Move to Jagran APP

Covid Vaccination Programme: स्वास्थ्य मंत्रालय नहीं खरीदेगा कोविड के और टीके, 85 प्रतिशत बजट लौटाया

सरकार का कोविड टीकाकरण कार्यक्रम अपने अंतिम चरण में है और स्वास्थ्य मंत्रालय ने अभी और टीकों की खरीद नहीं करने का फैसला किया है। लिहाजा मंत्रालय ने टीकाकरण के उद्देश्य से आवंटित 2022-23 के बजट का लगभग 85 प्रतिशत यानी 4237 करोड़ रुपये वित्त मंत्रालय को लौटा दिए हैं।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sun, 16 Oct 2022 06:42 PM (IST)
Hero Image
स्वास्थ्य मंत्रालय नहीं खरीदेगा कोविड के और टीके। (फाइल फोटो)
नई दिल्ली, पीटीआइ। सरकार का कोविड टीकाकरण कार्यक्रम अपने अंतिम चरण में है और स्वास्थ्य मंत्रालय ने अभी और टीकों की खरीद नहीं करने का फैसला किया है। लिहाजा मंत्रालय ने टीकाकरण के उद्देश्य से आवंटित 2022-23 के बजट का लगभग 85 प्रतिशत यानी 4,237 करोड़ रुपये वित्त मंत्रालय को लौटा दिए हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि केंद्र और राज्यों में सरकारों के पास 1.8 करोड़ से अधिक डोज अभी भी उपलब्ध हैं और यह स्टाक लगभग छह महीने तक टीकाकरण अभियान जारी रखने के लिए पर्याप्त है क्योंकि कोविड के मामलों में गिरावट की वजह से लोग टीके कम लगवा रहे हैं।

बाजार में उपलब्ध होंगे कोविड के टीके

सरकार का स्टाक खत्म होने पर भी बाजार में कोविड के टीके उपलब्ध होंगे। छह महीने बाद टीकों की खरीद सरकारी माध्यम से करने या इस उद्देश्य के लिए नया बजट आवंटन प्राप्त करने का कोई भी निर्णय उस समय देश में व्याप्त कोविड की स्थिति पर निर्भर करेगा। मालूम हो कि देश में अभी तक टीकों की 219 करोड़ से ज्यादा डोज लगाई जा चुकी हैं।

कोरोना के मामले में आ रही है गिरावट

देश में कोरोना के मामले में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के 2,401 नए मामले सामने आए हैं। मालूम हो कि देश में 15 अक्टूबर को कोविड-19 के 2 हजार 430 नए मामले सामने आए थे।

कोरोना से इतने लोगों की गई जान

देश में अब तक संक्रमण के कुल 4 करोड़ 46 लाख 28 हजार 828 मामले सामने आए हैं। इस दौरान कुल 4 करोड़ 40 लाख 73 हजार 308 लोग महामारी से ठीक हो गए हैं। कोरोना संक्रमण से अब तक कुल 5 लाख 28 हजार 895 लोगों की मौत हो गई है। हालांकि इस दौरान कुल 219 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है।

यह भी पढ़ें- देश में लगातार तीसरे दिन घटे कोरोना के केस, बीते 24 घंटे में मिले 2,401 नए मामले

यह भी पढ़ें- चीन में फ‍िर लाकडाउन, राष्‍ट्रीय कांग्रेस सम्‍मेलन की तैयारियों के बीच Covid-19 का प्रसार