Move to Jagran APP

Hindi News Today: PM मोदी आज इन्फिनिटी फोरम 2.0 को करेंगे संबोधित, अमित शाह करेंगे महाराष्ट्र का दौरा; इन बड़ी खबरों पर रहेगी नजर

Todays Hindi News में पढ़िए वो खबरें जिस पर आज रहेगी देश-दुनिया की नजरें। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज रात साढ़े दस बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए फिनटेक से जुड़े हुए ग्‍लोबल थॉट लीडरशिप प्‍लेटफॉर्म-इन्फिनिटी फोरम के दूसरे संस्करण को संबोधित करेंगे। वहीं गृह मंत्री अमित शाह महाराष्ट्र के दो दिवसीय दौरे पर जाएंगे। यहां एक नजर में पढ़िए आज देश और दुनिया में क्या- क्या हैं बड़े इवेंट्स।

By Versha SinghEdited By: Versha SinghUpdated: Sat, 09 Dec 2023 08:03 AM (IST)
Hero Image
Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें
Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज रात साढ़े दस बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए फिनटेक से जुड़े हुए ग्‍लोबल थॉट लीडरशिप प्‍लेटफॉर्म-इन्फिनिटी फोरम के दूसरे संस्करण को संबोधित करेंगे। इसकी साथ ही प्रधानमंत्री जनसमूह को संबोधित भी करेंगे।
  • उत्तराखंड में भारतीय सेना के 342 युवा अफसर देश सेवा के लिए तैयार हैं। आज इन्हें सेना की मुख्यधारा के साथ जोड़ा जाएगा। इसके साथ ही 12 मित्र देशों के 29 कैडेट भी भारतीय सैन्य अकादमी से कड़ा प्रशिक्षण लिए सेना का हिस्सा बनेंगे। श्रीलंका के चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ (CDS) जनरल शैवेंद्र सिल्वा बतौर अधिकारी परेड को सलामी देंगे।
  • तेलंगाना के नवनिर्वाचित विधायक शनिवार को होने वाले विधानसभा के पहले सत्र के दौरान शपथ लेंगे। प्रोटेम स्पीकर और एआइएमआइएम विधायक अकबरुद्दीन औवेसी विधायकों को शपथ दिलाएंगे।
  • छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर अभी तक तस्वीर साफ नहीं हो पाई है। मुख्यमंत्री चयन के लिए भाजपा ने केंद्रीय पर्यवेक्षकों की नियुक्ति कर दी है। मंत्री अर्जुन मुंडा, मंत्री सर्वानंद सोनोवाल और भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव दुष्यंत कुमार तीनों नेता आज रायपुर पहुंच जाएंगे और 10 दिसंबर यानी रविवार को विधायक दल की बैठक के बाद नए मुख्यमंत्री का ऐलान हो सकता है।
  • गृह मंत्री अमित शाह महाराष्ट्र के दो दिवसीय दौरे पर जाएंगे। यहां वह गढ़चिरौली में एक इस्पात परियोजना का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद 9 दिसंबर को शाह यानी कल नागपुर में राज्य के सबसे बड़े रोजगार मेले का उद्घाटन करेंगे।

इन खबरों पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम और हमारा संपादकीय आलेख यहां पढ़ें:

दिल्ली के लोगों नहीं मिली साफ हवा

पिछले एक महीने से दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का प्रकोप जारी है। दिवाली से पहले हुई एक दिन की बारिश से बेशक राहत की सांस मिली हो, लेकिन दिवाली के बाद से लगातार प्रदूषण का स्तर 'बहुत गंभीर' बना हुआ है। हालांकि इस प्रदूषण का मुख्य कारण पारली और वाहन है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Delhi Pollution: दिल्ली को नहीं मिल रही राहत की सांस, 'बहुत खराब' श्रेणी बरकरार, आज से सुधार के आसार

राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन

हाई कोर्ट, जिला न्यायालय, कुटुम्ब न्यायालय, श्रम न्यायालय सहित सभी सभी न्यायालयों में 9 दिसंबर को राष्ट्रीय लोक अदालत आयोजित की जा रही है। साल की इस अंतिम राष्ट्रीय लोक अदालत में 20 हजार से ज्यादा प्रकरणों के निराकरण का लक्ष्य रखा गया है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- MP News: मध्य प्रदेश में आज होगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन, 20 हजार से ज्यादा मामलों का होगा निपटारा

तेलंगाना में महिलाओं को कांग्रेस सरकार का तोहफा

तेलंगाना में नवगठित कांग्रेस सरकार पार्टी की शीर्ष नेता सोनिया गांधी के जन्मदिन 9 दिसंबर से लोगों को दी गई छह में से दो गारंटियों को लागू करना शुरू कर देगी। राज्य सचिवालय में मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की पहली बैठक में यह निर्णय लिया गया।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Telangana Free Bus: तेलंगाना में आज से महिलाओं को फ्री बस सेवा, लागू होंगी दो गारंटियां; बैठक में लिया गया निर्णय

रामभक्तों के लिए सुविधाओं का कुंभ हो रहा तैयार

प्राण प्रतिष्ठा आयोजन की तैयारी तीव्र रफ्तार से आगे बढ़ रही है। यहां 22 जनवरी आते आते रामनगरी में सुविधाओं का कुंभ तैयार हो जाएगा। इसे चुस्तुदुरुस्त करने के लिए आरएसएस व विहिप के कई दिग्गज नेता यहां कैंप कर रहे हैं। ये सभी दिनभर व्यवस्थाओं को धरातल पर उतारने में जुटे रहते हैं। प्राण प्रतिष्ठा समिति के सदस्यों के अलावा सभी में दायित्व बांटा जा चुका है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Ayodhya: रामभक्तों के लिए तैयार हो रहा सुविधाओं का 'कुंभ', रामनगरी से होकर संचालित होंगी नई ट्रेनें

इन राशियों के लिए कैसा रहेगा आज का दिन?

आज उत्पन्ना एकादशी है। इस शुभ अवसर पर सौभाग्य योग का निर्माण हो रहा है। इस योग में भगवान विष्णु की पूजा करने से कई गुना फल प्राप्त होता है। ज्योतिषियों की मानें तो चंद्रमा के राशि परिवर्तन से आज का दिन सभी राशियों के लिए महत्वपूर्ण रहने वाला है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- Aaj Ka Rashifal 09 December 2023: ऐसा बीतेगा सभी राशियों का दिन, पढ़ें आज का राशिफल

North Korea करेगा जासूसी उपग्रह लॉन्च

राज्य समाचार एजेंसी KCNA द्वारा शनिवार को दी गई एक टिप्पणी में कहा गया है कि उत्तर कोरिया अपने दुश्मनों की सैन्य गतिविधियों के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए निकट भविष्य में और अधिक जासूसी उपग्रह लॉन्च करने के लिए प्रतिबद्ध है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- अमेरिका, दक्षिण कोरिया की चेतावनी का नहीं कोई असर, North Korea ने कहा- जल्द ही और जासूसी उपग्रह करेंगे लॉन्च

यूक्रेन में बस्तियों की बिजली गुल 

शुक्रवार को यूक्रेन की लगभग 500 बस्तियों को रूसी गोलाबारी, हवाई हमले और खराब मौसम के कारण ब्लैकआउट का सामना करना पड़ा। ग्रिड ऑपरेटर उक्रनेर्गो ने कहा कि फरवरी 2022 में रूस के आक्रमण से पहले बिजली का निर्यातक यूक्रेन, अब अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए पड़ोसी रोमानिया और पोलैंड से आपातकालीन बिजली आयात करने के लिए मजबूर हो गया है। 

यहां पढ़ें पूरी खबर- Russia Ukraine War: रूसी हमलों के कारण अंधेरे में डूबा यूक्रेन, कड़ाके की ठंड के बीच 500 बस्तियों की बिजली गुल

छत्तीसगढ़ में दिखा महादेव एप विवाद का असर

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 में कांग्रेस की करारी हार के बाद पार्टी के भीतर हाहाकार मचा हुआ है। हार की वजहों को लेकर हर नेता अपनी ढपली और अपना राग अलाप रहा है। नई दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में शुक्रवार को छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस के नेताओं की पार्टी आलाकमान के साथ समीक्षा बैठक हुई।

यहां पढ़ें पूरी खबर- CG Election Result 2023: ताबूत की आखिरी कील की तरह साबित हुआ महादेव एप विवाद, भूपेश बघेल बोले- हार की जिम्मेदारी मेरी

यूपी स्टेनो भर्ती मुख्य परीक्षा का बदला पैटर्न

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) ने विभिन्न विभागों में आशुलिपिक के 333 पदों पर भर्ती के लिए प्रक्रिया तेज कर दी है। आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया बीते छह नवंबर को खत्म होने के बाद अब आशुलिपिक मुख्य परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम भी जारी कर दिया है। परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे।

यहां पढ़ें पूरी खबर- UPSSSC Exam Updates: यूपी स्टेनो भर्ती मुख्य परीक्षा का बदला पैटर्न, एग्जाम में पूछे जाएंगे 100 प्रश्न; सिलेबस जारी

आखिर में पढ़िए संपादकीय आलेख-

भूजल के स्तर में सुधार करते तालाब

यह सुखद है कि भारत के कई हिस्सों में भूजल के स्तर में सुधार हो रहा है। यह तथ्य पिछले दिनों केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत द्वारा जारी सक्रिय भूजल संसाधन मूल्यांकन रिपोर्ट, 2023 से सामने आया। यह मूल्यांकन केंद्रीय भूजल बोर्ड और राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा संयुक्त रूप से किया गया है। इस रिपोर्ट के अनुसार देश में कुल वार्षिक भूजल पुनर्भरण 449.08 अरब घन मीटर (बीसीएम) है, जो 2022 की तुलना में 11.48 बीसीएम अधिक है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- भूजल के स्तर में सुधार करते तालाब, पानी जमा करने की योजना के कारण धरती के गर्भ में बढ़ रहा जल का भंडार