Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hindi News Today: पीएम मोदी का आज से पांच राज्यों का दौरा, पाकिस्तान में शहबाज शरीफ लेंगे PM पद की शपथ

Hindi News Today लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी छह मार्च को फिर बंगाल का दौरा करेंगे। पूर्व सांसद आनंद मोहन को दी गई सजा में छूट को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सोमवार को सुनवाई करेगा। इसके अलाावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सोमवार को मानेकशा सेंटर में डेफकनेक्ट का उद्घाटन करेंगे। अमेरिका में भी भाजपा का प्रचार शुरू हो गया है।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Mon, 04 Mar 2024 08:03 AM (IST)
Hero Image
Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें। (फोटो सोर्स: जागरण)

Breakfast With News में पढ़िए दिन भर के ताजा अपडेट:

  • सोमवार से बुधवार (04-06 फरवरी, 2024) के दौरान पीएम नरेन्द्र मोदी तेलंगाना, तमिलनाडु, ओडीसा, पश्चिम बंगाल और बिहार में 56 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा मूल्य की औद्योगिक परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। ये सारी परियोजनाओं बिजली सेक्टर की हैं। इनमें कुछ देश में नई ताप बिजली संयंत्र लगाने की हैं। कुछ परियोजनाओं का काम पूरा हो चुका है, जबकि कुछ परियोजनाओं का प्रधानमंत्री की तरफ से शिलान्यास किया जाएगा।
  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सोमवार को मानेकशा सेंटर में डेफकनेक्ट का उद्घाटन करेंगे। स्वदेशी नवाचार को प्रोत्साहन देने और बढ़ती सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए साझेदारी को सुगम बनाने के लिए इनोवेशन फॉर डिफेंस एक्सिलेंस-डिफेंस इनोवेशन आर्गनाइजेशन (आइडीईएक्स-डीआइओ) द्वारा इसका आयोजन किया जा रहा है।
  • पूर्व सांसद आनंद मोहन को दी गई सजा में छूट को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सोमवार को सुनवाई करेगा। गोपालगंज जिले के तत्कालीन जिलाधिकारी जी. कृष्णैया की हत्या मामले में आनंद मोहन उम्र कैद की सजा काट रहे थे।
  • झारखंड मुक्ति मोर्चा का 51वां स्थापना दिवस समारोह सोमवार को गिरिडीह के झंडा मैदान में मनाया जाएगा। झामुमो के लिए इस बार का आयोजन कई मायनों में अलग है।
  • अमेरिका में भी भाजपा का प्रचार शुरू हो गया है। अमेरिका में रह रहे भाजपा समर्थकों ने लोकसभा चुनाव में 400 सीट जीतने के लक्ष्य को हासिल करने में भाजपा की मदद करने का संकल्प लिया है। अमेरिका से भारत में लगभग 25 लाख लोगों का कॉल करने की योजना बनाई जा रही है। कॉल करके भारतीयों से भाजपा को वोट देने का आग्रह किया जाएगा।

इन इवेंट्स पर जहां सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम यहां पढ़ें:

इन राशियों को होगा धन लाभ

आज सोमवार का दिन है। इस दिन भगवान शंकर की पूजा का विधान है। ऐसा कहा जाता है कि जो भक्त इस दिन उनकी सच्ची श्रद्धा के साथ पूजा करते हैं, उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। ज्योतिषियों की मानें तो आज का दिन राशि चक्र की सभी राशियों के लिए अच्छा रहने वाला है। कई राशि के जातकों को आज सच्चा प्यार मिलेगा। वहीं, कई राशि के जातकों का आज का दिन भागदौड़ भरा रहेगा।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Aaj Ka Rashifal 4 March 2024: इन राशियों को होगा धन लाभ, बढ़ेगा व्यापार, पढ़ें राशिफल

हिमाचल-उत्तराखंड में बर्फबारी तो यूपी-बिहार समेत हरियाणा में आज बरसेंगे ओले

दिल्ली-NCR ( Weather Update Today ) में मौसम ने एक बार फिर करवट लिया। आंधी-तूफान और ओलावृष्टि के कारण ठंड और बढ़ गई है। मौसम विभाग ने आज दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश-बिहार के लिए बारिश और ओलावृष्टि को लेकर अलर्ट जारी किया है। वहीं पश्चिमी विक्षोभ के कारण उच्च हिमालयी क्षेत्रों में अच्छी बर्फबारी हो रही है। आज उत्तर प्रदेश बिहार और हरियाणा में ओले गिरने की संभावना है।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Weather Update: हिमाचल-उत्तराखंड में बर्फबारी तो यूपी-बिहार समेत हरियाणा में आज बरसेंगे ओले; इन राज्यों के लिए IMD का अलर्ट

तीन दिन, पांच राज्य व 56,000 करोड़ की परियोजनाएं

पीएम नरेन्द्र मोदी तेलंगाना, तमिलनाडु, ओडीसा, पश्चिम बंगाल और बिहार में 56 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा मूल्य की औद्योगिक परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। ये सारी परियोजनाओं बिजली सेक्टर की हैं। इनमें कुछ देश में नई ताप बिजली संयंत्र लगाने की हैं। कुछ परियोजनाओं का काम पूरा हो चुका है, जबकि कुछ परियोजनाओं का प्रधानमंत्री की तरफ से शिलान्यास किया जाएगा।

यहां पढ़ें पूरी खबर: PM Modi: तीन दिन, पांच राज्य व 56,000 करोड़ की परियोजनाएं; पीएम मोदी इन औद्योगिक परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज करेंगे डेफकनेक्ट 2024 का उद्घाटन

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सोमवार को मानेकशा सेंटर में डेफकनेक्ट का उद्घाटन करेंगे। स्वदेशी नवाचार को प्रोत्साहन देने और बढ़ती सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए साझेदारी को सुगम बनाने के लिए इनोवेशन फॉर डिफेंस एक्सिलेंस-डिफेंस इनोवेशन आर्गनाइजेशन (आइडीईएक्स-डीआइओ) द्वारा इसका आयोजन किया जा रहा है।

यहां पढ़ें पूरी खबर: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज करेंगे डेफकनेक्ट 2024 का उद्घाटन, बड़ी संख्या में निवेशकों को करेगा आकर्षित

आज पेश होगा दिल्ली सरकार का बजट

दिल्ली सरकार आज यानी सोमवार को 2024 -25 के लिए बजट पेश करेगी। इस साल बजट में लोकसभा चुनाव और 11 माह बाद होने जा रहे दिल्ली विधानसभा चुनाव का असर दिख सकता है। माना जा रहा है कि सरकार इस साल भी जनता से जुड़ी परियोजनाओं पर फोकस करेगी। बता दें कि अरविंद केजरीवाल सरकार के इस कार्यकाल का यह अंतिम पूर्ण बजट है।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Delhi Budget 2024: आज पेश होगा दिल्ली सरकार का बजट, शिक्षा-स्वास्थ्य के साथ परिवहन पर होगा फोकस

अमेरिका में शुरू हुआ भाजपा का प्रचार अभियान

अमेरिका में भी भाजपा का प्रचार शुरू हो गया है। अमेरिका में रह रहे भाजपा समर्थकों ने लोकसभा चुनाव में 400 सीट जीतने के लक्ष्य को हासिल करने में भाजपा की मदद करने का संकल्प लिया है। ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी (ओएफबीजेपी) ने कहा कि वह इस लक्ष्य के लिए योगदान देगा। ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी के अध्यक्ष अदापा प्रसाद ने वाशिंगटन डीसी के मैरीलैंड में शनिवार को कहा, भारतीय प्रवासी भाजपा का समर्थन करेंगे।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Lok Sabha Elections 2024: अमेरिका में शुरू हुआ भाजपा का प्रचार अभियान, 25 लाख लोगों का कॉल करने का रखा लक्ष्य

आनंद मोहन की बढ़ सकती हैं मुश्किलें!

पूर्व सांसद आनंद मोहन को दी गई सजा में छूट को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सोमवार को सुनवाई करेगा। गोपालगंज जिले के तत्कालीन जिलाधिकारी जी. कृष्णैया की हत्या मामले में आनंद मोहन उम्र कैद की सजा काट रहे थे। जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस केवी. विश्वनाथन की पीठ दिवंगत अधिकारी की पत्नी उमा कृष्णैया की याचिका पर सुनवाई करेगी। आनंद मोहन को पिछले साल बिहार के सहरसा जेल से रिहा किया गया था।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Anand Mohan: आनंद मोहन की बढ़ सकती हैं मुश्किलें! सजा में छूट के खिलाफ याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में होगी आज सुनवाई

पेट्रोल और डीजल के नए दाम हो गए जारी

सोमवार, 4 मार्च 2024 के लिए पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें जारी हो गई हैं। अगर आप भी घर से बाहर गाड़ी लेकर निकल रहे हैं तो फ्यूल के लेटेस्ट रेट्स चेक कर लेने की सलाह दी जाती है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर है।

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 94.27 रुपये प्रति लीटर है।

कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 106.03 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 92.76 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है।

चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 94.24 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Petrol- Diesel Price Today: पेट्रोल और डीजल के नए दाम हो गए जारी, तुरंत चेक करें अपने शहर में फ्यूल का लेटेस्ट प्राइस