Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तेलंगाना-आंध्र में बारिश से हाहाकार, 20 लोगों की मौत; बाढ़ की चपेट में 14 जिले

पिछले दो दिनों से आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में मूसलाधार बारिश हो रही है। दोनों राज्यों में एनडीआरएफ की 26 टीमें राहत एवं बचाव कार्यों में जुटी हैं जबकि 14 और टीमें भेजी जाएंगी। आंध्र प्रदेश में पिछले दो दिनों में हुई भारी बारिश ने कई स्थानों पर खासकर विजयवाड़ा और उसके आसपास के इलाकों में सामान्य जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Mon, 02 Sep 2024 05:42 AM (IST)
Hero Image
पिछले दो दिनों से तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश हो रही है।(फोटो सोर्स: सोशल मीडिया)

पीटीआई, नई दिल्ली। तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में लगातार दूसरे दिन मूसलधार बारिश हुई, जिसके परिणामस्वरूप दोनों राज्यों में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई। दोनों राज्य के कई इलाकों में बाढ़ से हालात बेहद खराब हैं। जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

नदी-नाले उफान पर हैं और निचले इलाके जलमग्न हो गए हैं। कई सड़क व रेल मार्ग जलमग्न होने की वजह से अवरुद्ध हो गए। रेलवे को 99 ट्रेनें रद करनी पड़ीं जबकि 54 ट्रेनों का मार्ग बदला।

पीएम ने की आंध्र और तेलंगाना के सीएम से बात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू और तेलंगाना के सीएम ए रेवंत रेड्डी से फोन पर बात की और हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। गृह मंत्री अमित शाह ने भी दोनों सीएम से बातचीत कर हालात जाने और कहा कि केंद्र सहायता देने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा। इस बीच दोनों राज्यों में एनडीआरएफ की 26 टीमें राहत एवं बचाव कार्यों में जुटी हैं जबकि 14 और टीमें भेजी जाएंगी।

हैदराबाद समेत तेलंगाना के कई हिस्सों में रविवार को भी भारी बारिश हुई। राजस्व मंत्री पोंगुलेटी श्रीनिवास रेड्डी ने कहा कि राज्य में बारिश से संबंधित घटनाओं में नौ लोगों की जान गई जबकि एक लापता है। मुख्यमंत्री रेड्डी ने मंत्रियों, अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर हालात की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

बारिश को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने राज्य के आदिलाबाद, निजामाबाद, राजन्ना सिरसिला, यादाद्री भुवनगिरी, विकाराबाद, संगारेड्डी, कामारेड्डी और महबूबनगर जिलों में भारी बारिश की संभावना जताते हुए रेड अलर्ट जारी किया है।

आंध्र प्रदेश में भी पिछले दो दिनों में हुई भारी बारिश ने कई स्थानों पर खासकर विजयवाड़ा और उसके आसपास के इलाकों में सामान्य जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है। राज्यभर में 17,000 प्रभावित लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। मुख्यमंत्री चंद्रबाबू के अनुसार, राज्य के 14 जिले बाढ़ की चपेट में हैं और नौ और लोग इसके चलते अपनी जान गंवा चुके हैं जबकि एक अन्य लापता है।

गुजरात में भारी बारिश ने मचाई तबाही

गुजरात में बाढ़ से हुए नुकसान का आकलन करने के लिए केंद्रीय टीम गठितगृह मंत्रालय ने गुजरात में बारिश और बाढ़ से हुए नुकसान का आकलन करने के लिए एक अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय टीम का गठन किया है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान के कार्यकारी निदेशक के नेतृत्व में यह टीम जल्द गुजरात जाएगी।

बीते सप्ताह वडोदरा समेत गुजरात के कई जिलों में बाढ़ से 30 लोगों की जान चली गई थी। गृह मंत्रालय की ओर कहा गया कि वह बारिश से प्रभावित राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत अन्य राज्यों के के भी संपर्क में है और जरूरत पड़ने पर वहां भी टीम भेजी जाएगी।

रिहायशी इलाकों से 24 मगरमच्छ रेस्क्यू किए गए

पिछले दिनों गुजरात के वडोदरा में हुई भारी बारिश के बीच रिहायशी इलाकों से कुल 24 मगरमच्छों को बचाया गया। भारी बारिश की वजह से विश्वामित्री नदी का जलस्तर खतरे के निशान से काफी बढ़ गया था और शहर के कई इलाकों में इसका पानी घुस गया था। वडोदरा रेंज के वन अधिकारी करणसिंह राजपूत ने बताया कि नदी में कुल 440 मगरमच्छ हैं। इनमें से बाढ़ के चलते कई मगरमच्छ रिहायशी इलाकों में घुस गए थे।

यह भी पढ़ें: तेलंगाना में भारी बारिश से 10 की मौत, आंध्र प्रदेश में भी बिगड़े हालात; पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों से की फोन पर बात