Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Today in Politics: BJP-BJD के गठबंधन की अटकलों के बीच PM मोदी जाएंगे ओडिशा, CM योगी करेंगे यूपी कैबिनेट का विस्तार

Today in Politics यहां पढ़िए वो खबरें जिस पर आज रहेगी देश-दुनिया की नजरें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ओडिशा पहुंचेंगे जहां चंडीखोल जाजपुर में परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के साथ-साथ जनसभा को संबोधित करेंगे। वहीं योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल का बहुप्रतीक्षित विस्तार मंगलवार शाम पांच बजे राजभवन में होगा। योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल में मंत्रिमंडल का यह पहला विस्तार होगा।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Updated: Tue, 05 Mar 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
Today in Politics: पढ़िए आज की बड़ी खबरें

Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ओडिशा पहुंचेंगे, जहां चंडीखोल जाजपुर में परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के साथ-साथ जनसभा को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी बुधवार छह मार्च को कोलकाता में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इस तरह से ओडिशा और बंगाल दोनों ही राज्य में विकास की सौगात से समीकरण साधने की कवायद करते नजर आएंगे। 10 मार्च को पीएम मोदी पश्चिम बंगाल का अपना तीसरा दौरा करेंगे। बंगाल के सिलीगुड़ी में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इसके बाद एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।
  • योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल का बहुप्रतीक्षित विस्तार मंगलवार शाम पांच बजे राजभवन में होगा। योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल में मंत्रिमंडल का यह पहला विस्तार होगा। मंत्रिमंडल विस्तार में सुभासपा अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर, पूर्व मंत्री दारा सिंह चौहान को सरकार में जगह मिलेगी तो हाल ही में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का हिस्सा बने रालोद के एक या दो मंत्री बनाए जा सकते हैं। भाजपा से भी एक-दो चेहरों को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है।
  • पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल चीमा मंगलवार को आम आदमी पार्टी सरकार का दूसरा बजट पेश करेंगे। उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती राज्य पर बढ़ता कर्ज होगा। राज्य पर अभी 3.50 लाख करोड़ रुपये से अधिक कर्ज है।
  • चंद्रबाबू नायडू के आज एनडीए में फिर से शामिल होने की संभावना है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व में तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी), भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में अपनी वापसी की घोषणा करने के लिए तैयार है।
  • जयशंकर आज कोरिया संयुक्त आयोग की बैठक की सह-अध्यक्षता करने के लिए सियोल का दौरा करेंगे। विदेश मंत्री महामहिम के साथ 10वीं भारत-कोरिया गणराज्य संयुक्त आयोग की बैठक (जेसीएम) की सह-अध्यक्षता करने के लिए 05-06 मार्च 2024 को पहली बार सियोल का दौरा करेंगे। 
  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज पणजी के पास आईएनएस मंडोवी में नेवल वॉर कॉलेज के नए प्रशासनिक और प्रशिक्षण भवन का उद्घाटन करेंगे, नौसेना के एक अधिकारी ने शुक्रवार को कहा।
  • कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान मध्य प्रदेश के उज्जैन में ज्योतिर्लिंग मंदिरों में से एक, महाकालेश्वर मंदिर का दौरा करेंगे।

इन खबरों पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम यहां पढ़ें:

दिल्ली में IMD ने जारी किया अलर्ट

पश्चिमी विक्षोभ के असर से शनिवार को तेज हवा के साथ हुई वर्षा का असर राजधानी में सुबह-शाम हल्की ठंडक के रूप में अभी भी बरकरार है। सोमवार को दिल्ली के न्यूनतम तापमान में लगभग चार डिग्री की गिरावट देखने को मिली। रविवार को यह 13.7 डिग्री था, वहीं सोमवार को सामान्य स्तर पर 9.5 डिग्री दर्ज किया गया।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Weather Update: दिल्ली में सुबह-शाम की ठंडक बरकरार, चार डिग्री गिरा न्यूनतम पारा

विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनाव के लिए CM नीतिश करेंगे नामांकन

विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनाव के लिए सोमवार को अधिसूचना जारी हो गयी। इसके तहत विधानसभा कोटे के तहत 11 सीटों के लिए चुनाव होना है। जदयू को अपनी संख्या के हिसाब से दो सीटें मिल रही हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का कार्यकाल भी समाप्त हो रहा।

यहां पढ़ें पूरी खबर- विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनाव के लिए CM नीतीश कुमार आज करेंगे नामांकन, राबड़ी समेत इन नेताओं का खत्म हो रहा कार्यकाल

ED ने Mahua Moitra को फिर जारी किया समन

ईडी ने तृणमूल कांग्रेस की नेता और पूर्व लोकसभा सदस्य महुआ मोइत्रा को फेमा उल्लंघन मामले में नया समन जारी कर 11 मार्च को पूछताछ के लिए बुलाया है। मोइत्रा (49) ने पिछले महीने एजेंसी को एक पत्र भेजकर पेश होने में असमर्थता जताई थी और पूछताछ का सामना करने के लिए कुछ सप्ताह का समय मांगा था।

यहां पढ़ें पूरी खबर- ED ने Mahua Moitra को फिर जारी किया समन, फेमा उल्लंघन मामले में 11 मार्च को किया तलब

दिल्ली में महिलाओं को मिलेंगे इतने रुपये

लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी आम आदमी पार्टी ने दिल्ली सरकार के बजट में महिलाओं को प्रति माह एक हजार रुपये सम्मान राशि देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के तहत राजधानी में 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र की उन महिलाओं को यह सम्मान राशि मिल सकेगी, जिनके पास दिल्ली का आधार और मतदाता पहचान पत्र होगा।

यहां पढ़ें पूरी खबर- महिलाओं को दिल्ली में हर माह 1000 और हिमाचल में मिलेंगे 1500 रुपये, चुनाव से पहले दिल्ली की आप सरकार ने बजट में की घोषणा

गाजा की स्थिति पर भारत ने जताई चिंता

इजरायल-हमास के बीच पिछले पांच महीने से चल रहे युद्ध को लेकर संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने प्रतिक्रिया दी। उन्होंने गाजा की स्थिति को लेकर चिंता जाहिर की। साथ ही उन्होंने नागरिकों की मौत की कड़ी निंदा की।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Israel-Hamas War: गाजा की स्थिति पर भारत ने जताई चिंता, रुचिरा कंबोज बोलीं- बिना शर्त हो बंधकों की तत्काल रिहाई

पढ़िए आज का राशिफल

आज मंगलवार का दिन है। यह दिन भगवान हनुमान की पूजा के लिए समर्पित है। ऐसा माना जाता है, कि जो साधक इस दिन सच्ची श्रद्धा के साथ संकटमोचन की पूजा करते हैं, उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Aaj Ka Panchang 5 March 2024: जानिए मंगलवार का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय, पढ़ें दैनिक पंचांग