Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

परमाणु तकनीक के क्षेत्र में भारत का योगदान सराहनीय, IAIA के महानिदेशक ने की तारीफ; दिल्ली में PM मोदी से की थी मुलाकात

अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के महानिदेशक राफेल मारियानो ग्रोसी ने कहा है कि परमाणु तकनीक के क्षेत्र में भारत का योगदान सराहनीय है। वह गुरुवार (26 अक्टूबर) को नवी मुंबई के खारघर स्थित एडवांस्ड सेंटर फॉर ट्रीटमेंट रिसर्च एंड एजुकेशन इन कैंसर (एक्ट्रेक) को देखने पहुंचे थे। परमाणु ऊर्जा विभाग (डीएई) के सचिव डा. अजीत कुमार मोहंती उनके साथ थे।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Thu, 26 Oct 2023 09:58 PM (IST)
Hero Image
IAIA के महानिदेशक ने भारत की तारीफ की (फोटो एक्स)

राज्य ब्यूरो, मुंबई। अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के महानिदेशक राफेल मारियानो ग्रोसी ने कहा है कि परमाणु तकनीक के क्षेत्र में भारत का योगदान सराहनीय है। वह गुरुवार (26 अक्टूबर) को नवी मुंबई के खारघर स्थित एडवांस्ड सेंटर फॉर ट्रीटमेंट, रिसर्च एंड एजुकेशन इन कैंसर (एक्ट्रेक) को देखने पहुंचे थे।

परमाणु ऊर्जा विभाग (डीएई) के सचिव डा. अजीत कुमार मोहंती उनके साथ थे। इस अवसर पर आईएईए के महानिदेशक राफेल मारियानो ग्रोसी ने भारत में कैंसर की देखभाल में डीएई एवं टाटा मेमोरियल सेंटर के योगदान की सराहना की। उन्होंने कहा कि उन्हें टाटा मेमोरियल सेंटर के एक्ट्रेक में भारत की पहली सार्वजनिक क्षेत्र की प्रोटान थेरेपी इकाई की सफल शुरुआत के बारे में जानकर विशेष प्रसन्नता हुई है।

ग्रोसी ने दिल्ली में पीएम मोदी से मुलाकात की थी

यह एडवांस्ड सेंटर फॉर ट्रीटमेंट प्रतिवर्ष लगभग 500 रोगियों को बहुत सस्ती लागत या बिना किसी लागत के उन्नत किस्म का विकिरण उपचार प्रदान करेगी। इस संस्था के महानिदेशक ग्रोसी ने मंगलवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भी मुलाकात की थी।

ग्रोसी ने भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर का दौरा किया

भारत सरकार के परमाणु ऊर्जा विभाग के निमंत्रण पर दो दिन के लिए मुंबई आए ग्रोसी ने यहां परमाणु ऊर्जा विभाग, भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर (बीएआरसी) एवं टाटा मेमोरियल अस्पताल का दौरा किया। बता दें कि आइएइए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण प्रयोग को बढ़ावा देने वाली एवं विश्व के सभी परमाणु ऊर्जा से संबंधित संस्थानों पर निगरानी रखने वाली संस्था है।

ये भी पढ़ें: कतर कोर्ट ने आठ भारतीयों को सुनाई फांसी की सजा, MEA ने कहा- मुद्दे को काफी गंभीरता से ले रही सरकार