Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

किसी का घर सिर्फ इसलिए कैसे गिराया जा सकता क्योंकि वह... बुलडोजर 'इंसाफ' पर सुप्रीम कोर्ट ने और क्या कहा?

Supreme Court अपराधियों के खिलाफ बुलडोजर कार्रवाई और बिना नोटिस मकान गिराने के खिलाफ दाखिल याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को सुनवाई की। मामले की अगली सुनवाई अब 17 सितंबर को होगी। उत्तर प्रदेश सरकार ने शीर्ष अदालत में अपना हलफनामा दाखिल किया। अब सुप्रीम कोर्ट ने बुलडोजर कार्रवाई के खिलाफ दिशानिर्देश बनाने की बात कही है जिसे हर राज्य को मानना होगा।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Mon, 02 Sep 2024 03:27 PM (IST)
Hero Image
सुप्रीम कोर्ट बुलडोजर एक्शन पर बनाएगा दिशा निर्देश।

एजेंसी, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में अपराधियों के खिलाफ हो रही बुलडोजर कार्रवाई मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को सुनवाई की। सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि किसी का घर सिर्फ इसलिए कैसे ध्वस्त किया जा सकता है, क्योंकि वह आरोपी है। याचिका में बिना नोटिस घरों के गिराने का आरोप लगाया गया है। 

नोटिस देकर ही अवैध निर्माण ढहाया जा सकता 

शीर्ष अदालत में सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि म्युनिसिपल नियमों के मुताबिक नोटिस देकर ही अवैध निर्माण को ढहाया जा सकता है। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हम इस बारे में दिशानिर्देश बनाएंगे। इसका सभी राज्य पालन करें। देश भर में चल रहे बुलडोजर एक्शन पर सुप्रीम कोर्ट अगली सुनवाई अब 17 सितंबर को करेगा।

जस्टिस गवई ने क्या कहा?

जस्टिस गवई ने कहा कि यूपी सरकार के हलफनामे में कहा गया है कि अचल संपत्ति को कानून द्वारा स्थापित प्रक्रिया के अनुसार ही ध्वस्त किया जा सकता है। यूपी के विशेष सचिव गृह ने भी हलफनामा दाखिल किया है। हम अखिल भारतीय स्तर पर कुछ दिशा-निर्देश तय करने का प्रस्ताव रखते हैं, ताकि उठाई गई चिंताओं का समाधान किया जा सके। हम यूपी सरकार द्वारा उठाए गए कदम की सराहना करते हैं।

हमें लगता है कि यह उचित है कि पक्षकारों के वकील सुझाव दें, ताकि अदालत ऐसे दिशा-निर्देश तय कर सके जो अखिल भारतीय स्तर पर लागू हों।

एडवोकेट नचिकेता जोशी को दें सुझाव

जस्टिस गवई ने कहा कि हम सभी से अनुरोध करते हैं कि वे अपने प्रस्ताव सीनियर एडवोकेट नचिकेता जोशी को दें और उनसे अनुरोध है कि वे उन्हें एकत्रित करें और अदालत में पेश करें।

यह भी पढ़ें: आदमखोर भेड़िये-तेंदुए के हमले से दहशत में लोग, CM योगी ने जारी क‍िए न‍िर्देश