Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hindi News Today: खरना के साथ छठ के व्रत की शुरुआत, भरतपुर में PM मोदी की चुनावी रैली समेत इन बड़े इवेंट्स पर रहेगी नजर

Todays Hindi News Breakfast With News में पढ़िए वो खबरें जिस पर आज रहेगी देश-दुनिया की नजरें। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भरतपुर में जनसभा को संबोधित करेंगे। विधानसभा चुनाव को लेकर राजस्थान मिजोरम और तेलंगाना की हर छोटी-बड़ी खबर पर रहेगी नजर लेकिन उससे पहले यहां एक नजर में पढ़िए आज देश और दुनिया में क्या- क्या हैं बड़े इवेंट्स।

By Versha SinghEdited By: Versha SinghUpdated: Sat, 18 Nov 2023 08:01 AM (IST)
Hero Image
Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें

Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें

  • राजस्थान विधानसभा चुनाव में पीएम मोदी ने जीत के लिए जान फूंक दी है। इस कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आज राजस्थान के भरतपुर में जनसभा को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी आज दो जगह भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में चुनावी सभा करेंगे। 
  • केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा का चुनावी घोषणापत्र शनिवार को जारी करेंगे। एजेंसी पीटीआई के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, संकल्प पत्र के अलावा शाह गडवाल, नलगोंडा और वारंगल में चुनावी रैलियों को भी संबोधित करेंगे।
  • बदरीनाथ धाम के कपाट आज दोपहर बाद 3:33 बजे शीतकाल के लिए बंद कर दिए जाएंगे। इसी के साथ इस वर्ष की चारधाम यात्रा भी विराम ले लेगी। 

इन खबरों पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम और हमारा संपादकीय आलेख यहां पढ़ें:

Chhath Puja 2023

हर साल कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि से छठ पर्व की शुरुआत होती है। चार दिन तक चलने वाले इस पर्व में पहले दिन नहाय खाय, दूसरे दिन खरना और अन्य दो दिनों में छठ पूजा की जाती है। ऐसे में आज यानी 18 नवंबर, शनिवार के दिन खरना किया जाएगा।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Chhath Puja 2023: खरना के दिन से शुरू हो जाता है छठ का व्रत, नोट कर लें ये जरूरी बातें

दिल्ली में लगातार चौथे दिन गंभीर श्रेणी में हवा

राजधानी में सुबह के वक्त मध्यम स्तर के कोहरे और स्माग के कारण प्रदूषण अधिक रहने के बाद हवा के दिशा में हुए बदलाव के कारण दिन चढ़ने के साथ प्रदूषण के स्तर में आंशिक सुधार हुआ। फिर भी हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में बरकरार रही। शनिवार सुबह तक दिल्ली एनसीआर में अधिकतम 500 तो न्यूनतम 350 एक्यूआई दर्ज किया गया है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Delhi Air Pollution दिल्ली में लगातार चौथे दिन गंभीर श्रेणी में हवा, प्रदूषण में वाहनों की हिस्सेदारी 43 प्रतिशत; Odd-Even पर विचार संभव!

फिलीपींस में आए 6.7 तीव्रता के भूकंप में छह की मौत

दक्षिणी फिलीपींस में आए 6.7 तीव्रता के भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर छह हो गई है और अधिकारी दो लापता लोगों की तलाश कर रहे हैं। स्थानीय आपदा अधिकारियों ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज के अनुसार शुक्रवार दोपहर को भूकंप मिंडानाओ द्वीप पर 60 किमी (37 मील) की गहराई में आया।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Philippines Earthquake में छह लोगों की मौत, लापता लोगों की तलाश जारी

Chhattisgarh Elections 2023

छत्तीसगढ़ के रायपुर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के सभी 201 मतदान केंद्रों में इस बार सिर्फ महिलाओं ने मतदान कराने की जिम्मेदारी संभाली। प्रदेश में पहली बार किसी विधानसभा क्षेत्र का दायित्व पूरी तरह महिलाओं के पास रहा। यहां के सभी केंद्रों पर शांतिपूर्ण मतदान ने इस निर्णय को सही भी सिद्ध किया। यहां पीठासीन अधिकारी से लेकर मतदान अधिकारी तक की भूमिका में महिलाएं ही रहीं। 804 महिलाएं प्रत्यक्ष भूमिका निभा रही थीं, जबकि करीब 200 महिलाओं को विशेष परिस्थितियों के लिए सुरक्षित रखा गया था।

यहां पढ़िए पूरी खबर- आधी आबादी को सलाम... छत्तीसगढ़ चुनाव में 201 मतदान केंद्रों पर महिलाओं ने संभाली कमान

World Cup Final

वर्ल्ड कप 2023 आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप का 13वां संस्करण है। इसका फाइनल 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया 20 साल बाद वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में भिड़ेंगे। ऑस्ट्रेलिया ने पांच बार खिताब जीता है तो वहीं भारत ने दो बार ट्रॉफी जीती है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- वर्ल्ड कप के इतिहास में ऑस्ट्रेलिया के प्रदर्शन पर एक नजर, अभी तक पांच बार बना है चैंपियन

Madhya Pradesh Election 2023

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में इस बार 47 आदिवासी सीटों में से 15 पर मतदान प्रतिशत के बढ़ने से राजनीतिक दलों की सांसें फूलने लगी हैं। भाजपा जहां इसे संजीवनी मान रही है तो कांग्रेस भी इसे अपने पक्ष का मान रही है। इन सीटों पर राजनीतिक दल और चुनाव आयोग दोनों ने ही मतदान प्रतिशत बढ़ाने के प्रयास किए थे।

यहां पढ़ें पूरी खबर- एमपी में 15 आदिवासी सीटों पर हुआ रिकॉर्ड तोड़ मतदान, भाजपा ने माना संजीवनी तो कांग्रेस ने भी दिया रेस्पांस

US Capitol Riot

यूएस कैपिटल पर 6 जनवरी, 2021 के हमले का 40,000 घंटे से अधिक का सुरक्षा वीडियो जनता के लिए जारी किया जाएगा। House of Representatives के नए रिपब्लिकन स्पीकर ने शुक्रवार को इसका एलान किया।

यहां पढ़ें पूरी खबर- यूएस कैपिटल दंगे की सच्चाई आएगी सामने! 40,000 घंटे से अधिक का वीडियो किया जाएगा जारी

Israel Hamas War

इजरायली सरकार ने गाजा में नियमित ईंधन आपूर्ति को मंजूरी दे दी है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, इस मंजूरी के बाद दो ईंधन टैंकरों ने शुक्रवार को राफा क्रॉसिंग के माध्यम से युद्ध प्रभावित क्षेत्र गाजा में प्रवेश किया।

यहां पढ़ें पूरी खबर- ईंधन टैंकरों ने गाजा में किया प्रवेश, इजरायल ने मानवीय चिंताओं के बीच नियमित आपूर्ति की दी मंजूरी

Aaj Ka Rashifal 18 November 2023

राशिफल के अनुसार, आज यानी 18 नवंबर, शनिवार का दिन का सभी राशियों के लिए खास रहने वाला है। जहां कुछ राशियों को स्वास्थ्य में लाभ मिलेगा, तो वहीं, कुछ राशियों के परिवार में किसी नए मेहमान का आगमन हो सकता है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- परिवार में आएगा नया मेहमान, व्यापार में मिलेगा लाभ, पढ़िए राशिफल

आखिर में पढ़िए संपादकीय आलेख-

आर्थिकी पर भी आघात करता प्रदूषण

पूरे देश का ध्यान दिल्ली-एनसीआर की प्रदूषित हवा पर तो है, परंतु कोई भी उन छोटे शहरों की बात नहीं कर रहा है, जिनका वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर की ओर बढ़ता जा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार भारत में तीन-चौथाई से अधिक लोग जहरीली हवा में सांस ले रहे हैं। वैश्विक रिपोर्ट के आधार पर विश्व के 50 प्रदूषित शहरों में 39 भारत से हैं।

यहां पढ़ें पूरी खबर- आर्थिकी पर भी आघात करता प्रदूषण, विश्व के 50 प्रदूषित शहरों में 39 भारत से