Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hindi Top News: पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती आज, MP में मोहन मंत्रिमंडल का होगा विस्तार; इजरायली एयर स्ट्राइक में 70 लोगों की मौत

Breakfast With News मध्य प्रदेश में मोहन मंत्रिमंडल का आज पहला विस्तार होगा। पुंछ-राजौरी सेक्टर में हाल के आतंकी हमलों के बीच भारत के सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे आज जम्मू का दौरा करेंगे। केंद्र सरकार सुशासन दिवस पर आज सरकारी कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करेगी। वहीं भारत में रविवार को कोरोना के 656 नए मामले सामने आए। आज दिनभर इन बढ़ी खबरों पर नजर रहेगी।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Mon, 25 Dec 2023 07:35 AM (IST)
Hero Image
आज दिनभर की महत्वपूर्ण खबरों पर एक नजर डालें। (फोटो सोर्स: जागरण)

Breakfast With News में पढ़िए दिन भर के ताजा अपडेट:

  • आज देश के पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती है। उनके जन्मदिन को देशभर में सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस बार 99वीं जयंती पर भाजपा इसे यादगार बनाने के लिए देश भर में कई कार्यक्रम आयोजित करने वाली है।
  • भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर अपनी पांच दिवसीय यात्रा पर आज रूस जाएंगे। यात्रा के दौरान द्विपक्षीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। विदेश मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी है। मंत्रालय ने कहा है कि वह मास्को और सेंट पीटर्सबर्ग की यात्रा करेंगे।
  • मोहन मंत्रिमंडल का पहला विस्तार आज होगा। कई दौर की चर्चा के बाद मंत्री बनाए जाने वाले चेहरे तय कर लिए गए हैं। इस विस्तार में लोकसभा चुनाव को दृष्टि में रखते हुए जातीय और क्षेत्रीय समीकरणों के हिसाब से 18 से 20 से मंत्री बनाए जा सकते हैं।
  • पुंछ-राजौरी सेक्टर में हाल के आतंकी हमलों के बीच भारत के सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे आज जम्मू का दौरा करने की संभावना है। वह पुंछ-राजौरी सेक्टर की स्थिति की समीक्षा करने वहां आतंकवाद विरोधी ग्रिड को और मजबूत करने पर चर्चा करेंगे।
  • क्रिसमस के मौके पर गुलजार रहने वाले ईसा मसीह के जन्मस्थान बेथलेहम में इस बार सन्नाटा है। यह स्थिति इजरायल-हमास के जारी युद्ध की वजह से है। यहां तक जिस मागेंर स्क्वेयर पर क्रिसमस ट्री बनाया जाता था और नजदीक लगे पेड़ों सजाया जाता था, वहां क्रिसमस ट्री और सजावट नदारद है।
  • इजरायल-हमास युद्ध के बीच गाजा में एक शरणार्थी शिविर पर हुए इजरायली हवाई हमले में 70 से अधिक लोग मारे गए हैं। गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया कि रविवार देर रात एक शरणार्थी शिविर पर इजरायल ने हवाई हमले किया था। 
  • केंद्र सरकार सुशासन दिवस पर आज सरकारी कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करेगी। रविवार को जारी बयान में कहा गया है कि कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (DOPT) 25 दिसंबर को सुशासन दिवस मनाएगा।
  • भारत में रविवार को कोरोना के 656 नए मामले सामने आए। इसके चलते सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 3742 हो गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना और इसके नए वैरिएंट जेएन.1 तथा इन्फ्लुएंजा सहित श्वसन रोगों के बढ़ते मामलों को देखते हुए दक्षिण-पूर्व एशिया के देशों से निगरानी व्यवस्था को मजबूत करने का आग्रह किया है। सबसे अधिक 128 मामले केरल से सामने आए।
  • गाजा में इजरायली सेना की भीषण बमबारी और गोलाबारी जारी है। शनिवार शाम के बाद 24 घंटों में इजरायली कार्रवाई में 166 लोगों के मारे जाने और सैकड़ों के घायल होने की सूचना है। सबसे ज्यादा मौतें उत्तरी गाजा के जबालिया शरणार्थी क्षेत्र में हुई हैं। गाजा में मरने वालों की संख्या करीब 20,500 हो गई है, इनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं।

इन इवेंट्स पर जहां सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम यहां पढ़ें

सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य

राशिफल के अनुसार 25 दिसंबर 2023 सोमवार का यह दिन कुछ राशियों के लिए खास रहने वाला है जहां आज के दिन कुछ राशियों को कार्यक्षेत्र में सफलता मिल सकती है तो वहीं कुछ राशियों के मान-सम्मान में वृद्धि होगी। आइए पढ़ते हैं दैनिक राशिफल और जानते हैं कि सभी राशियों के लिए कैसा रहेगा आज का दिन।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Aaj Ka Rashifal 25 December 2023: सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य, जानिए क्या कहता है आपका राशिफल?

 मैदानों में ठंड के तेवर कड़े, शिमला में धूप और बादलों के बीच रातें हुई गर्म

हिमाचल प्रदेश में मैदानी क्षेत्रों में रात और सुबह के समय बहुत ज्यादा ठंड पड़ रही है। इसका सबसे बड़ा कारण कोहरा पड़ रहा है। जबकि शिमला में धूप और बादलों बीच रातें और सुबह मैदानी क्षेत्रों की अपेक्षा ज्यादा गर्मी दर्ज की जा रही है। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक आज प्रदेश में अधिकतर स्थानों पर मौसम के साफ रहने का अनुमान है।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Himachal Weather: मैदानों में ठंड के तेवर कड़े, शिमला में धूप और बादलों के बीच रातें हुई गर्म; जानिए आज कैसा रहेगा मौसम?

खास तरीके से BJP मनाएगी राजनीति के शिखर पुरुष का जन्मदिन

आज देश के पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती है। उनके जन्मदिन को देशभर में सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस बार 99वीं जयंती पर भाजपा इसे यादगार बनाने के लिए देश भर में कई कार्यक्रम आयोजित करने वाली है। हमेशा की तरह इस खास मौके पर PM Modi मोदी अटल स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे।

यहां पढ़ें पूरी खबरAtal Bihari Vajpayee Birth Anniversary: खास तरीके से BJP मनाएगी राजनीति के शिखर पुरुष का जन्मदिन, PM Modi भी करेंगे पुष्पांजलि अर्पित

क्रिसमस पर रौशन रही दुनिया, लेकिन बेथलेहम में छाया अंधेरा

इजरायल-हमास के जारी युद्ध की वजह से क्रिसमस के मौके पर गुलजार रहने वाले ईसा मसीह के जन्मस्थान बेथलेहम में इस बार सन्नाटा पसरा है। इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक के इस शहर में वैसे तो पूरे साल पर्यटकों और श्रद्धालुओं का आना-जाना लगा रहता है, लेकिन क्रिसमस के मौके पर यहां ईसाई समुदाय के लोगों की उपस्थिति खास होती है।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Christmas 2023: क्रिसमस पर रौशन रही दुनिया, लेकिन बेथलेहम में छाया अंधेरा; पोप फ्रांसिस ने की शांति की अपील

मोहन मंत्रिमंडल का विस्तार आज

मोहन मंत्रिमंडल का पहला विस्तार आज होगा। कई दौर की चर्चा के बाद मंत्री बनाए जाने वाले चेहरे तय कर लिए गए हैं। इस विस्तार में लोकसभा चुनाव को दृष्टि में रखते हुए जातीय और क्षेत्रीय समीकरणों के हिसाब से 18 से 20 से मंत्री बनाए जा सकते हैं।

यहां पढ़ें पूरी खबर: MP Cabinet Expansion: मोहन मंत्रिमंडल का विस्तार आज, कैबिनेट में दिखेगा मोदी का फॉर्मूला; राजभवन में दिलाई जाएगी शपथ

विदेश मंत्री जयशंकर आज से रूस के दौरे पर

विदेश मंत्री एस जयशंकर अपनी पांच दिवसीय यात्रा पर सोमवार को रूस जाएंगे। यात्रा के दौरान द्विपक्षीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। विदेश मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी है। मंत्रालय ने कहा है कि वह मास्को और सेंट पीटर्सबर्ग की यात्रा करेंगे।

यहां पढ़ें पूरी खबर: S Jaishankar: विदेश मंत्री जयशंकर आज से रूस के दौरे पर, रूसी विदेश मंत्री और डिप्टी PM से मिलेंगे; द्विपक्षीय संबंधों पर होगी चर्चा

इजरायली एयर स्ट्राइक में 70 लोगों की मौत

इजरायल-हमास युद्ध के बीच गाजा में एक शरणार्थी शिविर पर हुए इजरायली हवाई हमले में 70 से अधिक लोग मारे गए हैं। गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया कि रविवार देर रात एक शरणार्थी शिविर पर इजरायल ने हवाई हमले किया था जिसमें कम से कम 70 लोग मारे गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-कुद्रा ने कहा कि हमले में एक आवासीय ब्लॉक तबाह हो गया है।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Israel-Hamas War: इजरायल ने गाजा में शरणार्थी शिविर को बनाया निशाना, हवाई हमले में 70 से अधिक की मौत

सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे आज पहुंचेंगे जम्मू

हाल के दिनों में 13 सेक्टर राष्ट्रीय राइफल्स क्षेत्र में लगभग दो से तीन बड़े हमले हुए हैं। इस सप्ताह उच्च स्तरीय रक्षा मंत्रालय के पदाधिकारियों का दौरा भी होने की उम्मीद है जहां उन्हें जमीनी स्थिति और इस क्षेत्र में पाकिस्तानी आतंकवादियों की हालिया वृद्धि को रोकने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Poonch Terrorist Attack: सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे आज आ सकते हैं जम्मू के दौरे पर, आतंकवाद विरोधी अभियानों पर करेंगे चर्चा

सरकारी कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करेगी केंद्र सरकार

केंद्र सरकार सुशासन दिवस पर आज सरकारी कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करेगी। रविवार को जारी बयान में कहा गया है कि कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (DOPT) 25 दिसंबर को सुशासन दिवस मनाएगा।

यहां पढ़ें पूरी खबरसरकारी कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करेगी केंद्र सरकार, जितेंद्र सिंह लॉन्च करेंगे ई-लर्निंग पाठ्यक्रम

भारत में पिछले 24 घंटे में सामने आए छह सौ से ज्यादा संक्रमित

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना और इसके नए वैरिएंट जेएन.1 तथा इन्फ्लुएंजा सहित श्वसन रोगों के बढ़ते मामलों को देखते हुए दक्षिण-पूर्व एशिया के देशों से निगरानी व्यवस्था को मजबूत करने का आग्रह किया है। डब्ल्यूएचओ ने लोगों से भी एहतियाती कदम उठाने की अपील की है। भारत में रविवार को कोरोना के 656 नए मामले सामने आए। इसके चलते सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 3,742 हो गई है।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Covid 19 JN1 Variant: भारत में पिछले 24 घंटे में सामने आए छह सौ से ज्यादा संक्रमित, डब्ल्यूएचओ ने कोरोना पर निगरानी बढ़ाने को कहा

इंदाैर के हजारों मजदूरों को 30 वर्ष बाद आज मिलेगा हक

इंदाैर की हुकुमचंद मिल के मजदूरों को 30 वर्ष बाद आज उनका हक मिलने जा रहा है। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने इसे सरकार की ऐतिहासिक पहल बताया है। इंदौर में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वर्चुअली जुड़ेंगे। मुख्यमंत्री भी मौजूद रहेंगे। माेदी मजदूरों से संवाद भी करेंगे। लगभग पांच हजार मजदूरों को उनके हक की राशि मिलेगी। मिल के विवाद से जुड़े 15 बिंदुओं का समाधान मुख्यमंत्री की पहल पर लगभग 10 दिनों में हो गया।

यहां पढ़ें पूरी खबर: MP News: इंदाैर के हजारों मजदूरों को 30 वर्ष बाद आज मिलेगा हक, कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल होंगे PM Modi; सीएम भी रहेंगे मौजूद

टेस्ट मैच से पहले राहुल द्रविड़ ने टीम को दिया गुरुमंत्र

टीम इंडिया 26 दिसंबर से 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी। बॉक्सिंग डे पर शुरू होने वाला पहला टेस्ट सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में खेला जाएगा जबकि दूसरा टेस्ट 3 जनवरी से केप टाउन के न्यूलैंड्स में खेला जाएगा। भारत ने दक्षिण अफ्रीका में कुल 23 टेस्ट खेले हैं जिनमें वह केवल 4 ही जीत सका। यहां भारत ने एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है।

यहां पढ़ें पूरी खबर: IND vs SA: 'दक्षिण अफ्रीका में खेलना...' टेस्ट मैच से पहले राहुल द्रविड़ ने टीम को दिया गुरुमंत्र, खिलाड़ियों का बढ़ाया हौसला

अंत में पढ़ें संपादकीय 

पहले खुद को साधना सीखे कांग्रेस

पांच राज्यों के चुनाव नतीजों के बाद हाल में विपक्षी गठबंधन की फिर से एक बैठक हुई और बताते हैं कि अगले लोकसभा चुनाव में भाजपा को पराजित करने के मुद्दे पर एकजुटता दिखाई गई। एकजुटता दिखाने की बात इसलिए, क्योंकि वहां भी हर दल के बीच एक-दूसरे से आगे निकलने की एक अंदरूनी होड़ चल रही थी।

शायद यही कारण है कि बाकी बातों पर तो चर्चा हुई, लेकिन उस मुद्दे को किसी ने छुआ ही नहीं, जो सबसे अहम था। यह विषय था-जनता क्यों भाजपा को समर्थन दे रही है और कांग्रेस क्यों अपनी बात जनता तक पहुंचाने में नाकाम हो रही है? क्यों कांग्रेस के लोकलुभावन वादों पर जनता का भरोसा कम है?

यहां पढें पूरी खबर: पहले खुद को साधना सीखे कांग्रेस, फिर से नाकाम हो चुके मुद्दों के सहारे लोकसभा चुनाव में कूदने की तैयारी में पार्टी