा होना बाकी है।

गौरतलब है कि इस वर्ष जनवरी में जब बीजेपी नीति राजग सरकार द्वारा सब्सिडी खत्म करने का निर्णय लिया गया था तो तब तमिलनाडु सरकार ने निर्णय पर पुनर्विचार करने का अनुरोध किया था। इसके जवाब में केंद्र ने कहा था कि सब्सिडी खत्म करने से बचने वाले फंड का प्रयोग अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए खर्च किया जाएगा। माना जाता है कि केंद्र सरकार ने यह निर्णय वर्ष 2012 में सुप्रीम कोर्ट के उस आदेश के आलोक में लिया था, जिसमें कोर्ट ने सरकार से तीर्थयात्रा पर सरकार द्वारा दी जाने वाले सब्सिडी खत्म करने को कहा था।