Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET-UG पास कर चुके उम्मीदवार क्यों पहुंचे सुप्रीम कोर्ट? याचिका दायर कर केंद्र और NTA से की ये मांग

गुजरात के NEET-UG पास कर चुके 56 उम्मीदवार छात्रों ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। छात्रों ने शीर्ष कोर्ट से केंद्र सरकार और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) को परीक्षा रद्द करने से रोकने का निर्देश देने की मांग की है। याचिका दायर करने वालों में कई उम्मीदवार फर्स्ट पोजिशन पर रहे हैं। याचिका में दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश देने की मांग की गई है।

By Agency Edited By: Abhinav Atrey Updated: Thu, 04 Jul 2024 05:11 PM (IST)
Hero Image
याचिका में दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश देने की मांग की गई है। (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। गुजरात के NEET-UG पास कर चुके 56 छात्रों ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। छात्रों ने शीर्ष कोर्ट से केंद्र सरकार और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) को परीक्षा रद्द करने से रोकने का निर्देश देने की मांग की है। याचिका दायर करने वालों में कई छात्र फर्स्ट पोजिशन पर रहे हैं।

छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट से केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय को नीट-यूजी परीक्षा पेपर लीक में शामिल छात्रों और अन्य लोगों की जांच करने के साथ उनकी पहचान करने की मांग की है। इसके अलावा दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश देने की भी मांग की गई है। सिद्धार्थ कोमल सिंगला और 55 अन्य छात्रों ने नई याचिका वकील देवेंद्र सिंह के जरिए दायर की है।

CJI की अध्यक्षता वाली पीठ करेगी याचिकाओं पर सुनवाई

बता दें कि यह याचिका ऐसे समय में दायर की गई है, जब कुछ दिन बाद मुख्य न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ 26 याचिकाओं पर सुनवाई करने वाली है।

परीक्षा में लगभग 24 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे

नीट-यूजी परीक्षा एनटीए द्वारा देश भर के सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। NEET-UG, 2024 5 मई को 4,750 केंद्रों पर आयोजित किया गया था और लगभग 24 लाख उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे।

पेपर लीक समेत अनियमितताओं के आरोपों की वजह से कई शहरों में छात्र विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके साथ ही समूचा पिवक्ष भी केंद्र की एनडीए सरकार पर हमलावर है।

ये भी पढ़ें: SCO Summit में भी इशारों-इशारों में पाकिस्तान को लताड़, पीएम मोदी का संदेश- आतंकियों को पनाह देने वालों को अलग-थलग करना होगा