Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Central Vista Redevelopment Project: पुरी ने कहा- तीव्र गति से हो रहा है नए संसद भवन का निर्माण कार्य

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार को कहा कि नए संसद भवन का निर्माण कार्य बहुत तेज गति से चल रहा है। हरदीप पुरी ने कहा कि इस परियोजना पर 4000 से अधिक लोग चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Sat, 05 Nov 2022 03:12 AM (IST)
Hero Image
हरदीप सिंह पुरी ने कहा- तीव्र गति से हो रहा है नए संसद भवन निर्माण कार्य ।

कोच्चि, पीटीआइ। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार को कहा कि नए संसद भवन का निर्माण कार्य बहुत तेज गति से चल रहा है। हरदीप पुरी ने '15वें अर्बन मोबिलिटी इंडिया (यूएमआइ) सम्मेलन और एक्सपो' का उद्घाटन करने के बाद कहा कि इस परियोजना पर 4,000 से अधिक लोग चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं।

निर्माण स्थल का लगातार निरीक्षण

इस सवाल पर कि क्या परियोजना तय समय सीमा में पूरा होगी, उन्होंने कहा, 'मैं हर सप्ताह वहां (निर्माण स्थल) जाता हूं। काम बहुत तेज गति से चल रहा है। परियोजना के पूरा होने को लेकर तारीख के बारे में घोषणा करना सरकार पर निर्भर है।'

नवंबर में पूरी होनी है नए संसद भवन का निर्माण कार्य

बता दें कि नए संसद भवन के निर्माण की परियोजना नवंबर तक पूरी होनी है। दिसंबर 2020 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नए संसद भवन की आधारशिला रखी थी, जिसमें आधुनिक सुविधाएं होंगी। टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड भवन का निर्माण कर रहा है।

मेट्रो नेटवर्क के मामले में भारत दुनिया में पांचवें स्थान पर

न्यूज एजेंसी आइएएनएस के अनुसार, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि देश के 20 शहरों में करीब 810 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन चालू है, जबकि 27 शहरों में 980 किलोमीटर से अधिक मेट्रो नेटवर्क और आरआरटीएस का निर्माण चल रहा है। भारत में दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा मेट्रो नेटवर्क है। उन्होंने कहा कि भारत जल्द ही जापान और दक्षिण कोरिया जैसी उन्नत अर्थव्यवस्थाओं को पछाड़कर तीसरा सबसे बड़ा नेटवर्क बन जाएगा।

बता दें कि इससे पहले खबर आई थी कि संसद का शीतकालीन सत्र पुराने भवन में हो सकता है, क्योंकि नए भवन का कुछ निर्माण कार्य तय समय सीमा से अधिक हो सकता है। सरकार ने नए संसद भवन को शीतकालीन सत्र से पहले पूरा करने का लक्ष्य रखा है, जो आमतौर पर नवंबर के तीसरे सप्ताह से शुरू होता है।

ये भी पढ़ें: पुराने भवन में हो सकता है संसद का शीतकालीन सत्र, सामने आई यह बड़ी वजह

ये भी पढ़ें: दिल्ली-NCR वालों के लिए घूमने का नया स्थान, घंटों कब बीत जाएंगे पता नहीं चलेगा