Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hindi News Today: पीएम मोदी आज मुख्य सचिव सम्मेलन की करेंगे अध्यक्षता, Israel Hamas युद्ध में फ्रांस ने मारी एंट्री

Breakfast With News उत्तर भारत के कई स्थानों पर मंगलवार की रात से ही कोहरा छाया हुआ है। आगरा और बरेली समेत कई जगहों पर दृश्यता शून्य तक पहुंच गई है। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन के चेताया कि युद्धग्रस्त फलस्तीनी क्षेत्र में तीव्र भूख और हताशा का माहौल है। ऐसे में गाजा की गाजा की आबादी गंभीर संकट से जूझ रही है।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Thu, 28 Dec 2023 07:38 AM (IST)
Hero Image
Breakfast With News में पढ़िए वो खबरें जिस पर आज रहेगी देश-दुनिया की नजरें।

Breakfast With News में पढ़िए दिन भर के ताजा अपडेट:

  • छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय 28 दिसंबर यानी आज जशपुर के रणजीता स्टेडियम में आयोजित ‘जशपुरिया माटी अटल सुशासन समारोह’ में शामिल होंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री साय जशपुर जिले में 110 करोड़ 99 लाख रुपए से अधिक लागत के कुल 182 कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन करेंगे।
  • विदेश मंत्री एस जयशंकर रूस दौरे पर हैं। बुधवार को मास्को में विदेश मंत्री एस जयशंकर और रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के बीच हुई बैठक बहुत ही महत्वपूर्ण मानी जाएगी। जयशंकर और लावरोव की वार्ता कारोबार और कनेक्टिविटी पर केंद्रित रही। इस बैठक में रूस को भारत के दो मार्गों (पश्चिमी तट और पूर्वी तट) से जोड़ने की योजना पर बात काफी आगे बढ़ी है। 
  • मुख्य सचिवों का तीन दिन का राष्ट्रीय सम्मेलन नई दिल्ली में शुरू हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज और शुक्रवार को सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। सम्‍मेलन का पहला संस्‍करण 2022 में धर्मशाला में और दूसरा इस साल दिल्ली में आयोजित किया गया था। 
  • दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पढ़ रही है। उत्तर भारत के कई स्थानों पर मंगलवार की रात से ही कोहरा छाया हुआ है। आगरा और बरेली समेत कई जगहों पर दृश्यता शून्य तक पहुंच गई है। इस कारण दिल्ली में यलो अलर्ट तो पंजाब में रेड अलर्ट जारी करना पड़ा है।
  • राजधानी दिल्ली और राजस्थान में कोरोना के नए सब-वैरिएंट जेएन-1 के संक्रमण का मामला सामने आया है। राजस्थान में चार मरीजों में इस वैरिएंट की पुष्टि हुई है, जिसमें एक मरीज की पिछले दिनों मौत हो चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि बीते 24 घंटे में 293 मरीज कोविड से रिकवर भी हो चुके हैं। वहीं 66 नए मामले आए हैं। जानकारी के मुताबिक, कोविड के सब वैरिएंट JN.1 के 109 मरीज हैं।
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 22 जनवरी को पहले निर्धारित समय पर नवनिर्मित राम मंदिर के गर्भगृह में आयोजित प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में प्रतिभाग करेंगे। रामलला के विग्रह की विधि-विधान से प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद मोदी नवनिर्मित राम मंदिर के सिंहद्वार के सम्मुख अतिथियों को संबोधित करेंगे।
  • भारत जल्द ही न्यूजीलैंड के आकलैंड में महावाणिज्य दूतावास खोलेगा। न्यूजीलैंड में बड़ी संख्या में अनिवासी भारतीय रहते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। महावाणिज्य दूतावास के 12 महीने के अंदर खोले जाने और पूरी तरह से चालू होने की उम्मीद है। आकलैंड में इस समय भारत का एक वाणिज्य दूतावास है।
  • मानव तस्करी के संदेह में पिछले सप्ताह यूएई से निकारगुआ जा रही फ्लाइट को रोके जाने के बाद फ्रांस में शरण लेने के लिए रुके 25 भारतीय यात्रियों को मुक्त कर दिया गया है। ये 25 यात्री सोमवार दोपहर पेरिस से 276 यात्रियों को लेकर मुंबई के लिए उड़ान भरने वाले विमान में सवार नहीं हुए थे। इस विमान में अधिकांश भारतीय थे।

इन इवेंट्स पर जहां सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम यहां पढ़ें:

इन राशि वालों को बॉस से मिलेगा पुरस्कार

ज्योतिषियों की मानें तो राशि चक्र की सभी राशियों के लिए आज का दिन बेहद खास रहने वाला है। आज चंद्र देव तुला राशि से निकलकर वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे। इससे कई राशि के जातकों को शुभ कार्यों में सफलता मिलेगी। वहीं, कई राशि के जातकों को आज तनाव से मुक्ति मिलेगी। आइए, पंडित हर्षित शर्मा जी से आज का राशिफल विस्तार से जानते हैं। 

यहां पढ़ें पूरी खबर: Aaj Ka Rashifal 28 Dec 2023: संपत्ति विवाद खत्म होगा, बॉस से मिलेगा पुरस्कार, ऑफिस में होगा प्यार, पढ़ें राशिफल

दिल्ली, पंजाब से मध्य प्रदेश तक बिछी कोहरे की मोटी चादर

उत्तर भारत के कई स्थानों पर मंगलवार की रात से ही कोहरा छाया हुआ है। आगरा और बरेली समेत कई जगहों पर दृश्यता शून्य तक पहुंच गई है। इस कारण दिल्ली में यलो अलर्ट तो पंजाब में रेड अलर्ट जारी करना पड़ा है। हवा चल रही है लेकिन गति बहुत धीमी होने के चलते कोहरा छंटने में थोड़ी देर हुई।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Weather Update Today: दिल्ली, पंजाब से मध्य प्रदेश तक बिछी कोहरे की मोटी चादर; विमान, रेल और बस पर लगा ब्रेक, रेड अलर्ट जारी

मुख्य सचिव सम्मेलन की आज अध्यक्षता करेंगे पीएम मोदी

मुख्य सचिवों का तीन दिन का राष्ट्रीय सम्मेलन नई दिल्ली में शुरू हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज और शुक्रवार को सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। सम्‍मेलन का पहला संस्‍करण 2022 में धर्मशाला में और दूसरा इस साल दिल्ली में आयोजित किया गया था। सहकारी संघवाद के सिद्धांत के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण से प्रेरित होकर, केंद्र और राज्य सरकारों के बीच सहभागिता और साझेदारी को प्रोत्साहित करने के लिए इस सम्मेलन का आयोजन किया जाता है।

यहां पढ़ें पूरी खबर: PM Modi News: मुख्य सचिव सम्मेलन की आज अध्यक्षता करेंगे पीएम मोदी, बिजली-पानी समेत इन विषयों पर होगी चर्चा

Israel Hamas War: जंग के बीच फ्रांस ने मारी एंट्री

इजरायल हमासा युद्ध में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने बुधवार को इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ एक कॉल के दौरान गाजा में स्थायी युद्धविराम की मांग की। 7 अक्टूबर को इजरायल पर अभूतपूर्व हमास हमले के कारण शुरू हुए युद्ध के बाद से नेतन्याहू के सहयोगी मैक्रोन ने इजरायली प्रधान मंत्री को गाजा में नागरिकों की मौत हो गई।

यहां पढ़ें पूरी खबरIsrael Hamas War: जंग के बीच फ्रांस ने मारी एंट्री, पीएम नेतन्याहू से लगाई सीजफायर की गुहार; गाजा में शुरू होगा मानवीय अभियान

भारत जोड़ो के बाद अब राहुल की न्याय यात्रा

हिंदी पट्टी के तीन प्रमुख राज्यों में हार को पीछे छोड़ते हुए अगले साल आम चुनावों से पहले कांग्रेस अपने जनाधार को मजबूत करने के लिए राहुल गांधी के नेतृत्व में 14 जनवरी से मणिपुर से मुंबई तक भारत न्याय यात्रा निकालने जा रही है। पूरब से पश्चिम तक की यह यात्रा 67 दिनों की अवधि में 14 राज्यों के 85 जिलों से होकर गुजरेगी। पार्टी को भरोसा है कि यह यात्रा उसके लिए राहुल गांधी की भारत जोड़ो पदयात्रा (कन्याकुमारी से कश्मीर तक) की तरह मददगार साबित होगी।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Lok Sabha Election 2024: भारत जोड़ो के बाद अब राहुल की न्याय यात्रा... 14 राज्यों के लिए कांग्रेस का मेगा प्लान तैयार

गाजा की आबादी झेल रही गंभीर संकट

विश्व स्वास्थ्य संगठन के चेताया कि युद्धग्रस्त फलस्तीनी क्षेत्र में तीव्र भूख और हताशा का माहौल है। ऐसे में गाजा की गाजा की आबादी गंभीर संकट से जूझ रही है। डब्यूएचओ ने कहा कि इस बाबत तत्काल कदम उठाने और भयानक चोटों तीव्र भूख और बीमारी के गंभीर जोखिम वाले लोगों की मदद करने के लिए मानवीय कार्यकर्ताओं की क्षमता को खतरे में डालने का आह्वान किया।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Israel Hamas War: भूखमरी, बीमारियां और जोखिम... WHO ने चेताया, गाजा की आबादी झेल रही गंभीर संकट

देश में  तेजी से पांव पसार रहा कोरोना का नया वैरिएंट जेएन-1

देशभर में कोविड के नए सब-वैरिएंट जेएन-1 के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि बीते 24 घंटे में 293 मरीज कोविड से रिकवर भी हो चुके हैं। वहीं 66 नए मामले आए हैं। जानकारी के मुताबिक, कोविड के सब वैरिएंट JN.1 के 109 मरीज हैं। सब वैरिएंट JN.1 के सबसे ज्यादा मामले गोवा से सामने आए हैं। वहीं, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और तेलंगाना से भी इस वैरिएंट के मामले सामने आए हैं।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Covid JN.1 Cases in India: तेजी से पांव पसार रहा कोरोना का नया वैरिएंट जेएन-1, गोवा में सबसे ज्यादा केस तो राजस्थान में एक मौत

समुद्र के नीचे फर्राटा भरेगी बुलेट ट्रेन

मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल (एमएएचएसआर) यानी बुलेट ट्रेन के लिए निर्माण कार्य तेजी से जारी है। इसके लिए समुद्र के अंदर सात किलोमीटर रेल मार्ग के लिए काम की शुरुआत हो गई है। हाई स्पीड ट्रेन कारिडोर में मुंबई के बांद्रा- कुर्ला काम्प्लेक्स और ठाणे जिले के शिलफाटा के बीच 21 किलोमीटर लंबी सुरंग भी होगी और इस सुरंग का सात किलोमीटर हिस्सा ठाणे क्रीक के नीचे होगा, जो इसे देश की पहली समुद्र के नीचे सुरंग बनाएगा।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Bullet Train Update: समुद्र के नीचे फर्राटा भरेगी बुलेट ट्रेन, प्रोजेक्ट का काम शुरू; 350 मीटर सुरंग का काम 10 माह में होगा काम पूरा

छत्तीसगढ़ के विकास में जुड़ेंगे चार चांद

सीएम विष्णु देव साय 28 दिसंबर यानी आज जशपुर के रणजीता स्टेडियम में आयोजित ‘जशपुरिया माटी अटल सुशासन समारोह’ में शामिल होंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री साय जशपुर जिले में 110 करोड़ 99 लाख रुपए से अधिक लागत के कुल 182 कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन करेंगे। इसमें 32 करोड़ 64 लाख रूपए की लागत के 53 कार्यों का लोकार्पण और 78 करोड़ 34 लाख रूपए की लागत के 129 कार्यों का भूमिपूजन शामिल है।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के विकास में जुड़ेंगे चार चांद, जशपुर-कुनकुरी समेत आज इन जिलों को करोड़ों रुपयों की सौगात देंगे CM साय

अयोध्या में राम मंदिर के सिंहद्वार के सामने होगा PM मोदी का संबोधन

पीएम नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को पहले निर्धारित समय पर नवनिर्मित राम मंदिर के गर्भगृह में आयोजित प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में प्रतिभाग करेंगे। रामलला के विग्रह की विधि-विधान से प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद मोदी नवनिर्मित राम मंदिर के सिंहद्वार के सम्मुख अतिथियों को संबोधित करेंगे।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Ram Mandir: अयोध्या में राम मंदिर के सिंहद्वार के सामने होगा PM मोदी का संबोधन, 800 कारीगर फूलों से सजाएंगे राम नगरी

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कांग्रेस से यूक्रेन को 61 बिलियन डॉलर की सहायता प्रदान करने के लिए कहा है लेकिन रिपब्लिकन अमेरिकी-मेक्सिको सीमा पर सुरक्षा कड़ी करने के लिए डेमोक्रेट के साथ समझौते के बिना सहायता को मंजूरी देने से इनकार कर रहे हैं। यूक्रेन की लड़ाई के लिए अमेरिकी सहायता वर्ष के अंत तक समाप्त हो जाएगी।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Ukraine Crisis: यूक्रेन की मदद के लिए अमेरिका ने फिर बढ़ाए कदम, हथियारों के लिए देगा 250 मिलियन डॉलर

डंपर की टक्कर से जिंदा जल गए 13 लोग; सीएम ने किया मुआवजे का एलान

मध्य प्रदेश के गुना से आरोन जा रही सिकरवार बस में बुधवार रात करीब 8.30 बजे डंपर ने टक्कर मार दी। इसके बाद डीजल टैंक फटने से बस आग का गोला बन गई, जिसमें 13 यात्री जिंदा जल गए एवं 16 गंभीर रूप से घायल हैं।

वहीं, दुर्घटना की जानकारी मिलने के बाद मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव ने दुख व्यक्त करते हुए जांच के आदेश दिए है। बताया जाता है कि प्रतिदिन की तरह 32 सीटर सिकरवार बस बुधवार रात करीब आठ बजे गुना से आरोन के लिए रवाना हुई।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Guna Bus Accident: बिना फिटनेस व बीमा के दौड़ रही थी बस, डंपर की टक्कर से जिंदा जल गए 13 लोग; सीएम ने किया मुआवजे का एलान