Move to Jagran APP

Fali S Nariman Death: 'वह एक महान बुद्धिजीवी थे', वरिष्ठ वकील फली एस नरीमन के निधन पर बोले CJI चंद्रचूड़

Fali S Nariman Death कानून के विशेषज्ञ और सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील फली एस नरीमन का 95 वर्ष में निधन हो गया है। 10 जनवरी 1929 को जन्मे नरीमन को नवंबर 1950 में बॉम्बे हाई कोर्ट से वकालत की शुरुआत की थी। नरीमन 70 से अधिक वर्षों तक कानून का अभ्यास करते रहे थे। भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने नरीमन के निधन पर शोक व्यक्त किया।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Wed, 21 Feb 2024 12:08 PM (IST)
Hero Image
भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के दिग्गज वकील फली एस नरीमन का 95 साल की उम्र में बुधवार को निधन हो गया। भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने कानून के विशेषज्ञ और अनुभवी वकील फली एस नरीमन के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि वह "महान बुद्धिजीवी" थे।

चंद्रचूड़ ने शीर्ष अदालत में कार्यवाही शुरू करते हुए अटॉर्नी जनरल आर वेंकटरमणी से कहा, "मिस्टर अटॉर्नी जनरल, हम फली नरीमन के दुखद निधन पर शोक व्यक्त करते हैं। वह एक महान बुद्धिजीवी थे। नरीमन हृदय संबंधी समस्याओं सहित कई बीमारियों से पीड़ित थे।

'पीएम मोदी ने भी किया शोक व्यक्त'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘फली नरीमन सबसे उत्कृष्ट कानूनी दिमाग और बुद्धिजीवियों में से थे। उन्होंने अपना जीवन आम नागरिकों के लिए न्याय को सुलभ बनाने के लिए समर्पित कर दिया। उनके निधन से मुझे दुख हुआ है। मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और प्रशंसकों के साथ हैं। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे।’

यह भी पढ़ें- नहीं रहे सुप्रीम कोर्ट के दिग्गज वकील फली एस नरीमन, 95 की उम्र में ली अंतिम सांस