Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hindi News Today: पीएम मोदी के मन की बात का 108वां एपिसोड आज, उत्तर भारत समेत इन राज्यों में जारी रहेगा सर्दी का सितम

वर्ष 2024 के पहले ही दिन मिथिला से अमृत यात्रा की शुरुआत होगी। वहीं पिछले साल की तरह इस बार भी नए साल की पूर्व संध्या पर कंझावला जैसी घटना न घटे जिससे दिल्ली की कानून व्यवस्था पर फिर सवाल उठे। इसके मद्देनजर इस बार सुरक्षा के अतिरिक्त बंदोबस्त करने का निर्णय लिया गया है। इजरायली सेना मध्य गाजा और दक्षिण गाजा के शहरों में और भीतर तक पहुंच गई।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Sun, 31 Dec 2023 07:59 AM (IST)
Hero Image
Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें

Breakfast With News में पढ़िए दिन भर के ताजा अपडेट:

  • मन की बात कार्यक्रम को आज प्रसारित किया जाएगा और यह मासिक रेडियो कार्यक्रम की 108वीं कड़ी होगी। प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि इस बार हम जिन विषयों पर चर्चा करेंगे उनमें फिट इंडिया भी शामिल है जो युवाओं की सर्वाधिक पसंद है। और 31 दिसंबर 2023 को सुबह 11:00 बजे मन की बात कार्यक्रम करेंगे।
  • पूरे उत्तर भारत में घने कोहरे का असर दिखाई दे रहा है। शीतलहर का असर उड़ानों और ट्रेनों पर भी पड़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले कई दिनों तक कमोबेश ऐसा ही मौसम बने रहने का पूर्वानुमान है। 150 से ज्यादा उड़ानें और ट्रेनें भीषण शीतलहर के कारण प्रभावित हुई हैं।
  • नए साल की पूर्व संध्या को लोग हर्षोल्लास के साथ मनाएं इसके लिए पूरी दिल्ली में दिल्ली पुलिस ने पारा मिलिट्री के साथ मिलकर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं। पिछले साल की तरह इस बार भी नए साल की पूर्व संध्या पर कंझावला जैसी घटना न घटे जिससे दिल्ली की कानून व्यवस्था पर फिर सवाल उठे।
  • वर्ष 2024 के पहले ही दिन मिथिला से 'अमृत' यात्रा की शुरुआत होगी। एक ट्रेन, जो मिथिला और अवध को जोड़ते हुए दिल्ली के दिल पर दस्तक देगी। पूर्व मध्य रेलवे के समस्तीपुर रेल मंडल के दरभंगा से चलने वाली अमृत भारत ट्रेन का इतना क्रेज है कि स्पेशल और सुपरफास्ट ट्रेनों की तुलना में किराया अधिक होने के बावजूद इसकी बुकिंग पहले हुई है।
  • लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटी समाजवादी पार्टी ने इस बार मतदाता सूची पर खास फोकस करते हुए अब घर-घर जाकर इसका सत्यापन कराएगी। मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान 27 अक्टूबर से नौ दिसंबर तक चलाया गया था। अंतिम प्रकाशन 22 जनवरी को होना है।
  • राजस्थान चुनाव में भाजपा को बहुमत मिलने के 27 दिन बाद शनिवार को नई सरकार के मंत्रिमंडल का गठन किया गया। राज्यपाल कलराज मिश्र ने राज्यवर्धन राठौर समेत 22 मंत्रियों को शपथ दिलवाई है। भजनलाल शर्मा के नेतृत्व वाली सरकार में 12 कैबिनेट, पांच राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं पांच राज्य मंत्री बनाए गए हैं।
  • इजरायली सेना पूरी रात बमबारी करने के बाद शनिवार को मध्य गाजा और दक्षिण गाजा के शहरों में और भीतर तक पहुंच गई। मध्य गाजा के अल-बुरेज, नुसीरत और मेघाजी में जारी लड़ाई में 100 फलस्तीनियों के मारे जाने और 150 के घायल होने की सूचना है।

इन इवेंट्स पर जहां सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम यहां पढ़ें:

इन राशि वालों  को व्यापार में मिल सकता है लाभ

राशिफल के अनुसार, आज यानी 31 दिसंबर, रविवार का दिन का सभी राशियों के लिए मिश्रित रह सकता है। जहां कुछ राशियों के लिए आज का दिन कुछ शानदार रहेगा, तो वहीं, कुछ राशियों को परिवार और मित्रों का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा। आइए पढ़ते हैं आज का राशिफल और जानते हैं कैसा रहेगा सभी राशियों के लिए आज का दिन।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Aaj Ka Rashifal 31 December 2023: व्यापार में मिल सकता है लाभ, पार्टनर से होगी कहा-सुनी, पढ़िए दैनिक राशिफल

ठंड हुई प्रचंड, कोहरे के कारण ट्रेनों के थमे पहिये

पूरे उत्तर भारत में घने कोहरे का असर दिखाई दे रहा है। शीतलहर का असर उड़ानों और ट्रेनों पर भी पड़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले कई दिनों तक कमोबेश ऐसा ही मौसम बने रहने का पूर्वानुमान है। 150 से ज्यादा उड़ानें और ट्रेनें भीषण शीतलहर के कारण प्रभावित हुई हैं।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Weather Today: ठंड हुई प्रचंड, कोहरे के कारण ट्रेनों के थमे पहिये; कई उड़ानें निरस्त, दिल्ली-यूपी-बिहार समेत जानिए अपने राज्य के मौसम का हाल

नए साल से पहले पीएम मोदी आज करेंगे 'मन की बात'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से आकाशवाणी पर मन की बात कार्यक्रम के लिए अपने विचार और सुझाव साझा करने के लिए आमंत्रित किये हैं। प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि इस बार हम जिन विषयों पर चर्चा करेंगे उनमें फिट इंडिया भी शामिल है जो युवाओं की सर्वाधिक पसंद है। और 31 दिसंबर 2023 को सुबह 1100 बजे मन की बात कार्यक्रम करेंगे।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Mann Ki Baat: नए साल से पहले पीएम मोदी आज करेंगे 'मन की बात', राम मंदिर, फिट इंडिया और स्टार्टअप पर होगी चर्चा!

दिल्ली में पार्टी मनाने वाले हो जाएं सावधान

पिछले साल की तरह इस बार भी नए साल की पूर्व संध्या पर कंझावला जैसी घटना न घटे जिससे दिल्ली की कानून व्यवस्था पर फिर सवाल उठे। इसके मद्देनजर इस बार सुरक्षा के अतिरिक्त बंदोबस्त करने का निर्णय लिया गया है। पिछले साल नए साल की पूर्व संध्या पर कंझावला व सुल्तानपुरी इलाके में देर रात सड़कों पर पुलिसकर्मियों की मौजूदगी न होते देख बलेनो कार सवार युवक, स्कूटी सवार युवती अंजली को टक्कर मारने के बाद उसे करीब एक घंटे तक घसीटते रहे थे, जिससे अंजली के शरीर के चीथड़े उड़ गए थे।

यहां पढ़ें पूरी खबर: New Year Party: दिल्ली में पार्टी मनाने वाले हो जाएं सावधान, हुड़दंग मचाया तो... इस मेट्रो स्टेशन से नहीं निकल सकेंगे बाहर

लोगों को खूब लुभा रही बिहार की पहली 'अमृत भारत ट्रेन'

वर्ष 2024 के पहले ही दिन मिथिला से 'अमृत' यात्रा की शुरुआत होगी। एक ट्रेन, जो मिथिला और अवध को जोड़ते हुए दिल्ली के दिल पर दस्तक देगी। पूर्व मध्य रेलवे के समस्तीपुर रेल मंडल के दरभंगा से चलने वाली अमृत भारत ट्रेन का इतना क्रेज है कि स्पेशल और सुपरफास्ट ट्रेनों की तुलना में किराया अधिक होने के बावजूद इसकी बुकिंग पहले हुई है।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Amrit Bharat Express: स्पेशल से सस्ता, सुपरफास्ट से महंगा... लोगों को खूब लुभा रही बिहार की पहली 'अमृत भारत ट्रेन'

अयोध्या के इतिहास में स्वर्णाक्षरों में दर्ज हुई 30 दिसंबर की तारीख

अयोध्या के इतिहास में 30 दिसंबर की तारीख स्वर्णाक्षरों में दर्ज हो गई है। 30 दिसंबर 2023 की तारीख विकास के प्रतिमान स्थापित करने के साथ ही पीएम मोदी के विजन और सीएम योगी के कुशल क्रियान्वयन के लिए भी जानी जाएगी। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अपने संबोधन में कहा कि आज अयोध्या विश्व से जुड़ रही है।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Ram Mandir Update: अयोध्या के इतिहास में स्वर्णाक्षरों में दर्ज हुई 30 दिसंबर की तारीख, 15 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट देश को समर्पित

गाजा में लगातार कहर बरपा रहा इजरायल 

इजरायली सेना पूरी रात बमबारी करने के बाद शनिवार को मध्य गाजा और दक्षिण गाजा के शहरों में और भीतर तक पहुंच गई। वहीं गाजा शहर में हमले से लगभग आधी इमारतें और लगभग 70 प्रतिशत घर इजरायल के साथ चल रहे युद्ध में क्षतिग्रस्त हो गए हैं। गाजा पर इजरायली सेना का नियंत्रण होगा लेकिन लड़ाई महीनों तक चल सकती है।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Israel Hamas War: 24 घंटों में 100 मौतें, 150 घायल... गाजा में लगातार कहर बरपा रहा इजरायल, हमले में आधे से ज्यादा घर तबाह

श्रद्धालुओं के लिए खुला सबरीमाला मंदिर

केरल के सबरीमला में स्थित भगवान अयप्पा मंदिर को मकरविलक्कू तीर्थयात्रा के लिए शनिवार की शाम खोला गया। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। मंदिर के मुख्य पुजारी पीएन महेश नंबूदरी ने तंत्री (प्रधान पुजारी) कंडारारू महेश मोहनारारू की उपस्थिति में मंदिर के गर्भगृह को खोला।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Kerala: श्रद्धालुओं के लिए खुला सबरीमाला मंदिर, 15 जनवरी से शुरू होगा मकरविलक्कू उत्सव

लोकसभा चुनाव में इन मुद्दों को भुनाने में जुटी AAP

आम आदमी पार्टी (आप) महंगाई व बेरोजगारी को मुद्दा बनाने के लिए सभी जिलों में सम्मेलन आयोजित करेगी। नए साल पर इसका शुभारंभ किया जाएगा। दिल्ली व पंजाब सरकार की उपलब्धियां बताने वहां के विधायक उत्तर प्रदेश आएंगे।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में इन मुद्दों को भुनाने में जुटी AAP, यूपी के सभी जिलों में 'हर घर दस्तक' से बनेगी बात!