Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hindi News Today: भारत-ब्रिटेन के बीच आज से होगी FTA पर अगले दौर की वार्ता, किसान सम्मान निधि दोगुना कर सकती है सरकार

Breakfast With News भारत और ब्रिटेन के बीच प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) से संबंधित मुद्दों पर बुधवार से शुरू होने वाली अगले दौर की वार्ता में चर्चा होगी जिसमें बातचीत का दौर संपन्न करने पर जोर रहेगा। मोदी सरकार लोकसभा चुनाव से पहले महिला किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि को दोगुना कर सकती है। इसके अलावा आज की प्रमुख खबरों पर डालिए एक नजर।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Wed, 10 Jan 2024 07:38 AM (IST)
Hero Image
Hindi News Today फटाफट खबरों से जानें हर अपडेट।(फोटो सोर्स: जागरण)

 Breakfast With News में पढ़ें आज की दिन भर की बड़ी खबरों के अपडेट

  • अयोध्या में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पूर्व सभी जिलों में संदिग्धों की चेकिंग कराए जाने के साथ ही सुरक्षा-प्रबंधों को लेकर कड़े निर्देश दिए गए हैं। डीजीपी मुख्यालय ने अलर्ट जारी कर सभी जिलों में पूरी सक्रियता बरते जाने को कहा है। हर छोटी घटना की सूचना को पूरी गंभीरता से लेकर कार्रवाई सुनिश्चित कराने का निर्देश है।
  • मोदी सरकार लोकसभा चुनाव से पहले महिला किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि को दोगुना कर सकती है। अभी किसानों को साल में तीन बार दो-दो हजार रुपये की किस्तों में कुल छह हजार रुपये की राशि दी जा रही है। महिला किसानों के लिए इसे बढ़ाकर 12 हजार करने की योजना पर विचार हो रहा है।
  • उत्तर भारत में बीते कुछ दिनों से कड़ाके की ठंड पड़ रही है। दिल्ली में लोगों को ठंड से राहत मिलने के कोई आसार दिखाई नहीं दे रहे हैं। वहीं पटना समेत प्रदेश में दो से तीन दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री गिरावट के आसार हैं। तापमान में गिरावट आने से शीत लहर जैसे हालात बन सकते हैं।
  • बांग्लादेश में निवनिर्वाचित सांसदों के शपथ लेने के एक दिन बाद गुरुवार को नई कैबिनेट के शपथ लेने की संभावना है। राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन गुरुवार को राष्ट्रपति भवन बंगभवन में मंत्रियों को पद की शपथ दिलाएंगे। हालांकि कैबिनेट सचिव महबूब हुसैन ने कहा कि नवनिर्वाचित सांसदों को बुधवार को जातीय संसद में शपथ दिलाई जाएगी। समारोह का संचालन संसद अध्यक्ष शिरीन शरमीन चौधरी करेंगी।
  • भारत और ब्रिटेन के बीच प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) से संबंधित मुद्दों पर बुधवार से शुरू होने वाली अगले दौर की वार्ता में चर्चा होगी जिसमें बातचीत का दौर संपन्न करने पर जोर रहेगा। एक अधिकारी ने कहा ब्रिटेन और भारत एक व्यापक और महत्वाकांक्षी एफटीए की दिशा में बातचीत जारी रखेंगे। 14वें दौर की वार्ता यहां बुधवार से होगी।

इन खबरों के अलावा कई और प्रमुख खबरें भी हैं, उससे पहले आज का राशिफल यहां पढ़ें

इन राशि वालों को मिलेगा आज सच्चा प्यार

आज बुधवार का दिन है। इस दिन भगवान गणेश की पूजा का विधान है। ऐसा कहा जाता है कि जो भक्त इस दिन सच्ची श्रद्धा के साथ बप्पा की पूजा करते हैं, उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। ज्योतिषियों की मानें तो आज का दिन राशि चक्र की सभी राशियों के लिए अच्छा रहने वाला है। कई राशि के जातकों को आज सच्चा प्यार मिलेगा। वहीं, कई राशि के जातकों का आज का दिन भागदौड़ भरा रहेगा। आइए, पंडित हर्षित शर्मा जी से आज का राशिफल विस्तार से जानते हैं।

यहां पढ़ें पूरी खबरAaj Ka Rashifal 10 January 2024: मेष से लेकर मीन राशि वालों के लिए ऐसा रहेगा बुधवार का दिन, पढ़ें आज का राशिफल

कब तक जारी रहेगा दिल्ली में ठिठुरन भरी ठंड का कहर?

मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को भी दिल्ली में ठंड से राहत मिलने की संभावना नहीं है। सुबह हल्के से मध्यम कोहरा होगा। दिन में आसमान साफ रहेगा। कहीं कहीं कोल्ड डे की संभावना बनी रहेगी। अधिकतम तापमान 16 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान आठ डिग्री के आसपास रहने के आसार हैं। बुधवार को दिल्ली में हवा 10 से 16 किमी प्रतिघंटा और बृहस्पतिर को चार से 12 किमी रहने का अनुमान है। वहीं पटना समेत प्रदेश में दो से तीन दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री गिरावट के आसार हैं। तापमान में गिरावट आने से शीत लहर जैसे हालात बन सकते हैं।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Weather Update Today: दिल्ली के लोगों को नहीं मिलेगी ठंड से राहत, बिहार में शीत लहर के आसार

महिला किसानों को मिलेगी बड़ी सौगात

मोदी सरकार लोकसभा चुनाव से पहले महिला किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि को दोगुना कर सकती है। अभी किसानों को साल में तीन बार दो-दो हजार रुपये की किस्तों में कुल छह हजार रुपये की राशि दी जा रही है। महिला किसानों के लिए इसे बढ़ाकर 12 हजार करने की योजना पर विचार हो रहा है।

यहां पढ़ें पूरी खबर:  Women Farmers: महिला किसानों को मिलेगी बड़ी सौगात, किसान सम्मान निधि दोगुना कर सकती है BJP

अमेरिका में गूंजे भगवान राम के नारे

आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर ह्यूस्टन में भारतवंशी हिंदुओं ने रविवार को विशाल कार रैली निकाली। रैली के दौरान भारतवंशी जय श्रीराम के नारों और भजन गाते चल रहे थे। राम मंदिर भारतीय ध्वज और अमेरिकी ध्वज के भगवा बैनरों के साथ 500 से अधिक उत्साही सवारों ने 216 कारों की तीन मील लंबी रैली में प्रतिभाग किया।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Houston: 'जय-जय श्री राम', अमेरिका में गूंजे भगवान राम के नारे; भारतवंशी हिंदुओं ने निकाली विशाल कार रैली

भारत-ब्रिटेन के बीच आज से होगी एफटीए पर अगले दौर की वार्ता

भारत और ब्रिटेन के बीच प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) से संबंधित मुद्दों पर आज से शुरू होने वाली अगले दौर की वार्ता में चर्चा होगी जिसमें बातचीत का दौर संपन्न करने पर जोर रहेगा। एक अधिकारी ने कहा ब्रिटेन और भारत एक व्यापक और महत्वाकांक्षी एफटीए की दिशा में बातचीत जारी रखेंगे। 14वें दौर की वार्ता यहां बुधवार से होगी।

यहां पढ़ें पूरी खबर: भारत-ब्रिटेन के बीच आज से होगी एफटीए पर अगले दौर की वार्ता, द्विपक्षीय निवेश संधि पर भी आगे बढ़ रही है बातचीत

गैब्रियल एटल बने फ्रांस के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री

गैब्रियल एटल फ्रांस के सबसे युवा प्रधानमंत्री बने हैं। उनकी उम्र 34 वर्ष है। वह फ्रांस के पहले समलैंगिक प्रधानमंत्री भी हैं। एलिजाबेथ बोर्न के इस्तीफे के बाद राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने एटल को प्रधानमंत्री नियुक्त करने की मंगलवार को घोषणा की। एटल सरकार के प्रवक्ता और शिक्षा मंत्री के रूप में जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।

यहां पढ़ें पूरी खबर: New French Prime Minister: गैब्रियल एटल बने फ्रांस के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री