Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hindi News Today: जयपुर में रोड शो करेंगे PM मोदी और इमैनुअल मैक्रों, बुलंदशहर में प्रधानमंत्री की आज जनसभा

गणतंत्र दिवस की परेड में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मुख्य अतिथि को तौर पर शामिल होंगे। मैक्रों आज जयपुर पहुंचेंगे। रामभक्तों की तादाद लगातार अयोध्या में बढ़ती जा रही है जिसकी वजह से दर्शन अवधि को बढ़ाया गया। इस समय अवधि को शाम सात से बढ़ाकर रात 10 बजे तक करना पड़ा। वहीं माली में अवैध सोने की खदान धंसने से 70 लोगों की मौत हो गई है।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Thu, 25 Jan 2024 07:44 AM (IST)
Hero Image
Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें। (फोटो सोर्स: जागरण)

Breakfast With News में पढ़िए दिन भर के ताजा अपडेट:

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों गुरुवार को जयपुर में अगले 25 सालों के संबंधों को साधते हुए द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे। दोनों नेता रक्षा-सुरक्षा क्षेत्र में सहयोग, व्यापार, पयार्वरण परिवर्तन, स्वच्छ ऊर्जा में सहयोग बढ़ाने के मुद्दे पर गहन बातचीत के साथ ही छात्रों और पेशेवरों के आदान-प्रदान पर भी चर्चा करेंगे।
  • राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि चुनाव प्रक्रिया में लोगों के 'विश्वास और निष्ठा' को कम करने के लिए 'डीप फेक' और 'आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस' का उपयोग तेजी से किया जा रहा है। हालांकि उन्होंने आश्वस्त किया कि यदि ऐसा कुछ होता है तो झूठे नरेटिव से चुनावों की अखंडता के मौलिक सिद्धांत से समझौता करने के किसी भी प्रयास को त्वरित और मजबूत उपायों से निपटा जाएगा।
  • भारतीय किसान यूनियन शहीद भगत सिंह की ओर से गांव गांव जाकर किसानों के साथ मीटिंग की जा रही है। जिसमें किसानों को 26 जनवरी को ट्रैक्टर मार्च और 13 फरवरी को दिल्ली रवाना के लिए न्यौता दिया जा रहा है।
  • अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद गुरुवार को बुलंदशहर में प्रधानमंत्री की पहली जनसभा होगी। प्राण प्रतिष्ठा समारोह से देश भर में उमड़े भावनाओं के ज्वार पर सवार होकर वह भाजपा के लिए चुनौतीपूर्ण रहे पश्चिमी उत्तर प्रदेश को भी साधने का प्रयास करेंगे।
  • रूस ने बुधवार को आरोप लगाया कि यूक्रेन की सेना ने उसके एक सैन्य परिवहन विमान को मार गिराया है। इस विमान में 65 यूक्रेनी युद्धबंदियों समेत 74 लोग सवार थे। युद्धबंदियों को अदला-बदली के लिए रूस के बेलगोरोद क्षेत्र में ले जाया जा रहा था। विमान में सवार सभी लोग मारे गए हैं।
  • अफ्रीका के माली में एक अवैध सोने के खदान धंसने से 70 लोगों की मौत होने की खबर सामने आई है। हादसे से जुड़े लोगों के मुताबिक मरने वालों की संख्या और बढ़ने की आशंका है। खदान के धंसने के बाद से राहत और बचाव कार्य जारी है।
  • गणतंत्र दिवस को लेकर दिल्ली में बसों के रूट में बदलाव किया गया है। 26 जनवरी काे आइटीओ, इंडिया गेट, लालकिला और इसके आसपास के इलाकों में गुजरने वाली बसों के रूट में बदलाव किया गया है।

इन इवेंट्स पर जहां सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम यहां पढ़ें

इन राशि वालों के परिवार में आएगा नया मेहमान

राशिफल के अनुसार, आज यानी 25 जनवरी 2024, गुरुवार का दिन का सभी राशियों के लिए मिलजुला परिणाम देगा। आज कुछ राशियों के लिए कार्यक्षेत्र में लाभ के योग बन रहे हैं, तो वहीं, कुछ राशि के जातकों को स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा। आइए पढ़ते हैं आज का राशिफल और जानते हैं कैसा रहेगा सभी राशियों के लिए आज का दिन।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Aaj Ka Rashifal 25 January 2024: धार्मिक यात्रा के बनेंगे योग, परिवार में आएगा नया मेहमान, पढ़िए राशिफल

ठिठुरन भरी ठंड से राहत नहीं

बुधवार को भी राजधानी में ठिठुरन भरी ठंड बनी रही। कई इलाकों में कोल्ड डे वाले हालात भी बने रहे। दोपहर बाद हल्की धूप खिली मगर राहत उससे भी नहीं मिली। आने वाले कई दिनों में भी कमोबेश ऐसा ही मौसम बने रहने का पूर्वानुमान है। दिल्ली में पिछले कई दिनों से ठिठुरन बनी हुई है। बुधवार सुबह भी मौसम का मिजाज खासा ठंडा रहा।

यहां पढ़ें पूरी खबरDelhi Weather: ठिठुरन भरी ठंड से राहत नहीं, दिल्ली में कोल्ड डे के हालात; जानें आने वाले कई दिनों का पूर्वानुमान

जयपुर में आज रोड शो करेंगे PM मोदी और मैक्रों

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों 25 जनवरी को अपने दो दिवसीय दौरे की शुरुआत गुलाबी नगरी जयपुर से करेंगे। वह यहां आमेर के किले, हवा महल और जंतर-मंतर की सैर करने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ एक भव्य रोड शो करेंगे। मैक्रों 26 जनवरी को भारत के 75वें गणतंत्र दिवस समारोह पर बतौर मुख्य अतिथि दिल्ली के कर्तव्य पथ पर परेड का अवलोकन करेंगे। पहली बार गणतंत्र दिवस परेड में फ्रांस की एक सैन्य टुकड़ी भी हिस्सा लेगी।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Macron India Visit: जयपुर में आज रोड शो करेंगे PM मोदी और इमैनुअल मैक्रों, द्विपक्षीय मुद्दों को लेकर होगी वार्ता

रामलला के समक्ष आस्था का ज्वार

अयोध्या में भव्य नव्य और दिव्य श्रीराम मंदिर में विराजे बालकराम के दर्शन को लेकर श्रद्धालुओं की अप्रत्याशित संख्या शासन-प्रशासन के लिए लगातार चुनौती बनी हुई है। दर्शनार्थियों के इसी उत्साह और उल्लास के कारण श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को नियमों में बदलाव कर दर्शन अवधि को बढ़ाया गया। इस समय अवधि को शाम सात से बढ़ाकर रात 10 बजे तक करना पड़ा।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Ram Mandir: रामलला के समक्ष आस्था का ज्वार, तीन घंटे बढ़ी दर्शन की अवधि; अब शाम 7 की बजाए 10 बजे तक हुआ समय

मल्लिकाअर्जुन खरगे की 28 जनवरी को देहरादून में रैली

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे 28 जनवरी को देहरादून में प्रदेश कार्यकर्ताओं की रैली में चुनाव का बिगुल फूंकेंगे। बता दें कि उत्तराखंड राज्य बनने के बाद से ही चुनावी मुकाबला मुख्य रूप से दो राष्ट्रीय दलों भाजपा और कांग्रेस के बीच रहा है। ऐसे में कांग्रेस उत्तराखंड में आईएनडीआई गठबंधन का सहयोग तो लेगी लेकिन लोकसभा चुनाव में सभी पांचों सीटों पर स्वयं खम ठोकने जा रही है।

यहां पढ़ें पूरी खबरCongress Rally: मल्लिकाअर्जुन खरगे की 28 जनवरी को देहरादून में रैली, प्रदेश कार्यकर्ताओं में फूंकेंगे चुनावी बिगुल

माली में अवैध सोने की खदान धंसी

अफ्रीका के माली में एक अवैध सोने के खदान धंसने से 70 लोगों की मौत होने की खबर सामने आई है। हादसे से जुड़े लोगों के मुताबिक मरने वालों की संख्या और बढ़ने की आशंका है। खदान के धंसने के बाद से राहत और बचाव कार्य जारी है।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Mine Collapse: माली में अवैध सोने की खदान धंसी, 70 से ज्यादा की मौत; बचाव कार्य जारी

गणतंत्र दिवस को लेकर बसों के रूट में बदलाव

गणतंत्र दिवस को लेकर दिल्ली में बसों के रूट में बदलाव किया गया है। 26 जनवरी काे आइटीओ इंडिया गेट लालकिला और इसके आसपास के इलाकों में गुजरने वाली बसों के रूट में बदलाव किया गया है। बदले गए रूट के मुताबिक विजय चौक राजपथ इंडिया गेट तिलक मार्ग-बहादुर शाह जफर मार्ग-दिल्ली गेट-नेताजी सुभाष मार्ग पर किसी भी यातायात की अनुमति नहीं होगी और न ही यहां बसें चलाई जाएंगी।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Republic Day Bus Route: गणतंत्र दिवस को लेकर बसों के रूट में बदलाव, इन मार्गों से नहीं गुजरेंगी बसे