Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'इस्लाम अपना लो...' कंधार हाईजैक पीड़िता ने खोले कई राज; Netflix की वेब सीरीज का सच भी बताया

नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज IC 814 द कंधार हाईजैक में आतंकियों के हिंदू नाम पर बवाल मचा है। सरकार ने भी नेटफ्लिक्स को नोटिस जारी किया। कंपनी के कंटेंट हेड को तलब भी किया। इस बीच हाईजैक पीड़िता पूजा कटारिया ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात की। उन्होंने हाईजैक के पूरे वाकये को बयां किया। नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज पर भी बात की। आइए जानते हैं पूजा ने क्या कहा?

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Wed, 04 Sep 2024 12:44 PM (IST)
Hero Image
IC 814 Kandahar hijacking: हाईजैक पीड़िता ने बताई पूरी कहानी।

एएनआई, नई दिल्ली। नेटफ्लिक्स पर आई वेब सीरीज 'IC 814 द कंधार हाईजैक' (IC 814 Kandahar hijacking) पर बवाल थम नहीं रहा है। मगर इस बीच उसी विमान में सवार रही पीड़िता पूजा कटारिया ने वेब सीरीज का पूरा सच बता दिया। पूजा के मुताबिक विमान में पांच आतंकी सवार थे। उड़ान भरने के आधे घंटे बाद आतंकवादियों ने एलान किया कि आपका विमान हाईजैक हो गया है। हमें अपना सिर नीचे रखने को कहा गया था। पूजा ने नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज और पूरे वाकया पर खुलकर बात की।

यह भी पढ़ें: 'विदेशियों को...', कंधार पर नेटफ्लिक्स को फटकार, सरकार ने सीरीज दिखाने के लिए रखी ये शर्त

आठ दिन बाद घर लौटी थीं पूजा

पूजा कटारिया ने बताया कि वह नेपाल हनीमून पर गईं थीं। वहां से वापस आते वक्त यह घटना हुई। पूजा कहती हैं कि उसी दिन वापस आना था। मगर हाइजैक की वजह से आठ दिन बाद घर पहुंचे थे। पीड़िता का कहना है कि अंदर तो पता ही नहीं चला कि आखिर हुआ क्या है? हाईजैक का नाम भी कभी नहीं सुना था। उन्होंने बताया कि क्रू के अलावा विमान में 176 यात्री सवार थे।

किसी को नहीं पता था कि वह कहां हैं?

पूजा बताती हैं कि विमान में आतंकियों की संख्या पांच थी। विमान उड़ने के आधे घंटे बाद ही आतंकियों ने विमान हाईजैक होने की घोषणा कर दी। वह कहती हैं कि उसके बाद वही सब हुआ है, जो नेटफ्लिक्स की सीरीज में दिखाया गया है। पूजा ने कहा कि सभी लोग बेहद घबराए थे। किसी को यह भी पता नहीं था कि वह कहां हैं? भारत आने के बाद पता चला कि आठ दिन हम लोग कंधार में थे।

'इस्लाम धर्म अपना लो'

पूजा को खाने को सिर्फ एक छोटा सा सेब मिला था। वह कहती हैं कि शुरू के दो दिन तनाव भर थे। मगर आतंकी 'बर्गर' का स्वभाव थोड़ा ठीक था। वह गाने भी गाता था और अंताक्षरी भी खिलवाता था। पूजा ने बताया कि आतंकी 'डॉक्टर' खूब भाषण देता था। वह कहता था कि इस्लाम धर्म अपना लो। इस्लाम धर्म बहुत अच्छा है।

सच में 'भोला' और 'शंकर' थे नाम

पूजा कटारिया ने कहा कि पता नहीं लोग इस वेब सीरीज को विवाद के रूप में क्यों ले रहे हैं? इसे मनोरंजन के रूप में लेना चाहिए। पूजा ने बताया कि आतंकियों के 'भोला' और 'शंकर' नाम थे। उन्होंने सच में रखे थे। यह सच्चाई है। वे आपस में 'भोला-शंकर' ही बोलते थे। उन्होंने कहा कि हो सकता ये उनके कोड नेम रहे हों। हमने उनके यही नाम सुने थे।

सरकार चूक गई... कमांडो ऑपरेशन होना चाहिए था

पूजा कहती हैं कि पहले एपिसोड के बाद मैं देख नहीं पाई। ऐसा लग रहा था कि वेब सीरीज में वैसा ही दिखाया गया, जहां घटित हुआ था। उनका मानना है कि सरकार थोड़ा अमृतसर में चूक गई। उस वक्त कमांडो अटैक होना चाहिए था। कितने लोगों की जान जाती, यह तो नहीं पता था लेकिन कमांडो ऑपरेशन होना चाहिए था। मसूद को नहीं छोड़ना पड़ता। उन्होंने कहा कि सब मानते हैं कि यह सरकार की विफलता थी।

यह भी पढ़ें: तो कंधार नहीं पहुंच पाते आतंकी... पूर्व RAW चीफ ने बताया कहां हुई थी गलती