Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'मैं आयुर्वेद और समग्र जीवनशैली का समर्थक हूं', CJI चंद्रचूड़ ने पहली बार बताया अपनी फिटनेस का 'सीक्रेट'

भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) डीवाई चंद्रचूड़ ने गुरुवार को कहा कि मैंने बेहतर स्वास्थ्य के लिए जीवन जीने के समग्र तरीके का प्रयोग किया है और इस कारण मैं आयुर्वेद का समर्थक हूं। वह सुप्रीम कोर्ट परिसर में आयुष समग्र कल्याण केंद्र के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा कि यह मेरे के लिए संतुष्टिदायक क्षण हैं।

By Siddharth ChaurasiyaEdited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Fri, 23 Feb 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
सीजेआई ने कहा कि वह आयुर्वेद के समर्थक हैं और लोगों को समग्र रूप से स्वस्थ जीवनशैली अपनानी चाहिए।

पीटीआई, नई दिल्ली। प्रधान न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ ने गुरुवार को कहा कि वह आयुर्वेद के समर्थक हैं और लोगों को समग्र रूप से स्वस्थ जीवनशैली अपनानी चाहिए। वह उच्चतम न्यायालय परिसर में आयुष समग्र कल्याण केंद्र के उद्घाटन के मौके पर एक समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर आयुष, बंदरगाह, जहाजरानी एवं जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल तथा आयुष राज्य मंत्री डॉ. मुंजपारा महेंद्रभाई भी उपस्थित थे।

उच्चतम न्यायालय और अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान के बीच आयुष समग्र कल्याण केंद्र की स्थापना, संचालन और विशेषज्ञ सेवाएं प्रदान करने के संबंध में एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए गए।

न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने सभा में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘मेरे लिए यह एक संतोषजनक क्षण है। जब से मैंने सीजेआई का पद संभाला है तब से मैं इस पर काम कर रहा हूं। मैं आयुर्वेद और समग्र जीवनशैली का समर्थक हूं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास 2000 से अधिक कर्मचारी हैं और हमें न केवल न्यायाधीशों तथा उनके परिवारों के लिए, बल्कि स्टाफ सदस्यों के लिए भी जीवन जीने का एक समग्र स्वरूप देखना चाहिए। मैं अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान के सभी चिकित्सकों का बहुत आभारी हूं।’’

उच्चतम न्यायालय परिसर में आयुष समग्र कल्याण केंद्र एक अत्याधुनिक सुविधा है जो शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक कल्याण के लिए समग्र देखभाल उपलब्ध कराती है। यह शीर्ष अदालत के न्यायाधीशों और कर्मचारियों के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है।