Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ग्रीक पीएम किरियाकोस मित्सोटाकिस ने पीएम मोदी से की मुलाकात, राष्ट्रपति भवन में दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर

भारत की दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर आए ग्रीक प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोटाकिस को बुधवार को नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। मित्सिताकिस के साथ उनकी पत्नी मारेवा ग्रैबोव्स्की-मित्सोटाकिस का भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वागत किया। ग्रीक प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के साथ रणनीतिक साझेदारी ग्रीस के लिए महत्व रखती है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Wed, 21 Feb 2024 12:00 PM (IST)
Hero Image
ग्रीक पीएम किरियाकोस मित्सोटाकिस ने पीएम मोदी से की मुलाकात

एएनआई, नई दिल्ली। भारत की दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर आए ग्रीक प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोटाकिस को बुधवार को नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। मित्सिताकिस के साथ उनकी पत्नी मारेवा ग्रैबोव्स्की-मित्सोटाकिस का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वागत किया।

गार्ड ऑफ ऑनर प्राप्त करने के बाद ग्रीक प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के साथ रणनीतिक साझेदारी ग्रीस के लिए महत्वपूर्ण महत्व रखती है और वह प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय चर्चा के लिए उत्सुक हैं।

भारत आना मेरे लिए सौभाग्य की बात- मित्सोटाकिस

मित्सिताकिस ने कहा, कुछ महीने पहले प्रधानमंत्री की ग्रीस यात्रा के अनुरूप, आधिकारिक राजकीय यात्रा पर भारत आना सौभाग्य की बात है। ग्रीस के लिए, हमारे दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी विशेष महत्व रखती है और हमें न केवल विभिन्न विषयों, राजनीतिक परामर्श, रणनीतिक साझेदारी पर चर्चा करने का अवसर मिलेगा, बल्कि हमारी दोनों अर्थव्यवस्थाओं के बीच हमारे आर्थिक जीवन को बढ़ावा देने का भी अवसर मिलेगा। इसलिए यहां होना वास्तव में सौभाग्य की बात है और मैं वास्तव में प्रधानमंत्री के रूप में हमारे बीच होने वाली चर्चाओं की प्रतीक्षा कर रहा हूं।

इससे पहले आज विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ग्रीस के प्रधानमंत्री क्यारीकोस से मुलाकात की। जयशंकर ने कहा कि वह भारत और ग्रीस के बीच संबंधों को बढ़ाने के लिए मित्सोटाकिस की प्रतिबद्धता को महत्व देते हैं।

रायसीना डायलॉग में हैं मुख्य अतिथि

मित्सोटाकिस मंगलवार देर रात राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे। केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने एयरपोर्ट पर ग्रीस के पीएम का स्वागत किया। विशेष रूप से, मित्सोटाकिस आज से शुरू होने वाले तीन दिवसीय रायसीना डायलॉग 2024 में मुख्य अतिथि और मुख्य वक्ता हैं।

मित्सोटाकिस के साथ वरिष्ठ अधिकारी और एक उच्चस्तरीय व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी आया है।

एक्स पर एक पोस्ट में, विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा, हेलेनिक गणराज्य के पीएम @kmitsotakis का हार्दिक स्वागत है क्योंकि वह भारत की अपनी पहली राजकीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे हैं। हवाई अड्डे पर MoS @M_Lekhit द्वारा स्वागत किया गया। पीएम मित्सोटाकिस रायसीना डायलॉग 2024 में मुख्य अतिथि और मुख्य वक्ता हैं।

ग्रीस के विदेश मंत्री जियोर्गोस गेरापेत्रिटिस जो रायसीना डायलॉग में भाग लेने के लिए नई दिल्ली में हैं। मंगलवार को विदेश मंत्री जयशंकर से मुलाकात की और दोनों नेताओं ने भारत-ग्रीस और भारत-यूरोप सहयोग को मजबूत करने पर चर्चा की।

साल 2008 में हुई थी ग्रीस से भारत की आखिरी यात्रा

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके ग्रीक समकक्ष, मित्सोटाकिस द्विपक्षीय चर्चा करेंगे और पीएम मोदी आने वाले गणमान्य व्यक्ति के सम्मान में दोपहर के भोजन के भोज की भी मेजबानी करेंगे।

विशेष रूप से, 15 वर्षों के बाद ग्रीस से भारत की यह पहली द्विपक्षीय राष्ट्राध्यक्ष या शासनाध्यक्ष स्तर की यात्रा है, ग्रीस से भारत की आखिरी प्रधानमंत्री स्तरीय यात्रा 2008 में हुई थी। पीएम मोदी ने 25 अगस्त 2023 को एथेंस का दौरा किया था।

यह भी पढ़ें- क्या है Raisina Dialogue? कैसे मिला ये नाम... भारत की कूटनीतिक सफलता को दर्शाता है ये सम्मेलन

यह भी पढ़ें- Raisina Dialogue: दिल्ली में आज से शुरू हो रहा है रायसीना डायलॉग, फिनलैंड की विदेश मंत्री भी लेंगी हिस्सा; PM मोदी से करेंगी मुलाकात