Move to Jagran APP

'बम अफवाह की पोस्ट हटाएं', विमानों को धमकी पर केंद्र सरकार सख्त; सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को दिए अहम निर्देश

देश में पिछले कुछ दिनों से लगातार विमानों को बम की धमकी दी जा रही है। इसको लेकर केंद्र सरकार सख्त हो गई है। इलेक्ट्रॉनिक्स व आईटी मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को निर्देश जारी किए हैं। सरकार ने कहा कि इस प्रकार की हरकत करने वालों की सूचना सरकार को देना उनकी जिम्मेदारी होगी। बता दें कि शुक्रवार को भी 25 से ज्यादा विमानों को धमकी मिली थी।

By Jagran News Edited By: Manish Negi Updated: Sat, 26 Oct 2024 07:22 PM (IST)
Hero Image
विमानों को बम धमकी पर सरकार सख्त (प्रतीकात्मक तस्वीर)
जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। इलेक्ट्रॉनिक्स व आईटी मंत्रालय ने ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे इंटरमीडिएरिज प्लेटफॉर्म के साथ सभी सोशल मीडिया से कहा है कि वह अपने प्लेटफॉर्म से बम की अफवाह जैसी खबरों को प्रेषित नहीं होने दें। अगर उनके प्लेटफॉर्म पर कोई ऐसा करता है तो इस प्रकार की झूठी खबर को प्लेटफॉर्म से हटाना, इस प्रकार की हरकत करने वालों की सूचना सरकार को देना उनकी जिम्मेदारी होगी। अन्यथा उन्हें आईटी एक्ट और भारतीय न्याय संहिता 2023 के तहत अंजाम भुगतने के लिए तैयार रहना होगा।

लगातार मिल रही बम की अफवाह

गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से लगातार हवाई जहाज में बम की अफवाह फैलाई जा रही है। पिछले एक सप्ताह में 125 से अधिक बार जहाज में बम होने की झूठी खबर फैलाई गई है। इससे यात्रियों में घबराहट के साथ एयरलाइंस का करोड़ों का नुकसान हुआ है।

मंत्रालय का कहना है कि सोशल मीडिया और इंटरमीडिएरिज प्लेटफॉर्म पर खबरों को फॉरवर्ड करने, रि-पोस्ट करने या रि-ट्वीट करने का विकल्प होने से बम की अफवाह जैसी खबरें खतरनाक रूप ले रही है और इससे यात्रियों की सुरक्षा के साथ देश की सुरक्षा और अर्थव्यवस्था भी प्रभावित होने की आशंका पैदा हो रही है। इसलिए इंटरमीडिएरिज के साथ सभी सोशल मीडिया का यह दायित्व है कि इस प्रकार के पोस्ट को अपने प्लेटफॉर्म पर चलने से रोके और उसे तुरंत हटाने के साथ 72 घंटे के भीतर सरकार को इस प्रकार के पोस्ट डालने वालों की जानकारी दे।

शुक्रवार को भी मिली अफवाह

शुक्रवार को 27 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को धमकी मिली, जो फर्जी निकली। गुरुवार को देशभर में 83 विमानों को बम से उड़ाने की धमकी मिली थी। पिछले 12 दिनों में भारतीय विमानन कंपनियों द्वारा संचालित 300 से अधिक उड़ानों को बम की धमकी मिली है। ज्यादातर धमकियां इंटरनेट मीडिया के जरिये दी गईं। इन धमकियों को देखते हुए देश के हवाई अड्डों पर सुरक्षा उपाय बढ़ा दिए गए हैं।

इंडिगो के प्रवक्ता ने शुक्रवार को कहा कि कोझिकोड से दम्मम (सऊदी अरब) जाने वाली 6ई 87 उड़ान समेत सात उड़ानों को सुरक्षा से संबंधित सूचना मिली। विस्तारा और स्पाइसजेट की सात-सात उड़ानों को भी धमकी मिली है, जबकि एअर इंडिया की छह उड़ानों को धमकियां मिलीं। दिल्ली से दरभंगा जाने वाली स्पाइसजेट की फ्लाइट में बम होने की सूचना मिली। विमान के एयरपोर्ट पहुंचने पर सभी यात्रियों की तलाशी ली गई। जांच के दौरान बम होने की सूचना झूठी निकली।