Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: गुजरात में भारी बारिश से त्राहिमाम, राजस्थान सहित 22 राज्यों में बरसेंगे बदरा; दिल्ली-NCR में आज कैसा रहेगा मौसम?

राजधानी दिल्ली में बिती रात कई इलाकों में बारिश हुई। वहीं भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने 27अगस्त यानी मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। दिल्ली के अलावा गुजरात में पिछले कई दिनों से भारी बारिश का कहर जारी है। सोमवार को गुजरात के कई इलाकों में बारिश के कारण जलभराव की समस्या देखी गई। आइए जानते हैं अन्य राज्यों का कैसा हाल रहने वाला है।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Updated: Tue, 27 Aug 2024 07:46 AM (IST)
Hero Image
Weather Update Today: जानिए अपने राज्यों के मौसम का ताजा अपडेट (फाइल फोटो)

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। Weather Update: देश के कई राज्यों में मानसून का कहर जारी है। राजधानी दिल्ली में जहां सोमवार को मौसम का मिला-जुला मिजाज देखने को मिला। दिनभर सूरज और बादलों की लुकाछिपी चलती रही और देर शाम कई इलाकों में बूंदाबांदी और हल्की बरसात देखने को मिली। वहीं, मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली का मौसम मंगलवार को एक बार फिर करवट ले सकता है।

आइए जानते हैं दिल्ली के अलावा देशभर में आज कैसा मौसम रहने वाला है।

आज कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम?

दिल्ली में मंगलवार यानी आज दिनभर बादल छाए रहने, गर्जन वाले बादल बनने के साथ-साथ हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा होने की संभवाना है। वहीं, इस दौरान 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से झोंकेदार हवाएं भी चल सकती हैं। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है। 

वहीं, मौसम विभाग की मानें तो 28, 29 और 30 अगस्त को राजधानी में मौसम कमोबेश एक जैसा रहेगा। इन तीन दिनों के दौरान आसमान में बादलों की मौजूदगी होगी और हल्की वर्षा या फुहारें पड़ सकती हैं। 31 अगस्त को मौसम सुहावना रहेगा और हल्की फुहारें पड़ सकती हैं।

यह भी पढ़ें- दिल्लीवाले हो जाएं सावधान! आज तेज हवा के साथ होगी जोरदार बारिश, जानिए इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम?

गुजरात में भारी बारिश से कई गांव बाढ़ से प्रभावित

 सरदार सरोवर नर्मदा बांध के 23 गेट खोल दिए गए हैं। बीते 24 घंटे में एक महिला सहित तीन की मौत की सूचना है। भारी बारिश से अहमदाबाद, गांधीनगर, सूरत, राजकोट के अलावा दक्षिण गुजरात व सौराष्ट्र के कई गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान गुजरात में मध्यम से भारी बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है। वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को केंद्र सरकार की ओर से हर तरह की मदद का आश्वासन दिया है।

अगले 24 घंटों के दौरान कहां-कहां होगी बारिश?

अगले 24 घंटों के दौरान, गुजरात के अलावा दक्षिणी राजस्थान, कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। IMD के अनुसार, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड दक्षिणी बिहार, पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश और दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश की संभवाना है।

इसके अलावा, पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, ओडिशा, पूर्वोत्तर राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, तटीय कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने जम्मू कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश और लक्षद्वीप में हल्की बारिश की संभवाना जताई है।

यह भी पढ़ें- Weather News: दिल्ली से गुजरात तक बारिश बनी आफत, उत्तराखंड में भारी वर्षा का अलर्ट जारी; पढ़ें यूपी-बिहार का हाल