Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गुजरात से लेकर महाराष्ट्र तक बारिश ने मचाई भारी तबाही, कई जगह बाढ़ के हालात; दिल्ली की सड़कें हुईं जलमग्न

देश के कई हिस्सों में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसी स्थिति हो गई है। दक्षिण गुजरात में भारी बारिश के कारण कई गांवों में पानी भर गया जिसके बाद 2500 से अधिक लोगों को उनके घरों से सुरक्षित निकाला गया। महाराष्ट्र में भारी बारिश से हुई संबंधित घटनाओं में पुणे मुंबई ठाणे रायगढ़ और आसपास के क्षेत्रों में कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Fri, 26 Jul 2024 06:06 PM (IST)
Hero Image
देश के कई हिस्सों में भारी बारिश ने मचाई तबाही। फोटोः एएनआई।

पीटीआई, नई दिल्ली। देश के कई हिस्सों में भारी बारिश का दौर जारी है। कई राज्यों में मानसूनी बारिश से हाहाकार मचा हुआ है। बाढ़ और बारिश ने महाराष्ट्र गुजरात, उत्तराखंड में भारी तबाही मचाई है। दक्षिण गुजरात में भारी बारिश के कारण कई गांवों में पानी भर गया, जिसके बाद 2,500 से अधिक लोगों को उनके घरों से सुरक्षित निकाला गया।

महाराष्ट्र में भारी बारिश ने मचाई तबाही

इधर, महाराष्ट्र में भारी बारिश ने हाहाकार मचाया है। भारी बारिश के कारण हुई संबंधित घटनाओं में पुणे, मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और आसपास के क्षेत्रों में कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई है।

पुणे के निचले इलाकों के कई घर और आवासीय सोसायटियां जलमग्न हो गईं हैं। वहीं, कोल्हापुर जिले में पंचगंगा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है, जिसके कारण कई इलाकों में जलभराव हो गया है। जलभराव के कारण करीब 2,000 से अधिक लोगों को दूसरे जगह स्थानांतरित किया गया है। 

गुजरात में 2500 से अधिक लोगों को किया गया रेस्क्यू 

गुजरात में भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। भारी बारिश से कई गांवों में पानी भर गया है। अधिकारियों के मुताबिक, कई जगहों से  2,500 से अधिक लोगों को उनके घरों से निकाला गया है। नवसारी में गांवों और निचले इलाकों से कम से कम 2,200 लोगों को रेस्क्यू किया गया है, जबकि पड़ोसी तापी जिले में 500 लोगों को निकाला गया।

नवसारी में रेस्क्यू अभियान चला रही NDRF की टीम

नवसारी डीएम ने बताया कि जिले से गुजरने वाली पूर्णा नदी खतरे के निशान से काफी ऊपर बह रही है। राज्य में भारी बारिश के कारण निचले इलाकों में फंसे लोगों को निकालने के लिए एनडीआरएफ लगातार रेस्क्यू अभियान चला रही है।  

दिल्ली में कई सड़कों पर भरा पानी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हुई बारिश के बाद लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। हालांकि, बारिश के कारण शहर की कई सड़कें जलमग्न हो गई हैं, जिससे लोगों का दैनिक जीवन प्रभावित हुआ है। शहर की प्रमुख सड़कों पर हुए जलभराव के बाद वाहन चालकों को संघर्ष करना पड़ रहा है।

राजस्थान के कई हिस्सों में भारी बारिश

वहीं, राजस्थान के कई जिलों में पिछले 24 घंटों से भारी बारिश हो रही है। करौली, टोंक, सवाई माधोपुर, जयपुर, झालावाड़, कोटा, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, भरतपुर और नागौर में कुछ जगहों पर भारी बारिश हुई है। IMD के मुताबिक, राज्य में अगले एक सप्ताह तक मानसून सक्रिय रह सकता है। मौसम विभाग ने बताया कि उत्तरी बंगाल की खाड़ी, बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल तट पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिसके कारण अगले एक सप्ताह तक राजस्थान के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है।

उत्तराखंड में कई पुल क्षतिग्रस्त

उत्तराखंड के कई हिस्सों में रातभर भारी बारिश हुई है। भारी बारिश के कारण बाणगंगा नदी में बाढ़ आ गई है, जिससे कई घरों में पानी घुस गया है। बाढ़ के बाद कई सडकें जलमग्न हो गईं हैं। बाढ़ के कारण कई पुल क्षतिग्रस्त हो गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि जखाना, टोली और गेंवाली में हुई भारी बारिश के बाद बालगंगा में अचानक बाढ़ आ गई। उन्होंने बताया कि बाढ़ के पानी से गांवों में कुछ दुकानें भी क्षतिग्रस्त हो गईं। 

यह भी पढ़ेंः

बारिश होते ही 66 फीसदी शहर क्यों बन जाते हैं 'तालाब'? जलभराव से देश को हजारों करोड़ का नुकसान; क्‍या है समाधान?

मुंबई, कोलकाता समेत कई शहरों में बाढ़ से निपटने के लिए 2514 करोड़ रूपये मंजूर, केंद्र ने राज्यों की परियोजनाओं को दिखाई हरी झंडी