Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hindi News Today: PM मोदी आज करेंगे पराक्रम दिवस समारोह का उद्घाटन, रामनगरी में उमड़ा रामभक्तों का जनसैलाब

Breakfast With News पीएम मोदी आज प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं से संवाद करेंगे। वहीं वो पराक्रम दिवस के अवसर पर आज लाल किले में आयोजित एक समारोह का उद्घाटन करेंगे। बात करें अंतरराष्ट्रीय खबरों की तो ब्रिटेन और आयरलैंड में सोमवार को शीतकालीन तूफान ईशा ने जमकर तबाही मचाई। इसके अलावा म्यांमार से भागकर भारत आए 276 सैनिकों में से 184 को सोमवार को उनके देश वापस भेजा गया।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Tue, 23 Jan 2024 07:56 AM (IST)
Hero Image
Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें। (फोटो सोर्स: जागरण)

Breakfast With News में पढ़िए दिन भर के ताजा अपडेट:

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पराक्रम दिवस के अवसर पर आज लाल किले में आयोजित एक समारोह का उद्घाटन करेंगे। यह समारोह 31 जनवरी तक चलेगा। नेताजी सुभाष चंद्र बोस के सम्मान में 2021 से हर साल पराक्रम दिवस मनाया जाता है। कहा गया है कि लाल किले में इस साल आयोजित समारोह के दौरान ऐतिहासिक प्रतिबिंबों और जीवंत सांस्कृतिक अभिव्यक्ति को एक साथ जोड़ते हुए एक बहुआयामी उत्सव मनाया जाएगा।
  • राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद पहली सुबह रामलला के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। मुंबई से अपने परिवार के साथ दर्शन के लिए पहुंची एक महिला श्रद्धालु ने कहा हम यहां तीन दिन से रूके हुए हैं दर्शन करके ही जाएंगे। एक अन्य श्रद्धालु ने कहा ये भीड़ सदा रहेगी और रहनी भी चाहिए। भारत धर्म की भूमि है।
  • पीएम मोदी आज प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं से संवाद करेंगे। पुरस्कार विजेता बच्चे 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होंगे। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने सोमवार की शाम को 19 असाधारण प्रतिभावान बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2024 से सम्मानित किया।
  • अयोध्या में मंगलवार शाम तक केटामरीन बोट ‘वाटर मेट्रो’ अयोध्या पहुंच जाएगी। जल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वाटर मेट्रो का संचालन अयोध्या के संत तुलसीदास घाट (कच्चा घाट) से गुप्तार घाट तक किया जाना है। दोनों प्वाइंटों पर भारतीय अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण ने 40 दिन पहले ही जेटी की स्थापना कर दी थी।
  • ब्रिटेन और आयरलैंड में सोमवार को शीतकालीन तूफान ईशा ने जमकर तबाही मचाई। लगभग 100 मील प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवाओं से यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ। सैकड़ों ट्रेनें रद कर दी गईं। वहीं हजारों लोग बिना बिजली के रह रहे हैं। इस तूफान के कारण हुई दुर्घटनाओं में कम से कम दो लोग मारे गए।
  • ओडिशा कैबिनेट की बैठक में अगले 10 वर्षों में राज्य में एक लाख एकड़ भूमि पर कॉफी की खेती करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए राज्य के छह आदिवासी बहुल जिलों कोरापुट रायगढ़ा गजपति कालाहांडी कंधमाल और केंदुझर जिलों में टिकाऊ आजीविका के लिए कॉफी की खेती योजना लागू की जाएगी। इससे किसानों को फायदा होगा।
  • म्यांमार से भागकर भारत आए 276 सैनिकों में से 184 को सोमवार को उनके देश वापस भेजा गया। म्यामांर के ये सैनिक पिछले हफ्ते एक जातीय विद्रोही समूह के साथ गोलीबारी के बाद भागकर मिजोरम आ गए थे।

इन इवेंट्स पर जहां सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम यहां पढ़ें:

इन राशियों की आज चमकेगी किस्मत

आज मंगलवार का दिन है। इस दिन भगवान हनुमान की पूजा का विधान है। ऐसा कहा जाता है कि जो साधक इस दिन उनकी सच्ची श्रद्धा के साथ पूजा करते हैं, उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। ज्योतिषियों की मानें तो आज का दिन राशि चक्र की सभी राशियों के लिए अच्छा रहने वाला है।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Aaj Ka Rashifal 23 January 2024: इन राशियों की आज चमकेगी किस्मत, बढ़ेगा व्यापार, पढ़ें राशिफल

अगले 3-4 दिन और सताएगी ठंड

दिल्ली उत्तर प्रदेश राजस्थान हरियाणा और पंजाब के लोगों को कड़ाके की ठंड और शीत लहर का सामना करना पड़ रहा है। ( Weather Update Today ) पूर्वानुमान के अनुसार 21 और 22 जनवरी को दिल्ली यूपी राजस्थान और बिहार सहित कई उत्तर भारतीय राज्यों में घने कोहरे की संभावना जताई गई है। मध्य प्रदेश और बिहार में 24 जनवरी तक शीतलहर जारी रहने का अनुमान है।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Weather Update: अगले 3-4 दिन और सताएगी ठंड, दिल्ली-यूपी समेत कई राज्यों में घना कोहरा करेगा परेशान; IMD का अलर्ट

PM Modi आज लाल किले पर पराक्रम दिवस समारोह में लेंगे भाग

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पराक्रम दिवस के अवसर पर मंगलवार को लाल किले में आयोजित एक समारोह का उद्घाटन करेंगे। यह समारोह 31 जनवरी तक चलेगा। नेताजी सुभाष चंद्र बोस के सम्मान में 2021 से हर साल पराक्रम दिवस मनाया जाता है। कहा गया है कि लाल किले में इस साल आयोजित समारोह के दौरान ऐतिहासिक प्रतिबिंबों और जीवंत सांस्कृतिक अभिव्यक्ति को एक साथ जोड़ते हुए एक बहुआयामी उत्सव मनाया जाएगा।

यहां पढ़ें पूरी खबरें: PM Modi आज लाल किले पर पराक्रम दिवस समारोह में लेंगे भाग, PMO ने बयान जारी कर दी जानकारी

म्यांमार से भागकर मिजोरम आए 184 सैनिकों को भेजा गया वापस

म्यांमार से मिजोरम भागकर आए सैनिकों को उनके देश वापस भेजा जाएगा। असम राइफल्स के अधिकारी ने बताया कि 184 सैनिकों को म्यांमार वायुसेना के विमानों से आइजोल के पास लेंगपुई हवाई अड्डे से पड़ोसी देश के राखीन राज्य में सिटवे तक पहुंचाया गया।

यहां पढ़ें पूरी खबर: म्यांमार से भागकर मिजोरम आए 184 सैनिकों को भेजा गया वापस, वायुसेना के विमानों से लौटाया

कनाडा में पढ़ाई कर रहे छात्रों को सरकार ने दिया बड़ा झटका

कनाडा सरकार ने प्रवासी छात्रों को लेकर झटका देते हुए बड़ा फैसला लिया है। कनाडा ने छात्र वीजा पर दो साल की सीमा की घोषणा की है। ट्रडो सरकार ने वीजा परमिट में 35 फीसदी तक कटौती करने का फैसला लिया है। वहीं, इस सीमा से 2024 में परमिटों की संख्या घटकर 364,000 हो जाएगी।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Canada: कनाडा में पढ़ाई कर रहे छात्रों को सरकार ने दिया बड़ा झटका, छात्र वीजा पर दो साल की सीमा की घोषणा की

आज रामनगरी पहुंचेगी वाटर मेट्रो

तीन माह से जिस वाटर मेट्रो के अयोध्या आने की चर्चा थी, वह प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के दिन सोमवार को अयोध्या तक नहीं पहुंच सकी। भारतीय अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण की योजना प्रधानमंत्री के हाथों वाटर मेट्रो का शुभारंभ कराने की थी लेकिन यह सपना सच होते रह गया।

हालांकि, अयोध्या में मंगलवार शाम तक केटामरीन बोट ‘वाटर मेट्रो’ अयोध्या पहुंच जाएगी। जल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वाटर मेट्रो का संचालन अयोध्या के संत तुलसीदास घाट (कच्चा घाट) से गुप्तार घाट तक किया जाना है।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Ayodhya: अयोध्या में पर्यटन को लगेंगे पंख, आज रामनगरी पहुंचेगी वाटर मेट्रो; सरयू नदी से कराएगी अवध के दर्शन

पटनायक कैबिनेट ने लिया एक लाख एकड़ में कॉफी की खेती का फैसला

ओडिशा कैबिनेट की आज हुई एक महत्वपूर्ण बैठक में अगले 10 वर्षों में राज्य में एक लाख एकड़ भूमि पर कॉफी की खेती करने का निर्णय लिया गया है।  इसके लिए राज्य के छह आदिवासी बहुल जिलों कोरापुट, रायगढ़ा, गजपति, कालाहांडी, कंधमाल और केंदुझर जिलों में ''टिकाऊ आजीविका के लिए कॉफी की खेती'' योजना लागू की जाएगी।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Odisha News: किसानों के हित में ओडिशा सरकार का बड़ा फैसला, पटनायक कैबिनेट ने लिया एक लाख एकड़ में कॉफी की खेती का फैसला

रामलला के दर्शन के लिए उमड़ी भारी भीड़

राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद पहली सुबह रामलला के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। मुंबई से अपने परिवार के साथ दर्शन के लिए पहुंची एक महिला श्रद्धालु ने कहा, "हम यहां तीन दिन से रूके हुए हैं, दर्शन करके ही जाएंगे।" एक अन्य श्रद्धालु ने कहा, "ये भीड़ सदा रहेगी और रहनी भी चाहिए। भारत धर्म की भूमि है।"

यहां पढ़ें पूरी खबर: Ram Mandir Ayodhya: राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद पहली सुबह रामलला के दर्शन के लिए उमड़ी भारी भीड़, देखि‍ए VIDEO