Move to Jagran APP

Chennai Rains: चेन्नई में भारी बारिश से यातायात ठप, अभिनेता रजनीकांत के आलीशान घर में भरा पानी

चेन्नई में हो रही भारी बारिश के कारण हालात बुरे हैं। चारों ओर बाढ़ जैसी स्थिति नजर आ रही है। शहर के मशहूर स्थल पोएस गार्डन में सुपरस्टार रजनीकांत के आलीशान विला में भी पानी भर गया है और परिसर में बाढ़ जैसे हालात दिखाई दे रहे हैं। भारी बारिश के कारण शहर की जल निकासी व्यवस्था भी चरमरा गई है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Wed, 16 Oct 2024 10:05 AM (IST)
Hero Image
भारी बारिश के कारण चेन्नई में यातायात व्यवस्था हुई ठप (फोटो सोर्स- ANI)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चेन्नई और उसके आस-पास के जिलों में मंगलवार को भयंकर बारिश हुई, जिससे बड़े पैमाने पर बाढ़, यातायात अव्यवस्था और आवश्यक सेवाएं बाधित हुईं। शहर का बुनियादी ढांचा बाढ़ से निपटने के लिए संघर्ष कर रहा है। इस बाढ़ में स्थानीय निवासी फंसे हुए हैं।

डेक्कन हेराल्ड के अनुसार, शहर के मशहूर स्थल पोएस गार्डन में सुपरस्टार रजनीकांत के आलीशान विला में भी पानी भर गया है और परिसर में बाढ़ जैसे हालात दिखाई दे रहे हैं। जिसके बाद सोशल मीडिया पर बाढ़ की कई तस्वीरें और वीडियो वायरल हो रहे हैं जो स्थिति की गंभीरता को दिखा रहे हैं।

भारी बारिश के कारण शहर की जल निकासी व्यवस्था चरमरा गई है, जिसके कारण यह संकट पैदा हो गया है। हालांकि, रिपोर्ट के अनुसार, नगर निगम के अधिकारियों ने रजनीकांत के आवास के आसपास के पानी को बाहर निकालने के लिए आपातकालीन उपाय शुरू कर दिए हैं। उनके कर्मचारी नुकसान को कम करने के लिए स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहे हैं।

हालांकि सुपरस्टार ने अभी तक कोई सार्वजनिक संबोधन नहीं किया है, लेकिन रिपोर्ट्स के अनुसार रजनीकांत घर की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक सावधानी बरत रहे हैं। यह पहली बार नहीं है जब रजनीकांत के घर में बाढ़ आई है; 2023 में चक्रवात मिचौंग के कारण भी ऐसी ही घटना हुई थी।

भारी बारिश के कारण चेन्नई में परिवहन ठप

दक्षिण रेलवे ने जलभराव के कारण चेन्नई सेंट्रल-मैसूर कावेरी एक्सप्रेस सहित चार एक्सप्रेस ट्रेनों को रद्द कर दिया है। कई ट्रेनों का मार्ग बदल दिया गया या उन्हें चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन से पहले ही रोक दिया गया। कई घरेलू उड़ानें भी रद्द कर दी गईं।

IMD ने दी भारी बारिश की चेतावनी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले दो दिनों में और अधिक बारिश की भविष्यवाणी की है, जिसमें एक सुस्पष्ट निम्न दबाव क्षेत्र के अवसाद में तब्दील होने की संभावना है। तिरुवल्लूर, कांचीपुरम, चेंगलपट्टू और चेन्नई जिलों में "एक या दो स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश के साथ भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है"।

बाढ़ से निपटने के लिए सरकार तैयार

तमिलनाडु ने प्रभावित जिलों में आवश्यक सेवाओं को छोड़कर, स्कूलों, कॉलेजों और सरकारी कार्यालयों में अवकाश घोषित कर दिया है। आपदा प्रतिक्रिया दल स्टैंडबाय पर हैं और 219 नावें तैनाती के लिए तैयार हैं।

निवासियों को सलाह दी गई है कि वे घर के अंदर ही रहें और जब तक ज़रूरी न हो यात्रा करने से बचें। चेन्नई निगम ने बारिश से जुड़ी शिकायतों के समाधान के लिए 24 घंटे का नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जलभराव वाले इलाकों में बिजली आपूर्ति रोक दी गई है।

यह भी पढ़ें- Weather: कर्नाटक-तमिलनाडु में बारिश का कहर, बिहार के 12 जिलों में बारिश का अलर्ट, गिरेगा पारा