Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भई वाह! बच्चे के जन्म के सिर्फ तीन घंटे के भीतर बन गया पासपोर्ट

गुजरात के सूरत जिले में एक नवजात बच्चे का जन्म लेने के कुछ घंटों बाद पासपोर्ट बन गया।

By Nancy BajpaiEdited By: Updated: Sat, 13 Oct 2018 01:12 PM (IST)
Hero Image
भई वाह! बच्चे के जन्म के सिर्फ तीन घंटे के भीतर बन गया पासपोर्ट

सूरत, जेएनएन। अगर कहा जाए कि एक बच्चे का जिस दिन जन्म हुआ, उसी दिन उसका पासपोर्ट बन गया... तो शायद आप पहली बार में इस पर यकीन न करें। दरअसल, लोगों का यहीं मानना है कि पासपोर्ट बनवाने में चप्पलें घिस जाती हैं और कई बार पासपोर्ट बनवाने के लिए जद्दोजहद के मामले भी देखने को मिले हैं। लेकिन यह सच है कि गुजरात के सूरत जिले में एक नवजात बच्चे का जन्म लेने के कुछ घंटों बाद पासपोर्ट बन गया।

जन्म के तीन घंटे के भीतर बना पासपोर्ट
सूरत जिले के पुणापाटिया के रहने वाले मनीष कापड़िया की पत्नी नीता ने बुधवार को नवरात्रि के पहले दिन एक बेटे को जन्म दिया। बच्चे का जन्म सुबह 11.42 बजे पर हुआ। परिवार ने बच्चे का नाम ऋग्वेद रखा और उसके जन्म के कुछ वक्त बाद ही पिता ने बेटे के पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन अर्जी डाल दी। जिसके बाद पासपोर्ट जारी करने की प्रक्रिया पूरी की गईं और महज तीन घंटे के अंदर बच्चे का पासपोर्ट बनकर तैयार हो गया और इसी के साथ उन्होंने सबसे कम वक्त में पासपोर्ट जारी होने का रिकॉर्ड भी बनाया।

ऐसे हाथों-हाथ मिला पासपोर्ट
ऋग्वेद का जन्म एक निजी अस्पताल में हुआ था। उसके जन्म की सूचना पहले महानगर पालिका में दी गई, जहां 12.15 बजे तक बच्चे (ऋग्वेद का) का जन्म प्रमाण पत्र निकलवा लिया गया था। उसके बाद उसके पिता सारे दस्तावेज लेकर पासपोर्ट आफिस पहुंचे और सारी प्रक्रियाएं पूरी की और तीन घंटे के अंदर सूरत पासपोर्ट ऑफिसर अंजनी कुमार पांडे ने उन्हें बच्चे का पासपोर्ट हाथों-हाथ सौंप दिया।

लिम्का और गिनिस बुक ऑफ रिकॉर्ड से संपर्क की कोशिश
बच्चे के पिता मनीष कापड़िया ने बताया कि इस संबंध में लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड और गिनिस बुक ऑफ रिकॉर्ड से संपर्क किया जा रहा है। उनके अनुसार, एक दिन के बच्चे का पासपोर्ट बनने का यह देश का पहला मामला है।

इसलिए तत्काल बना पासपोर्ट
गौरतलब है कि पासपोर्ट के लिए सारे जरूरी कागजात होने जरूरी हैं। ऋग्वेद (बच्चे) के जन्म के सर्टिफिकेट समेत सारे सबूत पेश किए गए थे। बता दें कि एक साल से कम उम्र का बच्चा होता है, तो माता-पिता में से किसी एक की मौजूदगी पासपोर्ट ऑफिस में होनी जरूरी होती है। इसी वजह से बच्चे के पिता ने पासपोर्ट की अर्जी दी थी। पासपोर्ट अधिकारी का भी कहना है कि ये अर्जी काफी यूनीक (अनोखी) थी और सारे जरूरी दस्तावेज भी थे, इसलिए उन्होंने तत्काल पासपोर्ट तैयार किया।