Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

केरल में नहीं थमने वाला भारी बारिश का दौर, IMD ने जारी किया अलर्ट; इन जिलों में स्कूल-कॉलेज बंद रखने के आदेश

Kerala Rainfall Alert केरल में फिलहाल भारी बारिश के दौर से राहत नहीं मिलने वाली है। कई जिलों में पहले से ही जारी बारिश के बीच मौसम विज्ञान विभाग ने आगे के लिए भी अलर्ट जारी किया है। जहां वायनाड के लिए रेड अलर्ट तो अन्य जिलों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है। कई जगहों पर स्कूल-कॉलेज बंद रखने के आदेश दे दिए गए हैं।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Thu, 18 Jul 2024 03:03 AM (IST)
Hero Image
पीएससी सहित पूर्व-निर्धारित परीक्षाएं योजना के अनुसार जारी रहेंगी। (File Image)

एएनआई, तिरुवनंतपुरम। केरल के वायनाड में भारी बारिश के बीच मौसम विभाग ने अगले चार दिनों के लिए भी रेड अलर्ट जारी किया है। इधर, बारिश के कारण जिले के सभी शैक्षणिक संस्थान गुरुवार को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। इनमें प्रोफेशनल कॉलेज भी शामिल हैं।

हालांकि, पीएससी सहित पूर्व-निर्धारित परीक्षाएं योजना के अनुसार जारी रहेंगी। साथ ही मॉडल आवासीय और नवोदय विद्यालयों को भी बंद से छूट दी गई है। वायनाड में रेड अलर्ट के साथ मौसम विभाग ने आठ जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

इन जिलों में भी बारिश की चेतावनी

विभाग ने पथानामथिट्टा, कोट्टायम, इडुक्की, एर्नाकुलम, मलप्पुरम, कोझिकोड, कन्नूर और कासरगोड जैसे क्षेत्रों में भी अत्यधिक भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है। वहीं तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलाप्पुझा, त्रिशूर और पलक्कड़ जिलों के लिए येलो अलर्ट की घोषणा की गई है। कल दस जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट घोषित किया गया है, जिनमें कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझिकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड शामिल हैं।

मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह

मौसम विभाग के अनुसार केरल तट पर 55 किमी/घंटा तक की गति से हवाएं चलने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने मछुआरों को रविवार तक समुद्र में न जाने की सलाह दी है। इससे पहले, राज्य में जारी भारी बारिश के कारण आठ जिलों के प्रशासन ने बुधवार को अपने-अपने जिलों में शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया था। जिन जिलों में छुट्टी घोषित की गई, वे हैं कन्नूर, कोझिकोड, वायनाड, पलक्कड़, त्रिशूर, इडुक्की, अलाप्पुझा और कोट्टायम।

लगातार भारी बारिश और जलभराव के कारण अलाप्पुझा जिले में छुट्टी घोषित कर दी गई। जिला कलेक्टरों ने स्पष्ट किया है कि पूर्व निर्धारित परीक्षाओं में कोई बदलाव नहीं होगा। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि अगले चार दिनों तक राज्य में भारी बारिश जारी रहेगी।