Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hema Committee Report: हेमा समिति रिपोर्ट पर अब तक क्यों खामोश थे सुपरस्टार ममूटी? पहली बार तोड़ी चुप्पी, बताई असली वजह

Hema Committee Report हेमा समिति की रिपोर्ट को लेकर मलयालम फिल्म उद्योग में मचे उथल-पुथल के बीच अब मामले पर प्रमुख अभिनेताओं के बयान सामने आ रहे हैं। रिपोर्ट सार्वजनिक होने के बाद कुछ दिनों तक इस पर चुप्पी साधने के लिए सुपरस्टारों को आलोचना का भी सामना करना पड़ रहा था। अब मोहनलाल के बाद सुपरस्टार ममूटी ने भी इस पर चुप्पी तोड़ी है।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Sun, 01 Sep 2024 03:59 PM (IST)
Hero Image
हेमा समिति ने रिपोर्ट में मलयालम फिल्म उद्योग में 15 सदस्यीय पावर ग्रुप की बात कही है। (File Image)

आईएएनएस, तिरुवनंतपुरम। मलयालम फिल्म उद्योग पर हेमा समिति की रिपोर्ट सार्वजनिक होने के बाद इस पर कुछ दिनों तक चुप्पी बनाए रखने के बाद अब सुपरस्टार ममूटी ने भी इस पर अपनी पहली प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने रविवार को कहा कि मलयालम सिनेमा में कोई पावर ग्रुप नहीं है। गौरतलब है कि हेमा समिति ने अपनी रिपोर्ट में मलयालम फिल्म उद्योग में 15 सदस्यीय पावर ग्रुप का उल्लेख किया है।

इससे पहले मलयालम फिल्म उद्योग के एक और सुपरस्टार मोहनलाल ने भी समिति की रिपोर्ट के संबंध में शनिवार को मीडिया से बात करते हुए अपनी पहली प्रतिक्रिया दी थी, जिसमें उन्होंने रिपोर्ट जारी करने के सरकार के फैसले का स्वागत किया था। सरकार की ओर से रिपोर्ट 19 अगस्त को सार्वजनिक की गई थी। इसके बाद दोनों सुपरस्टारों को हेमा समिति की रिपोर्ट पर चुप रहने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र में आलोचना का सामना करना पड़ा था।

मोहनलाल ने भी दी थी प्रतिक्रिया

समाचार एजेंसी आईएएनएस के अनुसार मोहनलाल ने शनिवार को कहा था कि फिल्में समाज का केवल एक हिस्सा हैं और सभी क्षेत्रों में ऐसे मुद्दे हैं। अब रविवार को एक सोशल मीडिया पोस्ट में सुपरस्टार ममूटी ने हेमा समिति की रिपोर्ट का स्वागत करते हुए कहा कि वह अपने विचारों को रखने से पहले एसोसिएशन ऑफ मलयालम मूवी आर्टिस्ट्स (एएमएमए) और उसके नेतृत्व की राय व्यक्त करने का इंतजार कर रहे थे।

उन्होंने कहा, 'समाज की सभी अच्छी और बुरी बातें सिनेमा में भी दिखाई देंगी, क्योंकि इसमें लोग समाज का एक अलग वर्ग हैं। चूंकि, फिल्म उद्योग हमेशा जनता की जांच के दायरे में रहता है, इसलिए असंगत घटनाएं चर्चा का केंद्र बन जाएंगी।' उन्होंने फिल्म उद्योग के प्रोफेशनल्स से आह्वान किया कि वे सावधान और सतर्क रहें, जिससे सुनिश्चित हो सके कि इस क्षेत्र में कुछ भी अप्रिय न हो।

समिति के रिपोर्ट का किया स्वागत

उन्होंने कहा, 'सरकार ने उस घटना के बाद उद्योग का अध्ययन करने और एक रिपोर्ट सौंपने के लिए हेमा समिति का गठन किया, जो कभी नहीं होनी चाहिए थी।' मलयालम सुपरस्टार ने यह भी कहा कि फिल्म इंडस्ट्री उस रिपोर्ट में दी गई सिफारिशों और समाधानों का तहे दिल से स्वागत और समर्थन करती है। ममूटी ने कहा, 'अब समय आ गया है कि फिल्म उद्योग के सभी संगठन इन्हें लागू करने के लिए हाथ मिलाएं।'

'उन्होंने कहा कि हाल ही में जो आरोप लगाए गए हैं, उन पर पुलिस की जांच प्रभावी ढंग से आगे बढ़ रही है और उम्मीद है कि पुलिस इसकी ईमानदारी से जांच करेगी। ममूटी ने अपील की कि अदालत को सजा तय करने दीजिए। उन्होंने यह भी कहा कि रिपोर्ट की व्यावहारिक सिफारिशों को लागू किया जाना चाहिए और यदि कानूनी बाधाएं हैं तो आवश्यक कानून बनाया जाना चाहिए।