Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Happy New Year 2023: दिल्ली, मुंबई, लखनऊ... नए साल पर नहीं होगा जाम का झाम! पढ़ें कहां कैसी है तैयारी

नए साल के मौके पर कई मशहूर जगहों पर जाम की स्थिति बन जाती है तो कई जगह लोग हुड़दंग करते नजर आते हैं। पुलिस ने इससे निपटने के लिए खास तैयारी की हुई है। दिल्ली मुंबई नोएडा और लखनऊ के अलावा अन्य शहरों में अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती होगी।

By Jagran NewsEdited By: Manish NegiUpdated: Sat, 31 Dec 2022 02:11 PM (IST)
Hero Image
Happy New Year 2023: किस शहर में कैसी है तैयारी

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। नए साल 2023 में अब कुछ ही घंटों का वक्त रह गया है। नया साल एंजॉय करने के लिए कई लोग घरों से निकल चुके हैं। हिल स्टेशनों से लेकर मंदिरों में लोगों की भीड़ लगी हुई है। नए साल पर भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने भी तैयारी कर रखी है। कुछ शहरों में दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं।

मुंबई में भीड़भाड़ वाले इलाकों में पार्किंग की इजाजत नहीं

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में नए साल के मौके पर काफी भीड़ हो जाती है। ऐसे में ट्रैफिक पुलिस की ओर से भीड़भाड़ वाले इलाकों में नो पार्किंग के आदेश जारी किए गए हैं। वर्ली में खान अब्दुल गफ्फार खान रोड पर कुछ घंटों तक वाहनों पर प्रतिबंध है। इसके अलावा, वर्ली सीफेस, गेटवे ऑफ इंडिया, मरीन ड्राइव, गिरगाम चौपाटी के पास सड़कों पर आप वाहन खड़ा नहीं कर सकेंगे।

दिल्ली में भी है तैयारी

देश की राजधानी दिल्ली में भी ट्रैफिक पुलिस ने तैयारी की हुई है। दिल्ली का दिल कहे जाने वाले कनॉट प्लेस के आसपास के इलाके में 31 दिसंबर की रात 8 बजे से नए साल के जश्न की समाप्ति तक प्रतिबंध लगाया गया है। इस दौरान वाहनों की एंट्री पर प्रतिबंध रहेगा। यानी किसी भी सर्कल में वाहन को घुसने नहीं दिया जाएगा। कुछ जगहों जैसे- गोल डाकखाना के पास, काली बाड़ी मार्ग, पंडित पंत मार्ग, मिंटो रोड के पास, बंगाली बाजार के पास पार्किंग की व्यवस्था की गई है।

Following the extension of Ashram Flyover to New DND Flyover, commuters are advised to plan their journey accordingly on the below mentioned roads and stretches. #DelhiPoliceUpdates pic.twitter.com/BW5zugZeBO

नोएडा में भी जारी एडवाइजरी

नोएडा की ट्रैफिक पुलिस ने भी नए साल पर जश्न को देखते हुए एडवाइजरी जारी की है। जानकारी के मुताबिक, सेक्टर 18, जीआईपी मॉल, गार्डन गलेरिया मॉल, डीएलएफ मॉल समेत कई मशहूर मॉल और मार्केट के पास डायवर्जन किया गया है। पुलिस ने कहा कि ड्रोन कैमरे से निगरानी भी की जाएगी।

Mathura में कैसी है तैयारी

मथुरा के एसएसपी शैलेश कुमार पांडे ने कहा कि नए साल के मौके पर काफी संख्या में श्रद्धालु देश के कोने-कोने से मथुरा के विभिन्न धार्मिक स्थलों पर आते हैं और पूजन करते हैं। वृंदावन में काफी संख्या में लोग आते हैं। हमारा उद्देश्य है कि उनका अनुभव सुरक्षित, सुखद और सुगम रहे। इसके लिए हमने भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया है। मंदिरो में विशेष सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक की विशेष व्यवस्था की जाएगी। पार्किंग और डायवर्जन बनाए गए हैं।

Lucknow में भी पुख्ता इंतजाम

लखनऊ में भी पुलिस ने सुरक्षा के कड़े प्रतिबंध किए हैं। मॉल, होटल और सार्वजनिक स्थलों पर सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। पुलिस का कहना है कि हुड़दंग करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें:

सैटेलाइट निर्माण में अग्रणी बन सकता है भारत, टाउन प्लानिंग जैसे क्षेत्रों में भी होने लगा है इनका प्रयोग

Fact Check: अदरक के जरिए नहीं किया जा सकता कोरोना से बचाव, वायरल दावा गलत