Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UNESCO: ग्वालियर ने संगीत तो कोझिकोड ने साहित्य श्रेणी में बनाई जगह, पढ़ें यूनेस्को क्रिएटिव सिटी नेटवर्क की पूरी लिस्ट

यूनेस्को ने इन 55 शहरों की पूरी सूची साझा की है। इनमें बुखारा- शिल्प और लोक कला कासाब्लांका- मीडिया कला चोंगकिंग- डिजाइन काठमांडू- फिल्म रियो डी जनेरियो- साहित्य शामिल हैं। अब तक इस सूची में अब 100 से अधिक देशों के 350 शहरों को शामिल किया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Wed, 01 Nov 2023 05:30 AM (IST)
Hero Image
ग्वालियर, कोझिकोड यूनेस्को क्रिएटिव सिटी नेटवर्क में शामिल

पीटीआई, दिल्ली। भारत से ग्वालियर और कोझिकोड मंगलवार को यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क (यूसीसीएन) में शामिल हो गए। यूनेस्को ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी घोषणा की। यूनेस्को के अनुसार ग्वालियर और कोझिकोड समेत दुनिया के 55 शहरों को इस सूची में शामिल किया गया है। मध्य प्रदेश के ग्वालियर ने ‘संगीत’ श्रेणी में इस प्रतिष्ठित सूची में जगह बनाई है, वहीं केरल के कोझिकोड को ‘साहित्य’ श्रेणी में इस सूची में शामिल किया गया है।

यूनेस्को ने 55 शहरों की पूरी सूची साझा की

यूनेस्को ने इन 55 शहरों की पूरी सूची साझा की है। इनमें बुखारा- शिल्प और लोक कला, कासाब्लांका- मीडिया कला, चोंगकिंग- डिजाइन, काठमांडू- फिल्म, रियो डी जनेरियो- साहित्य शामिल हैं। अब तक इस सूची में अब 100 से अधिक देशों के 350 शहरों को शामिल किया गया है।

यूनेस्को ने बयान में कही ये बात

यूनेस्को की ओर से जारी बयान के मुताबिक इन नए शहरों को अपनी विकास रणनीतियों के हिस्से के रूप में संस्कृति और रचनात्मकता का उपयोग करने तथा मानव-केंद्रित शहरी नियोजन में नवीन प्रथाओं को प्रदर्शित करने के प्रति उनकी मजबूत प्रतिबद्धता के लिए इस सूची में शामिल किया गया है।