Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Grammy 2024 Winners: 'भारत को गर्व है', जाकिर हुसैन-शंकर महादेवन की ग्रैमी जीत पर क्या बोले प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को भारतीय ग्रैमी विजेता बैंड शक्ति और जाकिर हुसैन और संगीतकार-गायक शंकर महादेवन सहित इसके सदस्यों को बधाई दी। बता दें इस साल का ग्रैमी अवॉर्ड का आयोजन 5 फरवरी को लॉस एंजिल्स में किया गया। शक्ति ने दिस मोमेंट के लिए सर्वश्रेष्ठ वैश्विक संगीत एल्बम का 2024 ग्रैमी पुरस्कार जीता। इस एल्बम में चार भारतीयों के साथ-साथ ब्रिटिश गिटारवादक जॉन मैकलॉघलिन भी शामिल हैं।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Mon, 05 Feb 2024 02:25 PM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बधाई (Image: Jagran)

पीटीआई, नई दिल्ली। Grammy 2024 Winners: 2024 के ग्रैमी अवार्ड्स में भारत का जलवा देखने को मिला। तबला वादक जाकिर हुसैन और बांसुरीवादक राकेश चौरसिया सहित पांच भारतीय संगीतकारों को ग्रैमी अवार्ड्स से नवाजा गया।

इस खुशी के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को भारतीय ग्रैमी विजेताओं जाकिर हुसैन, राकेश चौरसिया, शंकर महादेवन, गणेश राजगोपालन और सेल्वगणेश वी को उनके फ्यूजन बैंड शक्ति द्वारा 5 फरवरी (IST) को ग्लोबल म्यूजिक एल्बम ग्रैमी जीतने की बाद बधाई दी।

क्या बोले पीएम मोदी?

पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल X (पू्र्व में ट्विटर) पर बधाई देते हुए लिखा, 'GRAMMYs में आपकी अभूतपूर्व सफलता पर आपकी असाधारण प्रतिभा और संगीत के प्रति समर्पण ने दुनिया भर में दिल जीत लिया है। भारत को गर्व है! ये उपलब्धियां आपके द्वारा की जा रही कड़ी मेहनत का प्रमाण हैं। यह नई पीढ़ी के कलाकारों को बड़े सपने देखने और संगीत में उत्कृष्टता हासिल करने के लिए भी प्रेरित करेगी।

— Narendra Modi (@narendramodi) February 5, 2024

बता दें कि इस साल का ग्रैमी अवॉर्ड का आयोजन 5 फरवरी को लॉस एंजिल्स में किया गया। इसमें भारत की तरफ से हुसैन तीन ग्रैमी के साथ भारत के बड़े विजेता रहे। वहीं, राकेश चौरसिया ने दो ग्रैमी जीते हैं। फ्यूजन ग्रुप शक्ति में हुसैन के सहयोगी गायक शंकर महादेवन, वायलिन वादक गणेश राजगोपालन और परकशनिस्ट सेल्वगनेश विनायकराम ने रविवार रात क्रिप्टो डॉट कॉम एरिना में आयोजित कार्यक्रम में एक-एक ग्रैमी जीता।

दिस मोमेंट के लिए जीता पुरस्कार

शक्ति ने 'दिस मोमेंट' के लिए सर्वश्रेष्ठ वैश्विक संगीत एल्बम का 2024 ग्रैमी पुरस्कार जीता। इस एल्बम में चार भारतीयों के साथ-साथ इसके संस्थापक सदस्य, प्रसिद्ध ब्रिटिश गिटारवादक जॉन मैकलॉघलिन भी शामिल हैं। 'दिस मोमेंट', जून 2023 में रिलीज हुआ था। बता दें कि यह 45 से अधिक वर्षों में समूह का पहला स्टूडियो एल्बम है। शक्ति के लिए अपने पुरस्कार के अलावा, हुसैन ने दो अन्य पुरस्कार 'पश्तो' के लिए सर्वश्रेष्ठ वैश्विक संगीत प्रदर्शन और 'एज वी स्पीक' के लिए सर्वश्रेष्ठ समकालीन वाद्य एल्बम जीता। 

यह भी पढ़ें: Grammy Awards 2024: रंग में पड़ा भंग, 3 ग्रैमी अवॉर्ड जीतने के बाद गिरफ्तार हुआ ये सिंगर, इस वजह से किया गया अरेस्ट

यह भी पढ़ें: Grammy Awards 2024: जाकिर हुसैन ने रचा इतिहास, एक साथ जीते 3 अवॉर्ड्स, शंकर महादेवन भी बने ग्रैमी विनर