Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'COHAS ECO FEST' के लिए एक साथ आया ग्रीन पेंसिल फाउंडेशन और जागरण कनेक्ट, प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए आयोजित करेगा वर्कशॉप

यह कार्यक्रम COHAS ECO FEST के हिस्से के रूप में नेशनल क्राफ्ट म्यूजियम और हस्तकला अकादमी में होगा। इसका आयोजन COHAS और ग्रीन पेंसिल फाउंडेशन द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को पर्यावरण-अनुकूल जीवन बनाने के लिए काम करना और लोगों को सशक्त बनाना है। वहींग्रीन पेंसिल फाउंडेशन और जागरण कनेक्ट एक साथ मिलकर पर्यावरण के उद्देश्य में साथ काम करने वाले हैं।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Updated: Thu, 30 May 2024 05:08 PM (IST)
Hero Image
पर्यावरण के लिए ग्रीन पेंसिल फाउंडेशन और जागरण कनेक्ट की मुहीम (प्रतिकात्मक फोटो)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पर्यावरण को लेकर दुनिया में बढ़ रही चिंता के बीच ग्रीन पेंसिल फाउंडेशन जागरण कनेक्ट के साथ मिलकर अपना नया प्रोजेक्ट 'प्रदूषण से आजादी' के तहत COHAS ECO FEST में सस्टेनेबल प्रैक्टिसेस को लेकर एक वर्कशॉप शुरू कर रहा है।

यह कार्यक्रम COHAS ECO FEST के हिस्से के रूप में नेशनल क्राफ्ट म्यूजियम और हस्तकला अकादमी में होगा। इसका आयोजन COHAS और ग्रीन पेंसिल फाउंडेशन द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को पर्यावरण-अनुकूल जीवन बनाने के लिए काम करना और लोगों को सशक्त बनाना है।

दो जून को होगा वर्कशॉप का आयोजन

यह कार्यशाला 2 जून, 2024 को दोपहर 2 बजे से 3 बजे तक आयोजित होने वाली है। इस कार्यशाला का उद्देश्य लगभग 300 प्रतिभागियों को संधारणीय आदतों के बारे में शिक्षित करना है। कार्यशाला का नेतृत्व प्रतिष्ठित सामाजिक और जलवायु कार्यकर्ता सैंडी खंडा और ग्रीन पेंसिल फाउंडेशन की दिल्ली सिटी हेड आस्था त्रिखा करेंगे। दोनों की इस विषय पर विशेषज्ञता विभिन्न सस्टेनेबल प्रैक्टिसेस के माध्यम से उपस्थित लोगों का मार्गदर्शन करेगी, जिसमें जलवायु परिवर्तन से निपटने में समुदाय द्वारा संचालित पहलों के महत्व पर जोर दिया जाएगा।

सस्टेनेबल आदतें डालना इस वर्कशॉप मकसद

इस समय इस कार्यशाला को कराना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि हीटवेव और जलवायु परिवर्तन वैश्विक स्तर पर चल रही चुनौतियां पेश करते हैं। सामुदायिक भागीदारी के माध्यम से, ऐसी पहल महत्वपूर्ण सकारात्मक बदलावों को बढ़ावा दे सकती हैं। जागरण कनेक्ट और ग्रीन पेंसिल फाउंडेशन ने इन कार्यशालाओं को स्कूलों, कॉलेजों, समाजों और कॉर्पोरेट वातावरण तक विस्तारित करने का संकल्प लिया है, जिसका उद्देश्य समाज के विभिन्न वर्गों में सस्टेनेबल आदतें डालना है।

इस वर्कशॉप में भाग लेने के लिए यहां भेजें संदेश 

भाग लेने के इच्छुक लोग greenpencilfoundation@gmail.com पर ईमेल करके या व्हाट्सएप पर +918059000893 पर संदेश भेजकर पंजीकरण पूरा कर सकते हैं। यह कार्यक्रम सभी के लिए अपने पर्यावरणीय पदचिह्न को कम करने और अधिक संधारणीय भविष्य में योगदान करने के व्यावहारिक तरीके सीखने का एक मूल्यवान अवसर प्रस्तुत करता है।