Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2024 पृथ्वी का सबसे गर्म साल, जून और अगस्त महीने के आंकड़ों ने दुनिया को चौंकाया; सामने आई बढ़ती गर्मी की वजह

देश में इस बार गर्मियों में अब तक का सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया है। इस साल उत्तर भारत में अब तक का सबसे अधिक वैश्विक तापमान दर्ज किया गया जिसने पिछले साल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। जून और अगस्त में वैश्विक तापमान औसत से 1.5C के स्तर को पार कर गया ये सब जलवायु परिवर्तन के कारण हुआ है।

By Ajab Singh Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Fri, 06 Sep 2024 03:17 PM (IST)
Hero Image
इस साल रिकॉर्ड की गई सबसे ज्यादा गर्मी (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।। देश भर में इस बार प्रंचड गर्मी का कहर देखने को मिला है। सितंबर का महीना शुरू हो गया है, लेकिन अब भी देश के कई राज्यों उमस भरी गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है। इस साल उत्तर भारत में गर्मियों में अब तक का सबसे अधिक वैश्विक तापमान दर्ज किया गया, जिसने पिछले साल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

यूरोपीय संघ के जलवायु मॉनिटर ने इस बात की जानकारी दी है और बताया जा रहा है इस साल धरती पर अब तक का सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया। कॉपरनिकस क्लाइमेट चेंज सर्विस के डेटा में दुनिया भर में गर्मी की लहरों के मौसम का पता लगाया गया है, जिसको लेकर वैज्ञानिकों का कहना है कि यह मानव-प्रेरित जलवायु परिवर्तन के कारण तेज हुआ है।

क्या कहती है रिपोर्ट?

कॉपरनिकस की उपनिदेशक सामंथा बर्गेस ने गर्मी को लेकर एक रिपोर्ट में कहा, '2024 के पिछले तीन महीने जून से अगस्त के दौरान, रिकॉर्ड पर सबसे गर्म दिन और रिकॉर्ड पर सबसे गर्म बोरियल गर्मी का अनुभव किया है।

जून और अगस्त में वैश्विक तापमान औसत से 1.5C के स्तर को पार कर गया, जो जलवायु परिवर्तन के सबसे बुरे प्रभावों को सीमित करने के लिए एक महत्वपूर्ण सीमा है।

इस साल क्यों हुआ ऐसा?

बता दें कि मानव-जनित ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन ग्रह को गर्म कर रहा है, जिससे सूखा, आग और बाढ़ जैसी जलवायु आपदाओं की संभावना और तीव्रता बढ़ रही है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक प्रवृत्ति के विपरीत, अलास्का, पूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका, दक्षिण अमेरिका के कुछ हिस्सों, पाकिस्तान और उत्तरी अफ्रीका के साहेल रेगिस्तानी क्षेत्र में अगस्त में औसत तापमान से कम था।

लेकिन ऑस्ट्रेलिया जैसे अन्य - जहां सर्दी थी - चीन, जापान और स्पेन के कुछ हिस्सों में अगस्त में रिकॉर्ड गर्मी का अनुभव हुआ।

वैश्विक स्तर पर, अगस्त 2024 उस महीने के पिछले वैश्विक तापमान रिकॉर्ड से एक साल पहले के रिकॉर्ड से मेल खाता है, जबकि यह जून पिछले की तुलना में अधिक गर्म था, जैसा कि रिपोर्ट में कोपरनिकस डेटा से पता चला है।

यह भी पढ़ें: स्केटिंग कर रही थी 10 साल की बच्ची, तभी इजरायल ने गिराया बम; तस्वीरें देख नम हो जाएंगी आंखें