Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hardeep Nijjar: विदेशी मामलों के जानकार ने कनाडा के पीएम ट्रूडो के बयान को पश्चिमी हाथ बताया, कहा- हैरान हूं..

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने KTF चीफ आतंकी हरदीप सिंह निज्जर (Hardeep Singh Nijjar) की हत्या को लेकर भारत पर गंभीर आरोप लगाए हैं जिसको भारत सरकार ने सिरे से नकार दिया है। मंगलवार (19 सितंबर) को पीएम ट्रूडो ने सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय हाथ होने का दावा किया साथ ही कनाडा ने एक शीर्ष भारतीय राजनयिक को निष्कासित करने का आदेश दिया।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Tue, 19 Sep 2023 09:44 AM (IST)
Hero Image
कनाडाई पत्रकार ने भी पीएम ट्रूडो के बयान पर सवाल उठाए (फोटो, रायटर्स)

वाशिंगटन, एजेंसी। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने KTF चीफ आतंकी हरदीप सिंह निज्जर (Hardeep Singh Nijjar) की हत्या को लेकर भारत पर गंभीर आरोप लगाए हैं, जिसको भारत सरकार ने सिरे से नकार दिया है। मंगलवार (19 सितंबर) को पीएम ट्रूडो ने सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय हाथ होने का दावा किया, साथ ही कनाडा ने एक शीर्ष भारतीय राजनयिक को निष्कासित करने का आदेश दिया।

कनाडा के पीएम ट्रूडो के बयान के बाद विल्सन सेंटर में दक्षिण एशिया संस्थान के निदेशक माइकल कुगेलमैन ने कहा, "यह मामला प्रधानमंत्री ट्रूडो द्वारा भारत सरकार पर लगाए गए एक बहुत ही नाटकीय आरोप के बाद आ रहा है, यह बहुत आश्चर्य की बात है। ऐसा कुछ कम ही होता है। यह एक पश्चिमी भागीदार है, जो सही मायनों में बड़ी बात है। इस तरह की चीजें इतनी बार नहीं होती हैं इसलिए, मैं इसपर बहुत हैरान हूं।"

कनाडाई पत्रकार ने पीएम ट्रूडो के बयान पर उठाए सवाल

इस मामले पर वरिष्ठ कनाडाई पत्रकार ताहिर असलम गोरा ने पीएम ट्रूडो के बयान पर सवाल उठाते हुए कहा, "कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने संसद में बयान दिया कि सिख अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत का हाथ है। यह समय क्या दर्शाता है? पीएम ट्रूडो अभी भारत से लौटे हैं, भारतीय और कनाडाई मीडिया में कई विवादास्पद खबरें चल रही थीं। यह खुलासा पहले या शायद बाद में जांच पूरी होने के बाद हो सकता था। संसद में पीएम ट्रूडो ने ये भी कहा कि जब वो भारत में थे तो उनकी पीएम मोदी से इस संबंध में बातचीत हुई थी।"

— ANI (@ANI) September 19, 2023

पीएम ट्रूडो ने इस मौके पर ऐसा संदेश क्यों दिया?

ताहिर असलम ने आगे कहा, "भारतीय कनाडाई जो कि एक विशाल प्रवासी हैं उनके मन में यह सवाल उठ रहा है कि भारत के मन में कनाडा के लिए कभी भी बुरी इच्छा या बुरे इरादे नहीं थे और कनाडा की ओर से भी यही है। पीएम ट्रूडो ने भारतीय राजनयिक को कनाडा से निकालने का भी आदेश दिया। भारत और कनाडा के रिश्तों में यह बेहद कठिन स्थिति है। लोग अब सोच रहे हैं कि पीएम ट्रूडो ने इस मौके पर ऐसा संदेश क्यों दिया?"

कनाडा को भारत का जवाब

पीएम ट्रूडो ने इस बात पर जोर दिया कि कनाडा में उनके एक नागरिक की हत्या के पीछे दूसरे देश या सरकार की संलिप्तता को स्वीकार नहीं किया जा सकता है। जस्टिन ट्रूडो के इस दावे का भारत ने करारा जवाब दिया। भारत सरकार ने कनाडा के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि ऐसे आरोप खालिस्तानियों और चरमपथियों से ध्यान हटाने के लिए लगाए जा हैं।

पीएम ट्रूडो के आरोप निराधार- भारत

भारतीय विदेश मंत्रालय ने मंगलवार सुबह पीएम ट्रूडो के आरोपों को निराधार करार दिया है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि पीएम द्वारा दिए गए ऐसे बयान खालिस्तानी आतंकवादियों और चरमपंथियों से ध्यान हटाने की एक कोशिश है, जिसे कनाडा में आश्रय मिलता रहा है।

ये खालिस्तानी आतंकवादी और चरमपंथी, भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए खतरे बने हुए हैं। कनाडा के कई राजनेताओं ने खालिस्तानी आतंकवादियों और चरमपंथियों के प्रति नर्म रवैया अपनाया है, जो एक चिंता का विषय है।

ये भी पढ़ें: Women Reservation Bill: आधी आबादी की जय... विशेष सत्र में महिला आरक्षण विधेयक को पारित कराने की तैयारी