Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kerala Rains update: केरलवासियों को 5 अक्टूबर तक बारिश से राहत नहीं, IMD का इन तीन जिलों के लिए येलो अलर्ट

पूरे केरल में भारी बारिश जारी है जिसको देखते हुए भारत मौसम विभाग ने तीन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। सोमवार को भी भारी बारिश हुई। मौसम विभाग ने पथनमथिट्टा अलाप्पुझा और एर्नाकुलम जिले में येलो अलर्ट जारी किया है। IMD ने 5 अक्टूबर तक बारिश होने की भविष्यवाणी की है। समाचार एजेंसी PTI के मुताबिक राज्य में पिछले तीन-चार दिनों से भारी बारिश हो रही है

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Mon, 02 Oct 2023 12:43 PM (IST)
Hero Image
केरलवासियों को 5 अक्टूबर तक बारिश से राहत नहीं (Image: ANI)

पीटीआई, तिरुवनंतपुरम। IMD Yellow Alert in Kerala: देशभर के कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है। भारतीय मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश (UP), मध्य प्रदेश (MP), छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh), केरल (Kerala) और महाराष्ट्र (Maharashtra) समेत कई राज्यों में भारी से अत्यधिक बारिश होने की आशंका जताई है। वहीं, केरल के तीन जिलों के लिए IMD ने येलो अलर्ट जारी किया है।

बता दें कि इस समय केरल के कई हिस्सों में झमाझम बारिश हो रही है, जिससे सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है। सोमवार को भी भारी बारिश हुई, जिसको देखते हुए मौसम विभाग ने पथनमथिट्टा, अलाप्पुझा और एर्नाकुलम में येलो अलर्ट जारी किया है।

इन 3 जिलों के लिए IMD का अलर्ट

IMD द्वारा जारी किए गए येलो अलर्ट से केरल के इन तीन जिलों में 6 सेमी से 11 सेमी के बीच भारी वर्षा होने की उम्मीद है। IMD ने 5 अक्टूबर तक बारिश होने की भविष्यवाणी की है। समाचार एजेंसी PTI के मुताबिक, राज्य में पिछले तीन-चार दिनों से भारी बारिश हो रही है और कई स्थानों पर पेड़ उखड़ गए है। कई इलाकों में जलभराव की स्थिति बन गई है तो कहीं दीवारों के गिरने की कई घटनाएं सामने आई हैं। हालांकि, अभी तक राज्य में कहीं भी किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं है।

यह भी पढ़े: 10 घंटे में तय होगा दिल्ली से वडोदरा का सफर, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के फेज-2 का आज PM Modi करेंगे उद्घाटन

शिविर खोले गए, 26 लोग प्रभावित

केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (KSDMA) ने कहा कि पिछले 24 घंटों में, बारिश से सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र पथानामथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम और कोझिकोड जिले रहे। रविवार को अलाप्पुझा और कोट्टायम जिले में नागरिकों के लिए दो-दो शिविर खोले गए। एसडीएमए ने बताया कि पिछले 24 घंटों में बारिश से जुड़ी विभिन्न घटनाओं में कुल 26 लोग प्रभावित हुए है।

खेतों को पहुंचा नुकसान

भारी बारिश ने पहले अलाप्पुझा जिले के कुट्टनाड क्षेत्र के एक छोटे से गांव एडथुआ में सैकड़ों एकड़ धान के खेतों को जलमग्न कर दिया। आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने लगातार बारिश को देखते हुए ऊंचे स्थानों पर रहने वाले लोगों से अतिरिक्त सतर्कता बरतने का आग्रह किया है।

यह भी पढ़े: यात्रियों के लिए रेलवे ने लिया बड़ा फैसला, त्यौहारी सीजन में इन 30 ट्रेनों में जोड़े जाएंगे एक्ट्रा डिब्‍बे