Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hindi News Today: संयुक्त किसान मोर्चा ने जारी की भारत बंद को लेकर गाइडलाइन, PM मोदी आज करेंगे रेवाड़ी का दौरा

Todays Hindi News Breakfast With News में पढ़िए वो खबरें जिस पर आज रहेगी देश-दुनिया की नजरें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (16 फरवरी) रेवाड़ी हरियाणा का दौरा करेंगे जहां वहां करोड़ों रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और आधारशिला रखेंगे। वहीं संयुक्त किसान मोर्चा ने शुक्रवार को सुबह छह से शाम चार बजे तक भारत ग्रामीण बंद को लेकर गाइडलाइन जारी की है।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Updated: Fri, 16 Feb 2024 07:41 AM (IST)
Hero Image
Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें

Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (16 फरवरी) रेवाड़ी हरियाणा का दौरा करेंगे। दोपहर लगभग एक बजकर 15 मिनट पर, प्रधानमंत्री शहरी परिवहन, स्वास्थ्य, रेल और पर्यटन क्षेत्र से संबंधित 9750 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और आधारशिला रखेंगे। पीएम मोदी शुक्रवार को देश के 22वें एम्स की रेवाड़ी में आधारशिला रखेंगे।
  • संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने शुक्रवार को सुबह छह से शाम चार बजे तक भारत ग्रामीण बंद को लेकर गाइडलाइन जारी है। इस दौरान गांवों में सभी कृषि गतिविधियों, मनरेगा कार्यों, ग्रामीण कार्य बंद रहने की घोषणा की गई है। यही नहीं, सब्जियों, अन्य फसलों की आपूर्ति और खरीद निलंबित रहेगी।
  • लोकसभा और राज्य विधानसभा चुनावों को लेकर एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना चुनावी तैयारियों के लिए 16 और 17 फरवरी को कोल्हापुर में दो दिवसीय सम्मेलन आयोजित करेगी। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के साथ नौ कैबिनेट मंत्री और शिवसेना विधायक और सांसद कोल्हापुर में सत्र में भाग लेंगे।

इन खबरों पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम और देश-विदेश की बड़ी खबरें यहां पढ़ें:

दिल्ली के कई इलाकों में बारिश का अलर्ट

भले ही दिन में तेज धूप से मौसम थोड़ा गर्म हो रहा हो, लेकिन तीन दिन बाद दिल्ली के मौसम में हल्का बदलाव देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग का अनुमान है कि एक पश्चिमी विक्षोभ के असर से सोमवार और मंगलवार को दिल्ली में कहीं-कहीं बूंदाबांदी या हल्की वर्षा हो सकती है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- दिल्ली में इस दिन से फिर करवट लेगा मौसम, कई इलाकों में होगी बारिश; IMD का अपडेट

किसान आंदोलन के कारण जनता को हो रही समस्याएं

किसानों के दिल्ली कूच के चलते जिले की सीमाएं चारों ओर से सील चल रही हैं। इसी कारण यात्री पिछले चार दिनों से धक्के खा रहे हैं। विशेषकर दैनिक यात्रियों जिसमें नौकरी पेशा वर्ग और विद्यार्थी वर्ग शामिल हैं उन्हें सबसे ज्यादा परेशानी झेलनी पड़ रही है। इन यात्रियों को शुक्रवार को और भी ज्यादा परेशानियां झेलनी पड़ेंगी।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Farmers Protest: घर से देखकर निकलें, आज नहीं चलेंगी रोडवेज बसें, किसान आंदोलन के कारण यात्री खा रहे धक्के

दिल्ली सरकार ने कई अधिकारियों पर लगाए आरोप

बढ़े हुए पानी बिल के समाधान के लिए दिल्ली सरकार की ओर से घोषित वन टाइम सेटलमेंट (ओटीएस) योजना को लेकर दिल्ली सरकार और अधिकारियों के बीच विवाद शुरू हो गया है। दिल्ली सरकार के मंत्रियों ने शहरी विकास विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पर इस योजना का प्रस्ताव कैबिनेट में रखने से मना करने का आरोप लगाया है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Delhi News: 'वन टाइम सेटलमेंट योजना लागू करने से रोक रहे अधिकारी', दिल्ली सरकार का बड़ा आरोप

बाहरी लोग भी टिकट की चाह में

भारतीय जनता पार्टी में लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर तैयारियों के साथ टिकट की रस्साकशी तेज हो गई है। बाहरी लोग भी टिकट की दौड़ में शामिल हैं। मौजूदा सांसद अपनी दावेदारी पक्की मान रहे हैं। वहीं, दो पूर्व सांसद व एक मौजूदा विधायक राष्ट्रीय नेतृत्व तक जुगाड़ लगा रहे हैं। इसके अलावा आधा दर्जन ऐसे दावेदार हैं, जिनके परिवार के लोग सांसद या विधायक रह चुके हैं।

यहां पढ़ें पूरी खबर- लोकसभा चुनाव की सरगर्मी बढ़ी, भाजपा में तेज हुई टिकट की रस्साकशी; नेता फिट कर रहे अपने-अपने जुगाड़

उपमुख्यमंत्री शुक्ल बने राजगढ़ के कलस्टर प्रभारी

आने वाले समय में लोकसभा चुनाव होना है। लोकसभा चुनाव में हमें मोदीजी ने जो नारा दिया है उसे पूरा करना है। उनके संकल्प को साकार करना है। यह तब हो सकेगा जब हम हर बूथ पर कम से कम 51 प्रतिशत वोट हासिल करेंगे। और यह कोई बड़ा कार्य नहीं है। हमारे कार्यकर्ता, बूथ स्तर के पदाधिकारी जुट जाएंगे तो आसानी से हम इस लक्ष्य को हासिल कर सकेंगे।

यहां पढ़ें पूरी खबर- 'लोकसभा चुनाव में हमें हर बूथ पर 51 प्रतिशत वोट लाना है', उपमुख्यमंत्री शुक्ल को बनाया राजगढ़ का कलस्टर प्रभारी

छत्तीसगढ़ में निरीक्षक और उपनिरीक्षकों का तबादला

लोकसभा चुनाव के देखते हुए जिनके पदस्थापना को जिले में लगभग तीन साल हो गए थे उनका तबादला किया गया है। प्रदेश के 25 निरीक्षक और 137 उप निरीक्षकों का तबादला किया गया है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- लोकसभा चुनाव के पहले 25 निरीक्षक और 137 उप निरीक्षकों को तबादला, पढ़ें किसको कहां भेजा

पंजाब के कारोबारियों को हो रहा करोड़ों का नुकसान

किसानों के विरोध प्रदर्शन की कारोबार पर भी मार पड़ रही है। सिर्फ पंजाब, जम्मू-कश्मीर एवं हिमाचल प्रदेश में प्रतिदिन तीन हजार करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार प्रभावित हो रहा है। अकेले पंजाब को 800 से 1000 करोड़ रुपये रोजाना का नुकसान उठाना पड़ रहा है। चिंतित कारोबारियों ने सरकार से अपील की है कि जल्द समाधान निकाला जाए ताकि नुकसान रोका जा सके।

यहां पढ़ें पूरी खबर- किसानों के विरोध का असर: पंजाब के कारोबारियों का हो रहा रोजाना 1000 करोड़ का नुकसान, मुश्किल में दिल्ली का पर्यटन उद्योग

लोकसभा और राज्यसभा का औपचारिक समापन

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने गुरुवार को संसद के दोनों सदनों का सत्रावसान कर दिया। संसद के बजट सत्र को पिछले सप्ताह शनिवार को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया था।

यहां पढ़ें पूरी खबर- राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने लोकसभा और राज्यसभा का किया औपचारिक समापन, पिछले सप्ताह स्थगित हुआ था संसद का बजट सत्र

चुनावी बांड योजना 'असंवैधानिक'

चुनावी बांड योजना को असंवैधानिक ठहराने वाली सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ में शामिल जस्टिस संजीव खन्ना ने अपने अलग फैसले में कहा कि लोकतंत्र में एक मतदाता का जानने का अधिकार चंदादाता की निजता से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- 'लोकतंत्र में मतदाता का जानकारी का अधिकार सर्वोपरि', चुनावी बांड योजना पर जस्टिस खन्ना ने और कुछ क्या कहा?