Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hindi News Today: बिलकिस बानो केस में आज फैसला, म्यांमार की सेना ने भारतीय सीमा के नजदीक गिराए बम; पढ़ें प्रमुख खबरें

Breakfast With News प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर 12 बजे विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से वर्चुअल माध्यम से संवाद करेंगे। रविवार को मंदिर निर्माण समिति की बैठक हुई। इसके पहले समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने रामजन्मभूमि परिसर का भ्रमण कर निर्माण को देखा। वहीं उत्तर भारत में पहाड़ से लेकर मैदान तक मौसम ठंडा बना हुआ है।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Mon, 08 Jan 2024 07:30 AM (IST)
Hero Image
Hindi News Today फटाफट खबरों से जानें हर अपडेट।(फोटो सोर्स: जागरण)

Breakfast With News में पढ़ें आज की दिन भर की बड़ी खबरों के अपडेट

  • म्यांमार के उत्तर पश्चिम के एक गांव में सेना के हवाई हमलों में नौ बच्चों सहित कम से कम 17 नागरिकों की मौत हो गई। लगभग 20 लोग घायल भी हुए हैं। स्थानीय लोगों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं का दावा है कि भारतीय सीमा के ठीक दक्षिण में सागांग क्षेत्र के खमपत शहर के कानन गांव पर सुबह यह हवाई हमला हुआ।
  • मालदीव पर आम भारतीयों के साथ अब दिग्गज ट्रैवल कंपनी ने भी अपना गुस्सा जाहिर किया है। ईजमायट्रिप के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) निशांत पिट्टी ने मालदीव के मंत्रियों द्वारा भारत और प्रधानमंत्री के खिलाफ की गई अपमानजनक टिप्पणियों के बाद मालदीव के लिए सभी फ्लाइट बुकिंग को निलंबित करने की घोषणा की है।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर 12 बजे विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से वर्चुअल माध्यम से संवाद करेंगे। प्रदेश सरकार के मंत्री पार्टी पदाधिकारी व कार्यकर्ता सांसद विधायक जिला पंचायत अध्यक्ष व सदस्य ब्लॉक प्रमुख ग्राम प्रधान व जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ स्थानीय नागरिक भी प्रधानमंत्री के संवाद कार्यक्रम से जुड़ेंगे। 
  • बिलकिस बानो के दोषियों की रिहाई के मामले में सुप्रीम कोर्ट आज फैसला सुनाने वाला है। साल 2022 के अगस्त महीने में गुजरात सरकार ने बिलकिस बानो सामूहिक यौन उत्पीड़न मामले में उम्रकैद की सजा काट रहे सभी 11 दोषियों को रिहा कर दिया था। दोषियों की रिहाई को सर्वोच्च न्यायालय में चुनौती मिली थी।
  • राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के सत्ता में आने के बाद से ही मालदीव सरकार की तरफ से जिस तरह से भारत विरोधी रवैया अपनाया गया है उसका असर इतना शीघ्र दिखाई देगा यह किसी ने सोचा नहीं था। मालदीव सरकार ने अपने उन सभी मंत्रियों को बर्खास्त कर दिया है, जिन्होंने पीएम नरेन्द्र मोदी की लक्षद्वीप दौरे के समय जारी फोटो पर काफी आपत्तिजनक टिप्पणियां की थी। मालदीव सरकार ने अपने ही तीन मंत्रियों मरियम शिऊना, मालशा शरीफ और हसन जहान को बर्खास्त किया है।
  • रविवार को मंदिर निर्माण समिति की बैठक हुई। इसके पहले समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने रामजन्मभूमि परिसर का भ्रमण कर निर्माण को देखा। 23 जनवरी से आम लोगों को रामलला का दर्शन मिल सकेगा। उन्होंने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी ने यजमान बनने के लिए अर्हताओं, अनुशासन के संदर्भ में जानकारी सुलभ कराने की इच्छा व्यक्त की है। पुरानी मूर्ति उत्सव मूर्ति के रूप में नवीन विग्रह के साथ गर्भगृह में प्रतिष्ठित की जाएगी।
  • उत्तर भारत में पहाड़ से लेकर मैदान तक मौसम ठंडा बना हुआ है। दिल्ली-एनसीआर और आसपास के मैदानी क्षेत्र से लेकर पहाड़ों तक कई जगह रविवार को कुछ देर के लिए धूप तो खिली, लेकिन सुबह और शाम के समय कंपकपी बनी रही।
  • बांग्लादेश की प्रधानमंत्री एवं अवामी लीग प्रमुख शेख हसीना पाचवीं बार चुनी गई। बांग्लादेश में मतदान खत्म हो चुका है और काउंटिंग जारी है। हालांकि सत्तारूढ़ अवामी लीग ने 50 फीसद से ज्यादा वोट सीटों पर कब्जा कर लिया है। बांग्लादेश में छिटपुट हिंसा की घटनाओं और मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) और उसके गठबंधन सहयोगियों के बहिष्कार के बीच रविवार को आम चुनाव खत्म हुआ।

इन खबरों के अलावा कई और प्रमुख खबरें भी हैं, उससे पहले आज का राशिफल यहां पढ़ें

इन राशि वालों के घर आएंगे रिश्तेदार

ज्योतिषियों की मानें तो आज (सोमवार) पौष माह के कृष्ण पक्ष की द्वादशी तिथि है। यह दिन भगवान शिव को समर्पित होता है। इस दिन भगवान शिव की पूजा की जाती है। साथ ही सोमवार का व्रत रखा जाता है। बुध के राशि परिवर्तन से कई राशि के जातकों को आज कारोबार में मन मुताबिक सफलता मिलेगी।

यह भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal 08 Jan 2024: दौड़ेगा आज बिजनेस, पत्नी से मिलेगा प्यार, घर आएंगे रिश्तेदार, पढ़ें दैनिक राशिफल

सुबह-शाम चल रही शीतलहर

दिल्ली में धूप खिलने से दृश्यता का स्तर बढ़ गया है। हरियाणा में कहीं ओरेंज तो कहीं यलो अलर्ट जारी किया गया है। घाटी में 10 दिन से नहीं खिली है धूप। हिमाचल में शीतलहर के चलते जमाव बिंदु से भी नीचे आया तापमान। उत्तर भारत में ही धुंध और कोहरे के कारण रेल और हवाई यातायात भी बाधित हो रहा।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Weather Update Today: दिल्ली-NCR में कल बारिश के आसार, सुबह-शाम चल रही शीतलहर; पढ़ें अपने राज्य के मौसम का हाल

भारतीय सीमा के पास म्यांमार की सेना ने गिराए बम

म्यांमार के उत्तर पश्चिम के एक गांव में सेना के हवाई हमलों में नौ बच्चों सहित कम से कम 17 नागरिकों की मौत हो गई। लगभग 20 लोग घायल भी हुए हैं। स्थानीय लोगों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं का दावा है कि भारतीय सीमा के ठीक दक्षिण में सागांग क्षेत्र के खमपत शहर के कानन गांव पर सुबह यह हवाई हमला हुआ।

यहां पढे़ं पूरी खबर: भारतीय सीमा के पास म्यांमार की सेना ने गिराए बम, हवाई हमले में नौ बच्चों सहित 17 की मौत

शेख हसीना पांचवीं बार बनेंगी पीएम

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने लगातार चौथा कार्यकाल हासिल कर लिया है। हालांकि, हसीना पांचवीं बार पीएम बनेंगी। रविवार को छिटपुट हिंसा और मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनालिस्ट पार्टी (बीएनपी) व उसके सहयोगियों के बहिष्कार के बीच हुए 12वें आम चुनावों में हसीना की पार्टी अवामी लीग ने 200 सीटों पर जीत हासिल कर दो तिहाई बहुमत हासिल कर लिया।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Bangladesh Elections: शेख हसीना पांचवीं बार बनेंगी पीएम, विपक्ष के बहिष्कार के बीच मिला दो तिहाई बहुमत

विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से आज संवाद करेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी आज दोपहर 12 बजे विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से वर्चुअल माध्यम से संवाद करेंगे। भाजपा के प्रदेश महामंत्री सुभाष यदुवंश ने बताया कि प्रधानमंत्री विकसित भारत संकल्प यात्रा के साथ चल रहे प्रचार रथों से सीधे जुड़ेंगे।

यहां पढ़ें पूरी खबर: PM Modi: विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से आज संवाद करेंगे पीएम मोदी, सांसद-विधायक भी कार्यक्रम से जुड़ेंगे

गर्भगृह में दो घंटे चलेगी प्राण प्रतिष्ठा की पूजा

22 जनवरी को मंदिर के गूढ़ व गर्भगृह में प्राण प्रतिष्ठा का पूजन होगा। दो घंटे तक पूजा होगी। सिंह द्वार पर छह हजार कुर्सियां लगेंगी। एक भक्त को दर्शन करने में कुल 45 मिनट लगेंगे। दर्शन के लिए कुल 795 मीटर पैदल चलना होगा। परकोटा सहित साढ़े आठ एकड़ में निर्माण हो रहा है। प्रथम तल पर राम दरबार व द्वितीय खाली रहेगा जहां पर विशेष आयोजन होंगे।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Ayodhya News: गर्भगृह में दो घंटे चलेगी प्राण प्रतिष्ठा की पूजा, निर्माणाधीन परिसर का नृपेंद्र मिश्र ने लिया जायजा

PM Modi के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी मालदीव को पड़ रही भारी

मालदीव पर आम भारतीयों के साथ अब दिग्गज ट्रैवल कंपनी ने भी अपना गुस्सा जाहिर किया है। ईजमायट्रिप के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) निशांत पिट्टी ने मालदीव के मंत्रियों द्वारा भारत और प्रधानमंत्री के खिलाफ की गई अपमानजनक टिप्पणियों के बाद मालदीव के लिए सभी फ्लाइट बुकिंग को निलंबित करने की घोषणा की है।

यहां पढ़ें पूरी खबर: PM Modi के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी मालदीव को पड़ रही भारी, अब EaseMyTrip ने सभी फ्लाइट बुकिंग की निलंबित