Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hindi News Today: पीएम मोदी आज करेंगे मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता, केंद्रीय चुनाव आयोग की फुल बेंच पहुंचेगी कोलकाता

Breakfast With News प्रधानमंत्री प्रमुख नीतिगत व शासन से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिए समय-समय पर संपूर्ण मंत्रिपरिषद की बैठकें करते रहे हैं। लेकिन रविवार को होने वाली बैठक अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनावों के मद्देनजर राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीसरी बार वाराणसी संसदीय सीट से 2024 लोकसभा चुनाव लड़ने वाले हैं।

By Piyush Kumar Edited By: Piyush Kumar Updated: Sun, 03 Mar 2024 08:01 AM (IST)
Hero Image
Hindi News Today आज की प्रमुख खबरें पढ़ें। (फोटो सोर्स: जागरण)

Breakfast With News में पढ़िए दिन भर के ताजा अपडेट:

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। यह उनकी सरकार के दूसरे कार्यकाल के दौरान इस तरह की संभवत: अंतिम बैठक होगी। प्रधानमंत्री प्रमुख नीतिगत व शासन से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिए समय-समय पर संपूर्ण मंत्रिपरिषद की बैठकें करते रहे हैं। लेकिन रविवार को होने वाली बैठक अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनावों के मद्देनजर राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है।
  • लोकसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा से पहले बंगाल में तैयारियों का जायजा लेने के लिए केंद्रीय चुनाव आयोग की फुल बेंच (पूर्ण पीठ) रविवार को कोलकाता पहुंच रही है, जो पांच मार्च तक यहां रहेगी।
  • भारतीय जनता पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार वाराणसी संसदीय सीट से 2024 लोकसभा चुनाव के लिए अपना प्रत्याशी घोषित किया है। मोदी इस सीट से 2014 में सांसद और देश के प्रधानमंत्री बने। इसके बाद वह 2019 में भी यहां से मैदान में उतरे और दोबारा सांसद बने। इस बार वह यहां से जीत की हैट्रिक की तैयारी में हैं।
  • देश में समाचारपत्रों और पत्रिकाओं का रजिस्ट्रेशन अब बेहद आसान हो गया है, क्योंकि नए कानून ने 1867 के औपनिवेशिक युग के प्रेस और पुस्तक पंजीकरण अधिनियम की जगह ले ली है।
  • इजरायल हमास संघर्ष शुरू होने के बाद से ही लाल सागर से गुजरने वाले जहाजों पर हूती आतंकियों के हमले जारी हैं। हूती हमले में पहली बार एक मालवाहक जहाज पूरी तरह क्षतिग्रस्त होकर शुक्रवार को डूब गया। जहाज रूबीमार पर पिछले हफ्ते हमला बोला गया था।
  • सांसदों और विधायकों द्वारा सदन में वोट देने और मतदान करने के बदले रिश्वत लेने के मामले में सुप्रीम कोर्ट की सात जजों की संविधान पीठ सोमवार को अपना फैसला सुनाएगी।

इन इवेंट्स पर जहां सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम यहां पढ़ें:

कैसा रहेगा इन राशियों वालों का दिन?

राशिफल के अनुसार, आज यानी 03 मार्च 2024, रविवार का दिन का सभी राशियों के लिए मिलाजुला रह सकता है। आज कुछ राशियों के अपने परिवार का पूजा सपोर्ट मिलेगा, तो वहीं कुछ राशियों की अपने पार्टनर से अनबन भी हो सकती है। आइए पढ़ते हैं आज का राशिफल।

यह भी पढे़ं: Aaj Ka Rashifal 03 March 2024: ले सकते हैं कोई बड़ा डिसीजन, फैमिली का मिलेगा सपोर्ट, पढ़िए राशिफल

दिल्ली समेत कई राज्यों में अगले कुछ दिनों तक होगी झमाझम बारिश

दिल्ली, यूपी समेत उत्तर भारत में मौसम ने करवट ले ली है। दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में आज सुबह हल्की बारिश हुई। वहीं, पहाड़ी राज्यों में भारी बर्फबारी जारी है। जम्मू-कश्मीर,हिमाचल प्रदेश उत्तराखंड में पिछले 24 घंटों में बारिश भी हुई है। पहाड़ों पर हुई बर्फबारी के बीच दिल्ली-NCR समेत अन्य राज्यों में हुई बारिश ने ठंड बढ़ा दी है। दिल्ली में आने वाले चार दिनों तक मौसम ऐसा ही बने रहने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली समेत कई राज्यों में अगले कुछ दिनों तक होगी झमाझम बारिश; पहाड़ी इलाकों में नहीं थम रही बर्फबारी

वाराणसी से अब हैट्रिक की तैयारी में पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीसरी बार वाराणसी संसदीय सीट से 2024 लोकसभा चुनाव लड़ने वाले हैं। मोदी इस सीट से 2014 में सांसद और देश के प्रधानमंत्री बने। इसके बाद वह 2019 में भी यहां से मैदान में उतरे और दोबारा सांसद बने। इस बार वह यहां से जीत की हैट्रिक की तैयारी में हैं।

यह भी पढ़ें: Election 2024: वाराणसी से अब हैट्रिक की तैयारी में पीएम मोदी, भाजपा में रखा देश भर में 400 से ज्यादा सीटें लाने का लक्ष्य

केंद्रीय चुनाव आयोग की फुल बेंच आज पहुंचेगी कोलकाता

लोकसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा से पहले बंगाल में तैयारियों का जायजा लेने के लिए केंद्रीय चुनाव आयोग की फुल बेंच (पूर्ण पीठ) रविवार को कोलकाता पहुंच रही है, जो पांच मार्च तक यहां रहेगी। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में चुनाव आयोग की फुल बेंच यहां पहुंचने के साथ मैराथन बैठकें करेंगी।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election: केंद्रीय चुनाव आयोग की फुल बेंच आज पहुंचेगी कोलकाता, राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ करेगी मैराथन बैठकें

पीएम मोदी आज करेंगे मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता

पीएम मोदी आज मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। यह उनकी सरकार के दूसरे कार्यकाल के दौरान इस तरह की संभवत: अंतिम बैठक होगी। प्रधानमंत्री प्रमुख नीतिगत व शासन से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिए समय-समय पर संपूर्ण मंत्रिपरिषद की बैठकें करते रहे हैं। लेकिन रविवार को होने वाली बैठक अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनावों के मद्देनजर राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें: Election 2024: पीएम मोदी आज करेंगे मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता, आगामी लोकसभा चुनावों पर रहेगा फोकस

लाल सागर में डूबा पहला मालवाहक जहाज

इजरायल हमास संघर्ष शुरू होने के बाद से ही लाल सागर से गुजरने वाले जहाजों पर हूती आतंकियों के हमले जारी हैं। हूती हमले में पहली बार एक मालवाहक जहाज पूरी तरह क्षतिग्रस्त होकर शुक्रवार को डूब गया। जहाज रूबीमार पर पिछले हफ्ते हमला बोला गया था।

यह भी पढ़ें: Red Sea: लाल सागर में डूबा पहला मालवाहक जहाज, हूती विद्रोहियों ने पिछले हफ्ते बनाया था रूबीमार को निशाना

भारत को घोर गरीबी के उन्मूलन में मिली कामयाबी

 थिंक टैंक नीति आयोग ने पिछले महीने एक रिपोर्ट में कहा था कि सरकार के कल्याणकारी कार्यक्रमों से बीते नौ वर्षों में करीब 25 करोड़ लोगों को बहुआयामी गरीबी से बाहर निकालने में मदद मिली है। अब अमेरिका के थिंक टैंक द ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूशन के अर्थशास्त्रियों ने राष्ट्रीय नमूना सर्वे कार्यालय (एनएसएसओ) के हालिया खर्च खपत डाटा के आधार पर तैयार अध्ययन रिपोर्ट में कहा है कि भारत को घोर गरीबी का उन्मूलन करने में सफलता मिल गई है।

यह भी पढ़ें: Poverty Eradication: भारत को घोर गरीबी के उन्मूलन में मिली कामयाबी, अमेरिकी थिंक टैंक ने खपत खर्च डाटा के आधार पर किया अध्ययन

मार्च के पहले रविवार के लिए जारी हुए पेट्रोल-डीजल के नए दाम

मार्च का महीना शुरू हो गया है। सरकारी तेल कंपनियों ने नए महीने के पहले रविवार यानी, 3 मार्च 2024 के लिए पेट्रोल और डीजल के नए दाम जारी कर दिए हैं। इसी के साथ इस वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव की घड़ी नजदीक आ रही है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर है।

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 94.27 रुपये प्रति लीटर है।

कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 106.03 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 92.76 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है।

चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 94.24 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है।

यह भी पढ़ें: Petrol- Diesel Price Today: मार्च के पहले रविवार के लिए जारी हुए पेट्रोल-डीजल के नए दाम, आज इतने रुपये में बिकेगा फ्यूल