Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: UP-बंगाल से लेकर 15 राज्यों में आज झमाझम बारिश का अलर्ट, IMD ने बताया कैसा रहेगा दिल्ली-NCR का मौसम

Weather Update देश पिछले कुछ दिनों से मैदानी इलाकों से लेकर पहाड़ों तक तेज बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार आज भी दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश की संभावना है। वहीं यूपी-बंगाल और झारखंड समेत 15 राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा IMD ने मध्य प्रदेश और तेलंगाना में भारी बारिश की उम्मीद जताई है।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Updated: Wed, 21 Aug 2024 07:51 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में आज बारिश की उम्मीद।(फोटो सोर्स: जागरण)

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर भारत समेत देश के कई राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी है। दिल्ली में लगभग हर दिन ही अलग-अलग इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। इस बीच, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 21 अगस्त को मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा, मणिपुर, केरल, असम और मेघालय में भारी वर्षा की संभावना जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

वहीं, IMD ने दिल्ली-एनसीआर को लेकर भविष्यवाणी की है कि बुधवार को भी राष्ट्रीय राजधानी में सामान्यतया बादल छाए रहेंगे। आसमान में गर्जन वाले बादल बनने और हल्की वर्षा होने के आसार हैं। दिल्ली के अलावा, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। 

आज कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम? 

दिल्ली-एनसीआर में बुधवार को सामान्यतया बादल छाए रहेंगे। राष्ट्रीय राजधानी के लिए मौसम पूर्वानुमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई गई है। आज अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। दिल्ली में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले तीन दिनों के लिए भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है, जबकि आने वाले पांच दिनों में बारिश की संभावना है।

यह भी पढ़ें- Delhi Weather Update: दिल्ली-NCR में आज फिर बारिश के आसार, थोड़ी वर्षा में ही डूब जाते हैं कई इलाके

बिहार के इन जिलों में होगी भारी बारिश 

बिहार में आज 4 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा बाकी जिलों के कुछ स्थानों पर भी हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। लोगों को खुले में जाने से बचने की सलाह दी गई है। वहीं बीते 24 घंटों में पटना समसतीपुर समेत कई जगह भारी बारिश दर्ज की गई। बिहार के चार जिलों के कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, गया में भारी वर्षा को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। लोगों को सावधान रहने की अपील की गई है। खासकर किसानों को चेतावनी जारी की गई है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- BiharWeather Today: बिहार के 4 जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट; किसानों के लिए विशेष चेतावनी

इन राज्यों में आज हो सकती है झमाझम बारिश

अगले 24 घंटों के दौरान, लक्षद्वीप, मध्य महाराष्ट्र, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और असम और मेघालय में एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। इन राज्यों के अलावा, विदर्भ, गंगीय पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। लद्दाख, पश्चिमी राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ में हल्की बारिश हो सकती है।