Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शेख नवाफ अल-अहमद अल-सबा के निधन पर कुवैत पहुंचे हरदीप सिंह पुरी, PM Modi के विशेष दूत बनकर किया दौरा

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी सरकार और भारत के लोगों की ओर से कुवैत राज्य के अमीर शेख नवाफ अल-अहमद अल-जबर अल-सबा के निधन पर संवेदना व्यक्त करने के लिए 17 दिसंबर को प्रधानमंत्री के विशेष दूत के रूप में दौरा करेंगे। वह नए अमीर महामहिम शेख मेशाल अल-अहमद अल-जबर अल-सबा को व्यक्तिगत संवेदना पत्र सौंपेंगे।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Sun, 17 Dec 2023 01:34 PM (IST)
Hero Image
कुवैत दौरे पर पीएम मोदी के विशेष दूत बनकर जाएंगे हरदीप सिंह पुरी (फोटो सोर्स: फाइल फोटो)

एजेंसी, नई दिल्ली। भारत सरकार ने 16 दिसंबर 2023 को कुवैत राज्य के अमीर महामहिम शेख नवाफ अल-अहमद अल-जबर अल-सबा के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया। भारत सरकार ने दिवंगत नेता के सम्मान में 17 दिसंबर को पूरे देश में राजकीय शोक की घोषणा की है।

दुबई जाएंगे हरदीप सिंह पुरी

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी सरकार और भारत के लोगों की ओर से संवेदना व्यक्त करने के लिए 17 दिसंबर को प्रधानमंत्री के विशेष दूत के रूप में कुवैत का दौरा करेंगे। वह नए अमीर महामहिम शेख मेशाल अल-अहमद अल-जबर अल-सबा को भारत के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के व्यक्तिगत संवेदना पत्र सौंपेंगे। विदेश मंत्रालय की ओर से इस बात की जानकारी दी गई है।

बीमारी के कारण लंबे समय से थे भर्ती

नवंबर के अंत से ही शेख नवाफ एक अज्ञात बीमारी के कारण अस्पताल में भर्ती थे और इससे पहले उन्होंने साल 2021 में स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को लेकर अमेरिका का दौरा भी किया था। कुवैत के शासक अमीर ने 86 वर्ष की आयु में अपनी आखिरी सांस ली।

यह भी पढ़ें: Kuwait: कुवैत के शासक शेख नवाफ अल-अहमद अल-सबा का निधन, कुछ दिनों से चल रहे थे बीमार

कौन संभालेगा कुवैत के शासक का पद?

शेख नवाफ ने अपने पूर्ववर्ती दिवंगत शेख सबा अल अहमद अल सबा की 2020 में मृत्यु के बाद अमीर के रूप में शपथ ली थी। कुवैत के शासक का पद संभालने की कतार में अब शेख मेशाल अल अहमद अल जाबेर है। वह 83 वर्ष के हैं और उन्हें दुनिया का सबसे उम्रदराज युवराज माना जाता है।

यह भी पढ़ें: PM Modi ने सूरत डायमंड बोर्स का किया उद्घाटन, पढ़ें दुनिया के सबसे बड़े ऑफिस कॉम्प्लेक्स की खासियत