Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

धरती धंसने और बादल फटने से हिमाचल में हाहाकार, 29 लोगों की मौत; उफान पर उत्तराखंड की कई नदियां

Heavy Rain in Himachal Pradesh and Uttarakhand हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश की वजह से कई इलाकों में बाढ़ और भूस्खलन जैसी स्थिति बन गई है। हिमाचल में ब्यास नदी उफान पर है। शिमला के समरहिल इलाके के शिव मंदिर में बड़ा हादसा हुआ। आइए जरा जान लें कि दोनों राज्यों में भारी बारिश ने क्या तबाही मचाई है।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Mon, 14 Aug 2023 02:56 PM (IST)
Hero Image
उत्तराखंड और हिमाचल में पिछले कुछ दिनों से तेज बारिश हो रही है।(फोटो सोर्स: जागरण)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर देश के दो राज्य उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में (Heavy Rain in Himachal Pradesh and Uttarakhand) पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है। तेज बारिश ने दोनों राज्यों के कई जिलों में भीषण तबाही मचाई है। बाढ़ और भूस्खलन की वजह से हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटों में 29 लोगों की जान चली गई। वहीं, उत्तराखंड में कई नदियां उफान पर है।  

अगले कुछ दिनों तक हिमाचल में होगी भारी बारिश: आईएमडी 

मौसम विभाग ने उत्तराखंड में 16 अगस्त तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। विभाग ने देहरादून, पौड़ी, टिहरी, नैनीताल, यूएसनगर और चंपावत जिलों के लिए भारी से बहुत भारी का रेड अलर्ट जारी किया है।

सोमवार की सुबह शिमला के समरहिल के समरहिल इलाके में मौजूद एक शिव मंदिर पर पहाड़ टूटकर गिर गया, जिसकी वजह से 30 से ज्यादा लोग मंदिर में फंस गए। अब तक 9 लोगों के शवों को मंदिर से बाहर निकाला जा चुका है। आइए जानते हैं कि दोनों राज्यों में भारी बारिश ने क्या तबाही मचाई है।

भूस्खलन का शिकार बना शिमला का शिव मंदिर

शिमला के समरहिल इलाके में मौजूद शिव मंदिर में सोमवार सुबह एक बड़ा  (Shiv Temple Collapse in Summer Hill)हादसा हुआ, जिसमें दो दर्जन से अधिक लोगों के दबे होने की आशंका (More than 15 Devotees Buried in Shiv Temple) जताई जा रही है। वहीं अभी तक मंदिर से 9 लोगों के शव निकाले गए हैं। घटनास्थल पर जाकर सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने भी जायजा लिया। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम बचाव कार्य अभियान में जुटी है।

जेपी नड्डा ने हिमाचल सीएम से की बात

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने हिमाचल के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू से बातचीत की। उन्होंने राज्य में भारी बारिश की वजह से हुई तबाही के सिलसिले में बातचीत की। उन्होंने राज्य में बादल फटने और भूस्खलन से हुए नुकसान की जानकारी ली है। इसके अलावा, भाजपा अध्यक्ष ने हिमाचल प्रदेश को हर तरह से पूरा सहयोग देने का वादा किया।

मंडी जिले में 13 लोगों की मौत 

पिछले 3 दिनों से प्राकृतिक आपदा से गिरे मंडी जिला में 13 लोगों की मौत हुई। इसके बाद सोलन जिला में सात लोगों की मौत होने की सूचना है। प्रदेश में बाढ़ की स्थिति लगातार बनी हुई है। सालोन में गौशाला और दो मकान बाढ़ में बह गए। सोलन जिले के कंडाघाट उपमंडल के जादोन गांव में बादल फटने से अचानक बाढ़ आ गई। जानकारी के मुताबिक, रविवार देर रात बाढ़ आ गई।

हिमाचल में 752 सड़कों पर आवाजाही ठप

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, आपदा के कारण हिमाचल प्रदेश में 752 सड़कें बंद हैं। सोमवार को कुल्लू और मंडी को जोड़ने वाली सभी सड़कें बंद रहीं , जिनमें चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग और मंडी-कटौला-बजौरा सड़क सहित अन्य संपर्क सड़कें शामिल हैं।

इसके अलावा, चंडीगढ़-शिमला फोरलेन चक्की मोड पर वाहनों के लिए बाधित है। चंडीगढ़-मनाली फोरलेन भी दो-तीन स्थानों पर भूस्खलन होने के कारण 24 घंटे से बाधित है।  हिमाचल के क्लीनिक क्षेत्र में देवदार के पेड़ गिरने से सड़क बाधित हुई है। शिमला-मंडी मार्ग अभी तक खुल नहीं पाया है।

बादल फटने से चमोली में बह गई कई गाड़ियां

उत्तराखंड के चमोली जिले के पीपलकोटी में बादल फटने की खबर है। भारी बारिश की वजह से चमोली के पीपलकोटी में कई गाड़ियां बह गई। नगर पंचायत पीपलकोटी का कार्यालय पूरी तरह मलबे के ढेर में बदल गया।

देहरादून डिफेंस कॉलेज की गिरी इमारत

उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश के बीच सोमवार को मालदेवता में देहरादून डिफेंस कॉलेज की इमारत ढह गई। इमारत कुछ ही सेकेंड में ताश के पत्तों की तरह ढह गई।

दो दिनों के लिए चार धाम की यात्रा स्थगित 

उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही बारिश की वजह से केदारनाथ-बदरीनाथ, गंगोत्री समेत चारों धामों की यात्रा को स्थगित किया गया है। दो दिनों के लिए चार धाम की यात्रा को स्थगित किया गया है।

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर धामी ने खराब मौसम की वजह से ये फैसला लिया है। भूस्खलन की वजह से बदरीनाथ, गंगोत्री-यमुनोत्री हाइवे भी बंद है।