Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hindi News Today: सिलक्यारा टनल में 14वें दिन भी बचाव कार्य जारी; राजस्थान में हो रहा मतदान, तेलंगाना में आज चुनावी रैली करेंगे PM मोदी

Todays Hindi News Breakfast With News में पढ़िए वो खबरें जिस पर आज रहेगी देश-दुनिया की नजरें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तेलंगाना में जनसभा करेंगे। वहीं आज सुबह 7 बजे से राजस्थान में मतदान शुरु हो चुके हैं। विधानसभा चुनाव को लेकर राजस्थान मिजोरम और तेलंगाना की हर छोटी-बड़ी खबर पर रहेगी नजर लेकिन उससे पहले यहां एक नजर में पढ़िए आज देश-दुनिया में क्या- क्या हैं बड़े इवेंट्स।

By Versha SinghEdited By: Versha SinghUpdated: Sat, 25 Nov 2023 08:12 AM (IST)
Hero Image
Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें

Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तेलंगाना में कामारेड्डी में जनसभा आयोजित करेंगे। वह दोपहर करीब सवा बारह बजे यह जनसभा आयोजित करेंगे। इसके बाद वह शाम चार बजे महेश्वरम में दूसरी जनसभा आयोजित करेंगे।
  • बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा शनिवार को तेलंगाना में दौरा करेंगे। वह सूर्यापेट के हुजूरनगर में दोपहर करीबन दो बजे जनसभा करेंगे। इसके बाद नड्डा हैदराबाद के सिकंदरबाद में चार बजे जनसभा आयोजित करेंगे।बीजेपी अध्यक्ष की तीसरी जनसभा मुशीरबाद में आयोजित होगी।
  • गृह मंत्री अमित शाह आज हैदराबाद जाएंगे, जहां वह आईटीसी काकतीय में दोपहर ग्यारह बजे जनसभा आयोजित करेंगे। कोल्हापुर विधानसभा में लगभग साढ़े बारह बजे वह जनसभा करेंगे। इसके बाद वह मुनूगोड़े में रोड शो आयोजित करेंगे।
  • राजस्थान में आज मतदान की प्रक्रिया सुबह 7 बजे से शुरू हो चुकी है। 
  • पनौती, जेबकतरा... भारी पड़े ये शब्द; नोटिस के बाद राहुल को आज देना होगा ECI को जवाब

इन खबरों पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम और हमारा संपादकीय आलेख यहां पढ़ें:

Rajasthan Election 2023

राजस्थान में हर पांच साल में सरकार बदलने का पुराना रिवाज है। इस बार रिवाज बदलेगा या फिर राज बदलेगा इसका फैसला पांच करोड 26 लाख 90 हजार 146 मतदाता शनिवार को मतदान के जरिए करेंगे । प्रदेश में पिछले 30 साल में हर पांच वर्ष में सरकार बदलने की परंपरा है। प्रदेश में पिछले तीन चुनाव से एक और रिवाज 200 में से 199 सीटों मतदान होने का बना है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- राजस्थान के रण में आज होगा दिग्गजों की किस्मत का फैसला, किसके हाथ लगेगा राज या फिर बदलेगा रिवाज

यूपी में आज नहीं बिकेगा मांस

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने आज नो नॉज वेज डे (NO Non Veg Day) घोषित किया है। इस संबंध में आदेश भी जारी हो चुका है। यूपी सरकार के इस आदेश के अनुसार कहा गया है कि 25 नवंबर को प्रदेश में सभी मांस बेचने वाली दुकानें बंद रहेंगी।

यहां पढ़ें पूरी खबर- यूपी में आज नहीं बिकेगा मांस, इस वजह से पूरे उत्तर प्रदेश में मनाया जाएगा No Non Veg Day

Soumya Viswanathan Murder Case

दिल्ली के साकेत कोर्ट ने साल 2008 में टीवी पत्रकार सौम्या विश्वनाथन की हत्या के मामले में सजा की अवधि की घोषणा पर शुक्रवार को अपना आदेश सुरक्षित रख लिया। दोषियों को क्या सजा होगी? इसका फैसला कोर्ट आज सुनाएगी।

यहां पढ़ें पूरी खबर- पत्रकार सौम्या विश्वनाथन के दोषियों को क्या होगी सजा? साकेत कोर्ट आज सुनाएगी फैसला

Rahul Gandhi Controversy

राहुल गांधी के विवादस्पद बयान पर चुनाव आयोग ने नोटिस जारी किया। इस मामले में कांग्रेस नेता को आज जवाब दाखिल करना पड़ेगा। इस मामले में आयोग ने राहुल गांधी को 25 नवंबर तक का वक्त दिया है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- पनौती, जेबकतरा... भारी पड़े ये शब्द; नोटिस के बाद राहुल को आज देना होगा ECI को जवाब

Sonpur Mela 2023

ऐतिहासिक हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला शनिवार से गुलजार हो जाएगा। उप मुख्यमंत्री सह पर्यटन मंत्री तेजस्वी यादव सोनपुर मेले का शुभारंभ करेंगे। समारोह की अध्यक्षता विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री सुमित कुमार सिंह करेंगे। कार्यक्रम में राजस्व व भूमि सुधार मंत्री आलोक मेहता, कला संस्कृति मंत्री जितेंद्र कुमार राय, श्रम संसाधन मंत्री सुरेंद्र राम सहित सांसद एवं विधायकण भी शामिल होंगे।

यहां पढ़ें पूरी खबर- आज ऐतिहासिक सोनपुर मेले का उद्घाटन करेंगे तेजस्‍वी, पर्यटकों के लिए स्‍पेशल टूर पैकेज

Guru Nanak Dev Ji Prakash Parv

श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में पाकिस्तान स्थित गुरुधामों की यात्रा के लिए 2,704 श्रद्धालुओं का जत्था 25 नवंबर को अटारी सीमा सड़क मार्ग से पाकिस्तान रवाना होगा। कुल 5,822 भारतीय श्रद्धालुओं ने पाकिस्तान दूतावास में वीजा के लिए आवेदन किया था। इनमें से 50 प्रतिशत से अधिक श्रद्धालुओं के वीजा को रद कर दिया गया है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- आज पाकिस्तान रवाना होगा 2,704 श्रद्धालुओं का जत्था, वीजा न मिलने से हजारों हुए निराश

Delhi Pollution Update

साल 2015 से लेकर अभी तक यह नवंबर नौ साल का सबसे प्रदूषित माह साबित होने जा रहा है। आलम यह है कि इस माह के 24 दिनों में से अभी तक एक भी दिन ऐसा नहीं रहा, जब दिल्ली का एक्यूआइ 200 से नीचे गया हो। मतलब, इस माह में दिल्ली वासी लगातार ''खराब'', ''बहुत खराब'', ''गंभीर'' या फिर ''अत्यंत गंभीर'' श्रेणी की हवा में सांस लेनी पड़ रही है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- प्रदूषण के टूटे सारे रिकॉर्ड, दिल्ली का AQI 500 पार; इन 20 इलाकों में सांस लेना खतरनाक

Uttarkashi Tunnel Rescue

उत्तराखंड के सिलक्यारा में 13 दिन से फंसी 41 जिंदगियों को बाहर निकालने का अभियान पल-पल परीक्षा ले रहा है। पिछले तीन दिन से धीमा पड़ा बचाव अभियान जैसे ही गति पकड़ता है, वैसे ही दूसरी चुनौती सामने आ जाती है। शुक्रवार को भी अभियान मंजिल के पास पहुंचकर एक बार फिर रुक गया और फिर से बचाव अभियान में जुटी मशीनरी का इम्तिहान शुरू हो गया। हालांकि, बचाव दल पूरी ताकत के साथ अंतिम पड़ाव तक पहुंचने के प्रयास में जुटे हैं।

यहां पढ़ें पूरी खबर- हर कदम एक नई चुनौती... रात भर जारी रही 41 जिंदगियों को बाहर निकालने की जद्दोजहद

Israel-Hamas War

इजरायल और हमास के बीच जारी संघर्ष में अब तक 14 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है। वहीं, हमास समझौते के तहत बंधकों को रिहा कर रहा है। हमास ने बंधक बनाए गए 24 लोगों को शुक्रवार को रिहा कर दिया। वहीं, इजरायल को हमास द्वारा शनिवार को गाजा से मुक्त किए जाने वाले बंधकों की एक सूची मिली है। 

यहां पढ़ें पूरी खबर- बंधकों को आज भी रिहा करेगा हमास, इजरायल को मिली पूरी लिस्ट; जांच में जुटे अधिकारी

Dublin Knife Attack

आयरलैंड के डबलिन में एक स्कूल के पास हुए चाकू के हमले में तीन छोटे बच्चों समेत कुल पांच लोग घायल हो गए थे। इस हमले के बाद बड़े पैमाने पर भड़के दंगों में 34 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने बताया कि शुक्रवार रात तक सेंट्रल डबलिन की सड़कों पर फिर से शांति बहाल हो गई है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- डबलिन में दंगों के बाद शांति बहाल, पीएम लियो वराडकर ने हिंसा को बताया शर्मनाक

Gaza Ceasefire

गाजा पट्टी में 48 दिनों की अनवरत लड़ाई में टैंकों और राइफल की नलियों से निकल रही आग शुक्रवार सुबह शांत हो गई। यह शांति फिलहाल चार दिनों के लिए है लेकिन इसके बढ़ने के आसार हैं। इस शांति के साये में शाम चार बजे अतिवादी संगठन हमास ने बंधक बनाए 24 लोगों को रिहा कर दिया।

यहां पढ़ें पूरी खबर- हमास ने 39 फलस्तीनी कैदियों के बदले 24 बंधकों को किया रिहा, लड़ाई रुकते ही सड़कों पर नजर आए लोग

Aaj Ka Rashifal 25 November 2023

राशिफल के अनुसार, आज यानी 25 नवंबर, शनिवार का दिन का सभी राशियों के लिए विशेष रहने वाला है। जहां कुछ राशियों को करियर में सफलता मिलेगी, तो वहीं कुछ राशियों का परिवार के साथ वाद-विवाद हो सकता है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- कुछ को परिवार से मिलेगा प्यार, तो कुछ को करनी पडे़गी यात्रा, पढ़िए राशिफल

आखिर में पढ़िए संपादकीय आलेख-

कानूनों के दुरुपयोग का घातक सिलसिला

वास्तव में यह कटु सत्य है कि कुछ महिलाएं अपने अधिकारों के नाम पर निर्दोषों को जेल पहुंचा रही हैं। उनके हौसले इसलिए बुलंद हैं क्योंकि वे भलीभांति जानती हैं कि उनके कहने भर से पुलिस और अन्य लोग पुरुष को अपराधी घोषित कर देंगे। वे यह भी जानती हैं कि जब तक न्यायालय से पुरुष को न्याय मिलेगा उसका आत्मबल टूट चुका होगा और यह उनकी जीत होगी।

यहां पढ़ें पूरी खबर- कानूनों के दुरुपयोग का घातक सिलसिला, स्त्री के कथन को ‘अंतिम सत्य’ मानने की मानसिकता छोड़े मीडिया, पुलिस और समाज